विज्ञापन
This Article is From Jan 05, 2023

Hair Fall And Baldness: महिला और पुरुष दोनों में अलग होता है बाल झड़ना या गंजेपन का कारण, ये हैं कुछ आम वजहें

Causes Of Hair Fall: बालों के झड़ने का कारण या गंजेपन का कारणों के बारे में जानना चाहते हैं तो इससे जुड़े तमाम सवालों को लेकर हमने बात की डॉक्टर एरिका से. तो चलिए जानते हैं महिलाओं में और पुरुषों में बाल झड़ने या गंजेपन के कारणों के बारे में सब कुछ.

Hair Fall And Baldness: महिला और पुरुष दोनों में अलग होता है बाल झड़ना या गंजेपन का कारण, ये हैं कुछ आम वजहें
Hair Fall And Baldness: गंजापन हो या बालों का पतला होना कई कारणों से हो सकता है.

Causes Of Baldness: चाहे बालों का झड़ना हो, गंजापन हो या बालों का पतला होना कई कारणों से हो सकता है. कभी-कभी बालों का झड़ना एक स्वास्थ्य समस्या का एक साइड इफेक्ट होता है. अगर आप पतले बालों या गंजेपन से जूझ रहे हैं, बालों के झड़ने का कारण (Hair Fall Causes) या गंजेपन का कारणों के बारे में जानना चाहते हैं तो इससे जुड़े तमाम सवालों को लेकर हमने बात की डॉक्टर एरिका से. तो चलिए जानते हैं महिलाओं में और पुरुषों में बाल झड़ने या गंजेपन के कारणों के बारे में सब कुछ.

सेहत के लिए हानिकारक है मैदा, इन विकल्पों को चुनना रहेगा बेहतर

बालों के झड़ने के कारण (Causes Of Hair Fall)

डॉक्टर के अनुसार, पुरुषों और महिला दोनों में बालों के झड़ने के कारण अलग-अलग हैं. पुरुषों में ये अधिकतर आनुवांशिक होता है. पुरुषों में गंजेपन को मेल पेटर्न बोल्डनेस भी कहा जाता है. ज्यादातर मामलों में पिता, दादा, मामा या नाना की साइड से आनुवांशिक होता है और उनके बाल झड़ने लगते हैं जैसे वे 20 साल की उम्र को पार करते है. कभी कभी लेट होता है और 30 से 35 साल की उम्र में गंजापन शुरू हो जाता है. किसी किसी को यही गंजा बहुत देरी से होता और जैसे 40 या 45 साल की उम्र में. गंजापन पुरुषों को तीन एरिया में इफेक्ट करता है. इसमें फ्रंट, मिड और बैक शामिल है. कुल मिलाकर पुरुषों में गंजेपन का सबसे बड़ा कारण गंजापन है.

क्या स्किन के ऊपर Dead Hair होते हैं? डॉक्टर से जानिए बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं

महिलाओं में बालों के झड़ने का कारण (Reason For Hair Loss In Women)

डॉक्टर कहती हैं कि महिलाओं में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण पोषक तत्वों की कमी है. इसमें प्रोटीन, कैल्शिय और कई और न्यूट्रिएंट शामिल हैं. इसके साथ ही अन्य कारणों में तनाव-चिंता, इमोशनल स्ट्रेस, बालों को टाइट से बांधने से भी जड़ों को नुकसान पहुंचता है उस वजह से भी बाल झड़ते हैं, बालों में बहुत सारा केमिकल और हीटिंग इक्विपमेंट्स के इस्तेमाल से भी बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. इसके साथ ही महिलाओं में कम्पलीट गंजेपन की बजाय बालों के पतलेपन की समस्या बहुत ज्यादा देखी जाती है. महिलाओं में पूरा गंजापन नहीं आता बल्कि बाल बहुत तेजी से हल्के होने लगते हैं.

बालों में कीड़ा लगना क्या है? जिसमें बाल एक जगह से हट जाते हैं

डॉक्टर कहती हैं कि इस कंडिशन को एलोपेसिया एरीटा कहा जाता है. ये एक कॉमन प्रोब्लम है. वास्तव में ये बालों में कोई इंफेक्शन या कीड़ा नहीं है. दरअसल ये हमारी रोगों से लड़ने की क्षमता या इम्यून सिस्टम हमारे ही हेयर फॉलिकल्स को नष्ट करने लगता है. इस कंडिशन में हमारे शरीर में बनने वाली एंटीबॉडी हमारी प्रोटेक्शन करने की बजाय बालों की स्कैल्प को ही नष्ट करने लगती हैं. इससे स्कैल्प पर सर्कुलर पैच बन जाता है. इस समस्या का इलाज भी बहुत आसानी से किया जा सकता है.

Diabetes Patient को गर्म पानी से नहाना पहुंचा सकता है नुकसान, जरूर बरतें ये सावधानी

(डॉ एरिका बंसल, गोल्ड मेडलिस्ट, एमडी (एम्स, नई दिल्ली), एबीएचआरएस, यूएसए के डिप्लोमेट, फिशआरएस, यूएसए, सीनियर हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, मैनेजिंग डायरेक्टर यूजीनिक्स हेयर साइंसेज)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप जानते हैं रोजाना 10,000 कदम चलने से होता क्या है? उम्र के हिसाब से रोज कितने स्टेप चलना चाहिए? जानें
Hair Fall And Baldness: महिला और पुरुष दोनों में अलग होता है बाल झड़ना या गंजेपन का कारण, ये हैं कुछ आम वजहें
कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
Next Article
कमजोर आंखों की रोशनी से आ गए हैं तंग, तो आज से ही खाएं ये चीज, आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com