Benefits Of Guava: विंटर के इस सबसे हेल्दी फल को खाने के हैं अद्भुत फायदे, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

Benefits Of Guava Fruit: अमरूद के फायदे अनगिनत हैं. यहां अमरूद खाने के कुछ ऐसे लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें जानकर आपको सर्दियों में इस फल को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत महसूस होगी.

Benefits Of Guava: विंटर के इस सबसे हेल्दी फल को खाने के हैं अद्भुत फायदे, जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अमरूद

Benefits Of Guava: सर्दियों में इस फल को अपनी डाइट में हर किसी को शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • यह हेल्दी फल विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.
  • Benefits Of Guava: अमरूद के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.
  • अमरूद को विंटर सुपरफूड भी माना जाता है.

Health Benefits Of Guava: अपने अनूठे स्वाद और सुगंध के अलावा अमरूद को कई स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपर फलों में से एक माना जाता है. यह वास्तव में पोषक तत्वों का पावरहाउस है. यह हेल्दी फल विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. अमरूद मैंगनीज से भी भरपूर होता है जो शरीर को हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से अन्य प्रमुख पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है. अमरूद के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. अमरूद को विंटर सुपरफूड भी माना जाता है. कई स्वास्थ्य से राहत दिलाने में अमरूद रामबाण इलाज माना जाता है. अमरूद के लाभों को फोलेट की उपस्थिति के कारण श्रेय दिया जाता है. यह एक खनिज है जो प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है. अमरूद में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर लेवल को भी सामान्य करने में मदद करता है. दरअसल, एक केला और एक अमरूद में पोटैशियम की मात्रा लगभग बराबर होती है.

इसमें लगभग 80% पानी होता है, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. अमरूद के फायदे अनगिनत हैं. यहां अमरूद खाने के कुछ ऐसे लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें जानकर आपको सर्दियों में इस फल को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत महसूस होगी. 

अमरूद खाने के 11 अद्भुत लाभ | 11 Amazing Benefits Of Eating Guava

1. इम्यून बूस्टर

अमरूद विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. अमरूद के फल में संतरे में मौजूद विटामिन सी की मात्रा 4 गुना अधिक होती है. विटामिन सी इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद करता है और आपको सामान्य संक्रमणों और रोगजनकों से बचाता है. इतना ही नहीं यह आपकी आंखों को भी स्वस्थ रखता है.

2. कैंसर का खतरा कम करता है

लाइकोपीन, क्वेरसेटिन, विटामिन सी और अन्य पॉलीफेनोल्स शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं जो शरीर में उत्पन्न मुक्त कणों को बेअसर करते हैं. कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं. अमरूद का फल प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में व्यापक रूप से सफल रहा है और स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी रोकता है क्योंकि यह लाइकोपीन से भरपूर होता है.

3. डायबिटीज के अनुकूल

फाइबर से भरपूर और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण अमरूद डायबिटीज के विकास को रोकता है. जबकि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स शुगर लेवल में अचानक वृद्धि को रोकता है, फाइबर सामग्री सुनिश्चित करती है कि शुगर अच्छी तरह से कंट्रोल है.

4. दिल को हेल्दी रखता है

अमरूद का फल शरीर के सोडियम और पोटेशियम संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है. अमरूद ट्राइग्लिसराइड्स और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) लेवल को कम करने में भी मदद करता है, जो हृदय रोग के विकास में योगदान देता है. यह जादुई फल अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर में सुधार कर सकता है.

5. कब्ज का इलाज करता है

यह अन्य फलों की तुलना में डाइटरी फाइबर के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. जो इसे आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद बनाता है. अमरूद के बीज अगर पूरे या चबाए गए हों, तो उत्कृष्ट रेचक के रूप में भी काम करते हैं.

6. आंखों की रोशनी में सुधार

विटामिन ए की उपस्थिति के कारण अमरूद को दृष्टि स्वास्थ्य के लिए एक बूस्टर के रूप में जाना जाता है. यह न केवल आंखों की रोशनी कम होने से रोकता है बल्कि आंखों की रोशनी में भी सुधार करता है. यह मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन की उपस्थिति को धीमा करने में मदद कर सकता है.

7. गर्भावस्था के दौरान अमरूद

अमरूद गर्भवती महिलाओं को भी लाभ पहुंचाता है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड, या विटामिन बी-9 होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित है क्योंकि यह बच्चे के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने और नवजात शिशु को तंत्रिका संबंधी विकारों से बचाने में मदद कर सकता है.

8. दांत दर्द को मात देता है

अमरूद के पत्तों में एक शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी क्रिया और एक शक्तिशाली जीवाणुरोधी क्षमता होती है जो संक्रमण से लड़ती है और कीटाणुओं को मारती है. इस प्रकार, अमरूद के पत्तों का सेवन दांत दर्द के लिए एक शानदार घरेलू उपचार के रूप में काम करता है. अमरूद के पत्तों का रस दांतों के दर्द, मसूड़ों की सूजन और मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है.

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Benefits Of Guava: अमरूद के पत्तों का रस दांतों के दर्द, मसूड़ों की सूजन को कम करने में इस्तेमाल किया जाता है 

9. स्ट्रेस-बस्टर

अमरूद के कई लाभों में से एक फल में मौजूद मैग्नीशियम शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करता है. तो एक कसरत के बाद एक अमरूद निश्चित रूप से आपको अपनी मांसपेशियों को आराम देने, तनाव से निपटने और अपने सिस्टम को एक अच्छी ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है.

10. आपके दिमाग के लिए अच्छा है

अमरूद में विटामिन बी3 और विटामिन बी6 होते हैं, जिन्हें क्रमशः नियासिन और पाइरिडोक्सिन के रूप में भी जाना जाता है, जो मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने, संज्ञानात्मक कार्य को उत्तेजित करने और तंत्रिकाओं को आराम देने में मदद करते हैं.

11. वजन घटाना

प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के सेवन से समझौता किए बिना, अमरूद आपके मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करके वजन कम करने में आपकी मदद करता है. अमरूद एक बहुत ही भरने वाला नाश्ता बनाता है और भूख को बहुत आसानी से संतुष्ट करता है.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए अमरूद का सेवन | These People Should Not Consume Guava

1. जो लोग ब्लोटिंग से पीड़ित हैं

अमरूद विटामिन सी और फ्रुक्टोज से भरपूर होता है. दोनों में से किसी की भी उच्च खुराक आपको फूला हुआ महसूस करा सकती है. पानी में घुलनशील विटामिन होने के कारण हमारे शरीर को बहुत अधिक विटामिन सी को अवशोषित करने में कठिनाई होती है, इसलिए ओवरलोडिंग अक्सर सूजन को ट्रिगर करता है.

2. जो इरिटेटेड बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं

अमरूद फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज को कम करने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, लेकिन अमरूद का अधिक सेवन आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है. खासकर अगर आप इरिटेटेड बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं. यह फ्रुक्टोज के कुअवशोषण के कारण भी होता है.

3. लो ब्लड शुगर लेवल वालों को

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए अमरूद पसंदीदा फलों में से एक है. हालांकि, अगर आप अपनी डाइट में इस फल को शामिल कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियमित रूप से ट्रैक करते हैं.

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