Foods For Healthy Hair: लंबे और घने बालों की चाहत है तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स जल्द मिलेगा फायदा

Foods For Hair: महंगे हेयर प्रोडक्ट और स्पा वगैरह ही केवल बालों की देखभाल का सही तरीका नहीं है. बालों को पोषण देने के लिए आपको अपनी डाइट में भी बदलाव करने की जरूरत है. पोषण से भरपूर भोजन भी घने और खूबसूरत बालों के लिए जरूरी हैं.

Foods For Healthy Hair: लंबे और घने बालों की चाहत है तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स जल्द मिलेगा फायदा

Foods For Thick Hair: बालों को पोषण देने के लिए आपको अपनी डाइट में भी बदलाव करने की जरूरत है.

Hair Care Tips: खूबसूरत, घने और लंबे बाल हर किसी की चाहत होते हैं. बाल न ही सिर्फ चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते हैं बल्कि ओवरऑल लुक के लिए भी बाल अहम हैं. बालों की देखभाल भी वैसे ही करने की जरूरत है जैसे हम शरीर के दूसरे हिस्सों की करते हैं. हालांकि महंगे हेयर प्रोडक्ट और स्पा वगैरह ही केवल बालों की देखभाल का सही तरीका नहीं है. बालों को पोषण देने के लिए आपको अपनी डाइट में भी बदलाव करने की जरूरत है. पोषण से भरपूर भोजन भी घने और खूबसूरत बालों के लिए जरूरी हैं. आइए जानते हैं कि कौन से फूड्स आपके बालों की सेहत को सुधार सकते हैं.

अपने सपने के बालों को पाने के लिए फूड्स | Foods To Get The Hair Of Your Dreams

1) हाई प्रोटीन फूड्स

बालों के विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन खाना जरूरी है क्योंकि बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि हम बालों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन बढ़ा दें. अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपके बाल झड़ सकते हैं. अंडा, चिकन, मछली, दाल और डेयरी प्रोडक्ट प्रोटीन के सबसे बेहतर सोर्स हैं.

रात में बार-बार जाना पड़ता है पेशाब, तो इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत, जानें 4 वजहें

2) आयरन से भरपूर फूड्स

शरीर में आयरन की कमी बाल झड़ने का कारण हो सकती है. यह बालों के लिए सबसे जरूरी मिनरल है. जब आयरन का स्तर (सीरम फेरिटिन)  नीचे गिर जाता है, तो आपको एनीमिया का अनुभव हो सकता है. आप अपने आहार में आयरन या आयरन सप्लीमेंट को शामिल करें, जो आपके बालों को पर्याप्त पोषण देता है. दाल, पालक, रेड मीट, चिकन, मछली, ब्रोकली और साग आयरन के प्रमुख सोर्स हैं.

3) विटामिन सी रिच फूड्स

विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है इसलिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स आयरन युक्त फूड्स के साथ खाए जाएं तो ये बालों के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं. विटामिन सी कोलेजन के प्रोडक्शन में मदद करता है जो बालों को स्ट्रांग बनाता है. ब्लूबेरी, ब्रोकोली, अमरूद, कीवी फल, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी और शकरकंद विटामिन सी के बेहतरीन सोर्स हैं.

शरीर में मैग्नीशियम का लेवल कभी भी कम क्यों नहीं होना चाहिए? जानें 8 कारण कि कैसे बन सकता है खतरा

4) ओमेगा -3 फैटी एसिड

सैल्मन और सार्डिन मछली हेल्दी ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. आपका शरीर इन हेल्दी फैट को नहीं बना सकता है, इसलिए आपको उन्हें फूड्स या सप्लीमेंट से लेना होता है. इनका सेवन बालों को चमकदार और सॉफ्ट बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com