Brinjal Side Effects: इन 5 समस्याओं से जूझ रहे हैं तो भूलकर भी न खाएं बैंगन, पड़ सकते हैं लेने के देने

बैंगन से बनी कई चीजें गजब की स्वादिष्ट होती हैं. यह सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी हैं, जिसमें अगर मरीज बैंगन खाते हैं तो उन्हें फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. यह सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Brinjal Side Effects: इन 5 समस्याओं से जूझ रहे हैं तो भूलकर भी न खाएं बैंगन, पड़ सकते हैं लेने के देने

जानें कब-कब नहीं खाना चाहिए बैंगन, साइड इफेक्ट्स हैं खतरनाक !

Brinjal Side Effects : बैंगन का भर्ता, बैंगन की सब्जी कई लोगों को खूब पसंद होता है. इसके अलावा बैंगन के कई डिशेज बनाई जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट इसके कई फायदे बताते हैं. यह काफी गुणकारी होता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स (Brinjal Side Effects) भी हैं. कुछ लोगों के लिए इसका सेवन खतरनाक हो सकता है. खासतौर से इन 5 समस्याओं से जूझ रहे लोगों को तो भूलकर भी बैंगन से बनी चीजों को नहीं खाना चाहिए. ऐसी स्थिति में यह खतरनाक हो सकता है. आइए जानते हैं किसे-किसे बैंगन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए..

हड्डियां कमजोर होने पर

ऐसे लोग जिनकी हड्डियां कमजोर हैं, उन्हें बैंगन खाने से बचना चाहिए. बैंगन में ओक्जेलेट नाम का तत्व पाया जाता है. इससे कैल्शियम का अवशोषण कम होता है. इसका नुकसान हड्डियों को होता है और हड्डियों की सेहत बिगड़ सकती है.

किडनी स्टोन की समस्या में

अगर आपकी किडनी में स्टोन यानी पथरी है और इस समस्या से जूझ रहे हैं तो बैंगन खाने से बचना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, बैंगन के बीज अतिरिक्त पथरी बना सकते हैं. इससे किडनी को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है.

Facts About Water: पानी पीने के बारे में फैले इन भ्रमों पर बिल्कुल न करें विश्वास, जानिए सही फैक्ट्स और भ्रामक बातें

पाइल्स की समस्या में

अगर आपको एनीमिक हैं और पाइल्स की समस्या से परेशान हैं तो भूलकर भी बैंगन नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है और यह सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है.

आर्थराइटिस की बीमारी में

अगर किसी को आर्थराइटिस है और वह बैंगन से बनी किसी चीज को खाता है तो उसे लेने के देने पड़ सकते हैं. इस समस्या से जूझ रहे लोगों को जितना हो सके बैंगन से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इस बीमारी को बैंगन बढ़ा सकता है और आपकी सेहत बिगड़ सकती है.

Fast Weight Gain Fruits: गर्मियों में पतले लोग 5 फलों को खाकर तेजी से बढ़ा सकते हैं वजन, शारीरिक कमजोरी होगी दूर

ऐसी  स्थिति में भी बैंगन से बनाएं दूरी

बैंगन ज्यादा खाना नुकसानदायक हो सकता है. इसे खाने से पेट से संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. उल्टी, सिरदर्द और खुजली जैसी परेशानियां भी आपको घेर सकती है. इसलिए बैंगन ज्यादा खाने से बचना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.