Hair Care Tips: सर्दियों में बाल हो जाते हैं रूखे और बेजान? तो आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय...

सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी यानी डैंड्रफ हो जाना एक आम समस्या है. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है सर्दी के सीजने में चलने वाली ठंडी और ड्राई हवा जो स्कैल्प में मौजूदा नमी को छीन लेती है.

Hair Care Tips: सर्दियों में बाल हो जाते हैं रूखे और बेजान? तो आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय...

Hair Care: सर्दियों में बालों की समस्या से निजात पाने के घरेलू उपचार.

Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी यानी डैंड्रफ हो जाना एक आम समस्या है. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है सर्दी के सीजने में चलने वाली ठंडी और ड्राई हवा, जो स्कैल्प में मौजूदा नमी को छीन लेती है. जब ये ड्राई और ठंडी हवा स्कैल्प तक पहुंचती है, तो स्कैल्प और बालों की जडें ड्राई और पपड़ीदार हो जाती है और उसमें खुजली होने लगती है. आप कभी-कभी अपने सिर पर डैंड्रफ जैसे डेड स्किन के छोटे-छोटे टुकड़े भी नोटिस करेंगे, लेकिन ड्राई स्कैल्प और डैंडर्फ में काफी अंतर होता है. इसके साथ ही आपके बाल डल और रूखे नजर आएंगे.

How do you treat dry scalp naturally? आप अपने बालों की ड्राइनेस और डलनेस को कम कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको मौसम के अनुसार कुछ घरेलू उपाय करने होंगे. हम इस लेख में कुछ ऐसे बेस्ट घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिनका उपयोग कर आप इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. 


स्कैल्प के रूखेपन और बालों की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Dry Scalp: Easy and Helpful Tips)

1. करी पत्ते का तेल

करी पत्ते के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को पोषण देने के साथ ही स्कैल्‍प से जुड़ी परेशानियों से भी निजात दिलाता है. नतीजतन, इस तेल को ड्राई स्कैल्प के लिए एक बेहद लाभदायी उपचार माना गया है. इस तेल में विटामिन सी, ई, ए और फोलिक एसिड जैसे एक्सीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं. इस तेल से हफ्ते में 1 से 2 बार सिर पर मसाज करें और आप बालों से जुड़ी इस से निजात पा सकते हैं.


2. नारियल का तेल

इसमें कोई हैरानी वाली बात नहीं है कि नारियल का तेल आपकी स्‍कैल्‍प के लिए काफी लाभदायी होता है, इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्कैल्प के रूखेपन से निजात दिलाने के साथ ही उसे पोषण भी देते हैं. ड्राई स्कैल्प भी स्किन से जुड़ी परेशानियों जैसी ही एक समस्या है, जिसके इलाज के लिए नारियल के तेल का उपयोग किया जाता है. यह स्कैल्प को हाइड्रेट रखने के साथ उसे किसी भी तरह के इंफेक्शन होने से भी बचाता है. एक रिसर्च के मुताबिक, यह एटोपिक डर्मेटाइटिस के लिए भी एक कारगर इलाज हो सकता है.

अंजीर को भिगोकर सुबह खाने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानें क्यों Anjeer खाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

hsa8vik

Home Remedies for Dry Scalp: यह ड्राई स्कैल्प की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होता है. 


3. केले का हेयर मास्क

केला डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प जैसी परेशानी से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन उपाय है, क्योंकि यह हाइड्रेंटिग और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. केले में हाइड्रेटिंग गुण पाए जाने के साथ ही यह एंटीबैक्टीरियल भी होता है. इन दोनों खूबियों के साथ ही यह ड्राई स्कैल्प की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होता है. बस इसके लिए आप केले को पूरी तरह से मैश कर लें, फिर इसमें 1 से 2 चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिलाएं. अगर आप इसे मिक्सर में डालकर ब्लेंड कर लेंगे तो इसे बालों में लगाना और आसान होगा. इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें और लगभग 15 मिनट तक इसे बालो में लगा रहने दें. 
 

4. एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा में भी कई गुण पाए जाते हैं, जो ड्राई स्कैल्प जैसी समस्या का समाधान कर सकते हैं. एलोवेरा एक अच्छे मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है और स्किन में होने वाली किसी भी समस्या को कम करने में भी मदद करता है. इसका उपयोग करने के लिए बस आप सिर धोने से ठीक पहवे एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प पर लगभग 10 से 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और उसके बाद अपने बालों को धोलें.

सर्दियों में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इन अचूक और आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं Hair Fall से निजात

5. दही और अंडे का हेयर मास्क

अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन और वसा स्कैल्प को रूखेपन से बचाने और उसे पोषण देने में काफी मददगार साबित होता है, वहीं दही स्किन को सॉफ्ट करने के साथ ही उसे एकस्फोलिएट भी करती है. आप आधा कप दही लें और उसमें 1 अंडा मिलाएं. बाल धोने से 10 मिनट पहले इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर छोड़ दें और जब यह पूरी तरह से सूख जाएं तो बालों को धो लें.


6. जोजोबा तेल और शैम्पू

जोजोबा तेल में भी नारियल तेल की तरह ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ड्राई स्कैल्प को तुरंत मॉइस्चराइजर कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिनका उपयोग स्कैल्प से संबंधित स्किन की समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है. ड्राई स्कैल्प का इलाज करने के लिए आप अपने शैम्पू में जोजोबा ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. 
यह आपके बालों को लगातार हाइड्रेशन देगा, जो ड्राई स्कैल्प की समस्या से आपको बचाकर रखेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.