विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 04, 2023

Diabetes Patient को गर्म पानी से नहाना पहुंचा सकता है नुकसान, जरूर बरतें ये सावधानी

Hot Water Bath In Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका पूरी तरह से आजतक इलाज नहीं मिल पाया है. खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव से ही इससे बचा जा सकता है. सर्दियों में गर्म पानी से नहाना डायबिटीज मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है, जानिए कैसे.

Read Time: 4 mins
Diabetes Patient को गर्म पानी से नहाना पहुंचा सकता है नुकसान, जरूर बरतें ये सावधानी
गर्म पानी से नहाने के नुकसान

Hot Water Bath In Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका शिकार एक बार होने के बाद जीवनभर दवाओं का सेवन करना पड़ सकता है. इसके साथ अपनी लाइफस्टाइल और खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. डायबिटीज अपने साथ और भी कई समस्याओं को लेकर आती है. जिसके कारण मरीज की आंखों की रोशनी जाने, किडनी से जुड़ी प्रॉब्लम, हार्ट अटैक समेत और भी कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज का अब तक कोई भी परमानेंट इलाज नहीं आया है. यही वजह है कि यह बीमारी होना एक चिंता का विषय है. आप अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके टाइप 2 डायबिटीज में कंट्रोल जरूर पा सकते है.

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है प्याज, हेल्दी पाचन और Hair Growth बढ़ाने में किसी रामबाण से कम नहीं

ज्‍यादातर डायबिटीज मरीज खाने-पीने का ख्याल तो रखते हैं, लेकिन इन सबके बीच में वो अपनी स्किन का ख्याल रखना भूल जाते हैं. इन दिनों में चलने वाली ठंडी हवाएं आपकी स्किन को बेजान और ड्राई बना देती हैं, इसके अलावा इस मौसम में लोग गर्म पानी से नहाते हैं. जिस वजह से हमारी स्किन की नमी खो जाती है. अक्सर लोग इस बात को अनदेखा कर देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह अनदेखी आपको बहुत भारी पड़ सकती है. कई बार गर्म पानी से नहाना स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. स्किन से जुड़ी समस्‍याएं शुगर रोगियों में डिप्रेशन और स्ट्रेस की स्थिती को जन्म दे सकती हैं. ऐसे में शुगर के मरीजों के मन में एक बड़ा सवाल होता है कि क्या उनको गर्म पानी से नहाना चाहिए या नहीं? आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब लेकर आए हैं...

ठंड में ब्लड शुगर और डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो आज से ही डाइट से बाहर कर दें ये चीजें

सूजन ( Swelling):

डायबिटीज मरीजों का गर्म पानी से नहाना स्किन में सूजन आने की वजह बन सकता है. गर्म पानी से स्किन में डलनेस, इचिंग और रेडनेस होने लगती है. 

त्वचा को होगा ये नुकसान ( Damage Skin):

हर रोज गर्म पानी से नहाने से स्किन की नमी खोने लगती है. स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए नेचुरल ऑयल्‍स, फैट्स और प्रोटींस की जरूरत होती है, लेकिन गर्म पानी से नहाने की वजह से इनका बैलेंस बिगड़ने लगता है. इसलिए आपको ध्यान रखना हैं कि आप बहुत ज्यादा गर्म पानी से ना नहाएं.

बाजरे की रोटी रोज खाना करें शुरू, यह 6 बीमारियां रहेंगी आपसे हमेशा दूर, बस बनानी होंगी ऐसे

इस बात का रखें ध्यान ( Precautions):

अब ऐसे में आप भी सोच रहे होंगे कि जब गर्म पानी से नहाने से इतना नुकसान है तो फिर इतनी ठंड में ठंडे पानी से नहाने पर भी आप बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे. तो हम आपको बतादें कि जब आप गर्म पानी से नहाते हैं तो पानी के तापमान का ध्यान रखें. आपका पानी गुनगुना होना चाहिए. अगर आप गुनगुने पानी से नहातें हैं तो आप इन समस्याओं से बच सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Snake bite: सांप काटने पर भूल कर भी न करें ये काम, खतरे में पड़ सकती है जान...
Diabetes Patient को गर्म पानी से नहाना पहुंचा सकता है नुकसान, जरूर बरतें ये सावधानी
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
Next Article
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;