लू से बचने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये 3 चीजें...

Hydrating Foods For Summer: गर्मियों के मौसम में सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि लू की समस्या भी हो सकती है. लू से बचने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन.

लू से बचने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये 3 चीजें...

Hydrating Foods For Summer: गर्मी में पानी की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं.

Hydrating Foods For Summer: गर्मियों का मौसम है. चिलचिलाती गर्मी और तेज धूप के कारण शरीर में पानी की कमी होना आम बात हैं. गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. अगर आप भी इस गर्मी अपने आपको हेल्दी रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि शरीर में पानी की कमी न हो पाए तो आप अभी से अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर लें. आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि लू की समस्या भी हो सकती है. लू की वजह से बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना, चक्कर आना, दस्त, सिरदर्द, शरीर टूटना, बार-बार मुंह सूखना और हाथ-पैरों में कमजोरी आना ये सब लू लगने के लक्षण हैं. इसलिए लू और गर्मी से बचने के लिए अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

लू से बचने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. संतरा-

गर्मियों के मौसम में संतरे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.संतरे की तासीर ठंडी होती है. इसमें 88 फीसदी पानी, विटामिन-सी, ए, कैल्शियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. गर्मियों में संतरे का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि संतरे में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर की मांसपेशियों के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- How To Beat The Heat: गर्मी में पाएं ठंडी का अहसास, अभी से शुरू कर दें इन चीजों का सेवन, पूरी गर्मी रहेंगे सेहतमंद

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. तरबूज-

गर्मियों में आने वाला फ्रेश तरबूज खाने का मजा ही कुछ और होता है. तरबूज शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता क्योंकि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तरबूज के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है.

3. खीरा-

खीरे में लगभग 95 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. खीरा बॉडी के लिए बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है. खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)