विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या स्किन के ऊपर Dead Hair होते हैं? डॉक्टर से जानिए बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं

Hair How Is It Made: कई लोगों के मन में सवाल हो सकता है कि बाल क्या होते हैं और बाल कैसे बनते हैं? बालों से जुड़ी ऐसी ही हर छोटी बड़ी समस्या, उसका हल और तमाम जानकारियों को जानने के लिए हमने डॉक्टर एरिका से.

Read Time: 3 mins
क्या स्किन के ऊपर Dead Hair होते हैं? डॉक्टर से जानिए बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं
Hair Care: बाल केरोटिन प्रोटीन से बनते हैं.

What Is Hair Made Of?: कई लोगों के लिए बाल उनके लुक का एक नेचुरल हिस्सा और उनके पर्सनालिटी का हिस्सा हैं. हमारे बाल इतने अलग-अलग रंगों, जगहों, बालों की बनावट और प्रकारों में बढ़ते हैं, लेकिन जब बालों की शारीरिक रचना की बात आती है, तो हममें से कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है. बाल भी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं: उदाहरण के लिए यह सूर्य की किरणों को हमारे स्कैल्प तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है. पलकें और भौहें धूल, गंदगी और पसीने को हमारी आंखों से दूर रखती हैं. यहां तक कि हमारे नाक और कान के बाल भी कीटाणुओं और अन्य बाहरी वस्तुओं को दूर रखने में मदद करते हैं. शरीर के बाल हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

Diabetes Patient को गर्म पानी से नहाना पहुंचा सकता है नुकसान, जरूर बरतें ये सावधानी

जब ठंड होती है तो बाल खड़े हो जाते हैं, शरीर द्वारा गर्म की जाने वाली हवा को शरीर के पास रखते हैं. कई लोगों के मन में सवाल हो सकता है कि बाल क्या होते हैं और बाल कैसे बनते हैं?  बालों से जुड़ी ऐसी ही हर छोटी बड़ी समस्या, उसका हल और तमाम जानकारियों को जानने के लिए हमने डॉक्टर एरिका से.

बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं?

डॉक्टर कहती हैं, बाल शरीर का एक ऑर्गन हैं. अगर आप उन्हें ऑर्गन की तरह ट्रीट करें तो वे हमारी स्किन का एक अपेंडेज माना जाता है और ये केरोटिन प्रोटीन से बनते हैं. जो बाल हमें स्किन के ऊपर दिखाई देता है वह दरअसल डेड होता है उसपर आपको कोई दर्द या झनझनाहट नहीं होती है. बल्कि स्किन के नीचे प्रोपर हेयर रूट, सेल्स होते हैं.

सर्दियों में आप कर रहे हैं ये गलतियां तो अचानक ड्राई और बेजान होने लगेगी स्किन, आज से ही छोड़ दें

उनमें कलर प्रोड्यूशिंग सेल्स भी होते हैं जिनको मेलानोसाइट्स कहते हैं ये सेल्स जीवित होते हैं और जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है तो कलर प्रोड्यूशिंग सेल्स खत्म हो जाते हैं जिसकी वजह से बुढ़ापे में बाल सफेद होने लगते हैं. तो कुल मिलाकर बाल, नाखून, स्किन की तरह स्किन का एक अपेंडेज हैं जो बॉडी की आउटर कवरेज के लिए जाने जाते हैं. ये एक सेप्रेट डर्मेटोलॉजी सिस्टम है.

सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए इन 8 नेचुरल और कारगर तरीकों को आजमाना न भूलें

(डॉ एरिका बंसल, गोल्ड मेडलिस्ट, एमडी (एम्स, नई दिल्ली), एबीएचआरएस, यूएसए के डिप्लोमेट, फिशआरएस, यूएसए, सीनियर हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, मैनेजिंग डायरेक्टर यूजीनिक्स हेयर साइंसेज)

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
क्या स्किन के ऊपर Dead Hair होते हैं? डॉक्टर से जानिए बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;