विज्ञापन

बालों की इंस्टेंट ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है लहसुन का तेल, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

Hair Growth Oil: लहसुन का तेल एक शक्तिशाली पावरफुल उपचार है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. विटामिन और खनिजों से भरपूर, लहसुन का तेल बालों के रोम को एक्साइट करने, खोपड़ी में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

बालों की इंस्टेंट ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है लहसुन का तेल, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

Hair Growth Oil: लहसुन का तेल एक शक्तिशाली पावरफुल उपचार है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. विटामिन और खनिजों से भरपूर, लहसुन का तेल बालों के रोम को एक्साइट करने, खोपड़ी में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने और बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद कर सकता है. आइए घर पर लहसुन का तेल बनाने की प्रोसेस जानें और बताएं कि इसका इस्तेमाल बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कैसे यूज किया जा सकता है.

बालों के विकास के लिए लहसुन के तेल के लाभ

नुस्खा जानने से पहले, यह समझना जरूरी है कि बालों के विकास के लिए लहसुन का तेल इतना फायदेमंद क्यों है:

सल्फर और सेलेनियम से भरपूर: लहसुन में सल्फर और सेलेनियम की ज्यादा मात्रा होती है, जो बालों के विकास और मजबूती के लिए जरूरी है. सल्फर केराटिन नामक प्रोटीन के सिंथेसिस में मदद करता है, जो बालों की संरचना बनाता है, जबकि सेलेनियम बालों के रोम के पुनर्जनन में मदद करता है.

कान की गंदगी साफ करने के 4 कारगर घरेलू तरीके, घर पर करें बस ये काम, खुद ब खुद बाहर निकलने लगेगा कान का मैल

एंटीबैक्टीरियल गुण: लहसुन में नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को रूसी और इंफेक्शन से फ्री रखने में मदद करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ के लिए एक हेल्दी एंवायरमेंट को बढ़ावा मिलता है.

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है: लहसुन में मौजूद यौगिक ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं, जिससे यह कंफर्म होता है कि बालों के रोम को विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिले.

बालों का झड़ना रोकता है: लहसुन का तेल बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है, इसकी समृद्ध पोषक प्रोफाइल के कारण.

आवश्यक सामग्री

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लहसुन का तेल बनाने के लिए सामग्री:

  • ताजा लहसुन की 10-12 कलियाँ
  • 1 कप वाहक तेल (जैतून का तेल, नारियल का तेल, या जोजोबा तेल)
  • एक टाइट-फिटिंग ढक्कन वाला कांच का जार
  • एक छोटा सॉस पैन

लहसुन का तेल बनाने का तरीका

लहसुन को छीलें और कुचलें: लहसुन की कलियों को छीलकर शुरू करें. छीलने के बाद, कलियों को मोर्टार और मूसल या चाकू के सपाट हिस्से का उपयोग करके कुचल दें. लहसुन को कुचलने से इसके नेचुरल ऑयल और फायदेमंद कंपाउंड बाहर निकल जाते हैं.

तेल गरम करें: एक छोटे सॉस पैन में तेल डालें और इसे धीमी आँच पर गरम करें. तेज आँच का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह तेल और लहसुन के लाभकारी गुणों को नष्ट कर सकता है.

लहसुन डालें: एक बार जब तेल गरम हो जाए (बहुत ज़्यादा गरम नहीं), तो कुचला हुआ लहसुन सॉस पैन में डालें. लहसुन को लगभग 15-20 मिनट तक तेल में रहने दें. लहसुन को जलने से बचाने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें.

तेल को ठंडा करके छान लें: 15-20 मिनट के बाद, सॉस पैन को आँच से उतार लें और तेल को ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद, लहसुन के टुकड़ों को निकालने के लिए एक महीन जालीदार छलनी या चीज़क्लोथ का उपयोग करके तेल को कांच के जार में छान लें.

तेल को स्टोर करें: कांच के जार को टाइट-फिटिंग ढक्कन से सील करें और लहसुन के तेल को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें. सही तरीके से स्टोर किया गया लहसुन का तेल एक महीने तक चल सकता है.

कैसे करें इस्तेमाल

इस तेल से बालों पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करें. अच्छे से मसाज करने से बालों की ग्रोथ और हेल्थ बेहतर बनती है. मसाज करने के बाद लगभग आधा घंटे के लिए इसे बालों पर लगाकर छोड़ दें. इसके साथ शैंपू से धोकर बालों को साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2-3 बार मसाज जरूर करें.
 

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
बालों की इंस्टेंट ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है लहसुन का तेल, जानिए बनाने और लगाने का तरीका
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com