क्या स्किन के ऊपर Dead Hair होते हैं? डॉक्टर से जानिए बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं

Hair How Is It Made: कई लोगों के मन में सवाल हो सकता है कि बाल क्या होते हैं और बाल कैसे बनते हैं? बालों से जुड़ी ऐसी ही हर छोटी बड़ी समस्या, उसका हल और तमाम जानकारियों को जानने के लिए हमने डॉक्टर एरिका से.

क्या स्किन के ऊपर Dead Hair होते हैं? डॉक्टर से जानिए बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं

Hair Care: बाल केरोटिन प्रोटीन से बनते हैं.

What Is Hair Made Of?: कई लोगों के लिए बाल उनके लुक का एक नेचुरल हिस्सा और उनके पर्सनालिटी का हिस्सा हैं. हमारे बाल इतने अलग-अलग रंगों, जगहों, बालों की बनावट और प्रकारों में बढ़ते हैं, लेकिन जब बालों की शारीरिक रचना की बात आती है, तो हममें से कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है. बाल भी सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं: उदाहरण के लिए यह सूर्य की किरणों को हमारे स्कैल्प तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है. पलकें और भौहें धूल, गंदगी और पसीने को हमारी आंखों से दूर रखती हैं. यहां तक कि हमारे नाक और कान के बाल भी कीटाणुओं और अन्य बाहरी वस्तुओं को दूर रखने में मदद करते हैं. शरीर के बाल हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

Diabetes Patient को गर्म पानी से नहाना पहुंचा सकता है नुकसान, जरूर बरतें ये सावधानी

जब ठंड होती है तो बाल खड़े हो जाते हैं, शरीर द्वारा गर्म की जाने वाली हवा को शरीर के पास रखते हैं. कई लोगों के मन में सवाल हो सकता है कि बाल क्या होते हैं और बाल कैसे बनते हैं?  बालों से जुड़ी ऐसी ही हर छोटी बड़ी समस्या, उसका हल और तमाम जानकारियों को जानने के लिए हमने डॉक्टर एरिका से.

बाल क्या हैं और वे कैसे बनते हैं?

डॉक्टर कहती हैं, बाल शरीर का एक ऑर्गन हैं. अगर आप उन्हें ऑर्गन की तरह ट्रीट करें तो वे हमारी स्किन का एक अपेंडेज माना जाता है और ये केरोटिन प्रोटीन से बनते हैं. जो बाल हमें स्किन के ऊपर दिखाई देता है वह दरअसल डेड होता है उसपर आपको कोई दर्द या झनझनाहट नहीं होती है. बल्कि स्किन के नीचे प्रोपर हेयर रूट, सेल्स होते हैं.

सर्दियों में आप कर रहे हैं ये गलतियां तो अचानक ड्राई और बेजान होने लगेगी स्किन, आज से ही छोड़ दें

उनमें कलर प्रोड्यूशिंग सेल्स भी होते हैं जिनको मेलानोसाइट्स कहते हैं ये सेल्स जीवित होते हैं और जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है तो कलर प्रोड्यूशिंग सेल्स खत्म हो जाते हैं जिसकी वजह से बुढ़ापे में बाल सफेद होने लगते हैं. तो कुल मिलाकर बाल, नाखून, स्किन की तरह स्किन का एक अपेंडेज हैं जो बॉडी की आउटर कवरेज के लिए जाने जाते हैं. ये एक सेप्रेट डर्मेटोलॉजी सिस्टम है.

सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए इन 8 नेचुरल और कारगर तरीकों को आजमाना न भूलें

(डॉ एरिका बंसल, गोल्ड मेडलिस्ट, एमडी (एम्स, नई दिल्ली), एबीएचआरएस, यूएसए के डिप्लोमेट, फिशआरएस, यूएसए, सीनियर हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, मैनेजिंग डायरेक्टर यूजीनिक्स हेयर साइंसेज)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.