Headache Relief Remedies: सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से पाए राहत

Headache Relief Remedies: ठंड के दिनों में अक्सर सर्दी-जुकाम की समस्या बनी रहती है. कई लोगों को मौसम बदलने के साथ ही सिरदर्द की परेशानी भी होती है. सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं.

Headache Relief Remedies: सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से पाए राहत

Headache Relief Remedies: ठंड के दिनों में सता रहा है सिरदर्द, तो इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम.

ठंड के दिनों में अक्सर सर्दी-जुकाम की समस्या बनी रहती है. कई लोगों को मौसम बदलने के साथ ही सिरदर्द की परेशानी भी होती है. सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं. कई बार सही डाइट न लेने या नींद पूरी न होने की वजह से भी सिरदर्द होता है. कभी-कभी अल्कोहल की मात्रा या कैफीन की मात्रा अधिक होने से सिरदर्द की समस्या होती है. कम पानी पीने या पोषक तत्वों की कमी से भी सिरदर्द हो सकता है. सिरदर्द के लिए डॉक्टर के चक्कर लगाने से पहले आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं.

सिरदर्द से राहत दिलाएं ये घरेलू उपाय- Get Relief From Headache With These Home Remedies:

1. पेपरमिंट ऑयल

पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल से सिरदर्द में आराम मिल सकता है. नारियल तेल या आंवला तेल के साथ आप पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इससे सिर पर मसाज करें. इसे अपने फोरहेड पर भी लगाएं, आपको आराम महसूस हो सकता है. 

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में इन 8 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त वजन को कंट्रोल रखने में होगी आसानी

pepper mint oil

पेपरमिंट ऑयल के इस्तेमाल से सिरदर्द में आराम मिल सकता है. Photo Credit: iStock

2. एक्सरसाइज

मांसपेशियों के तनाव को दूर करने और अपने ब्लड फ्लो को ठीक करने के लिए योग का प्रयास करें. अनुलोम विलोम और भ्रामरी जैसे प्राणायाम भी सिरदर्द को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

3. कैफीन

कॉफी, चाय और यहां तक कि चॉकलेट भी सिरदर्द को ठीक करने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद कैफीन अपने वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर गुणों के कारण उस दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है. यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, जिनके फैलाव की वजह से सिरदर्द हो सकता है. 

Skin Care: सर्दियों में हो गई है स्किन बेजान और ड्राई , तो इन 5 मलाई फेस पैक से दूर होगी ये दिक्कत

4. पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त आरामदायक नींद लेना हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बहुत जरूरी है. आपको 24 घंटे में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. सिरदर्द हो रहा हो तो आप बस आधे घंटे का समय निकाल कर सोने की कोशिश करें, इससे आपको आराम मिल सकता है. 

5. अदरक

अदरक की जड़ में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. अदरक खाने से या इसका काढ़ा पीने से सिरदर्द के साथ ही मतली और उल्टी में राहत मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.