सुबह खाली पेट कर लें इस चीज से बनी चाय का सेवन, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल

Garlic Tea For Cholesterol: लहसुन की चाय कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देती है यह चाय.

सुबह खाली पेट कर लें इस चीज से बनी चाय का सेवन, कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल

Garlic Tea For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है लहसुन की चाय.

Garlic Tea Benefits in Hindi: लहसुन किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जिसे आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लहसुन में पाए जाने वाले गुण कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. आयुर्वेद में लहसुन के कई फायदे बताए गए हैं. लहसुन की चाय कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कई समस्याओं का कारण बन सकता है. आपको बता दें कि शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है एक गुड कोलेस्ट्रॉल तो एक बैड कोलेस्ट्रॉल. तो चलिए जानते हैं लहसुन की चाय का कैसे करें सेवन.

क्या लहसुन कोलेस्ट्रॉल में मददगार है- Is Garlic Good For Cholesterol?

एक्सपर्ट बताते हैं कि लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउड होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही ब्लड शुगर को कम करता है. साथ ही हार्ट व कैंसर जैसी बीमारियों का रिस्क भी कम करता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप हर रोज सुबह एक कच्चे लहसुन को कूटकर एक गिलास पानी के साथ खा सकते हैं. या लहसुन की चाय बना कर पी सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- लू से बचने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये 3 चीजें...

Latest and Breaking News on NDTV

लहसुन के गुण और फायदे- (Garlic Nutrition And Benefits) 

लहसुन में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी, के साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम पाया जाता है. लहसुन में मौजूद जिंक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है. विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. सुबह खाली पेट लहसुन की चाय के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)