Diabetes Diet: गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

Fruits To Eat In Diabetes: डायबिटीज रोगियों को हर उस चीज के ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर ध्यान रखना होता है जो वह खाते हैं. ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स में कार्बोहाइड्रेट की एक सापेक्ष रैंकिंग है, जिसके अनुसार वे अपने ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं.

Diabetes Diet: गर्मियों में शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन के बिना डायबिटीज रोगी खा सकते हैं ये 5 फल

Diabetes Diet: कुछ फल हैं जिनका ग्लाइसेमिक इडेक्स कम से मध्यम होता है.

खास बातें

  • डायबिटीज सबसे आम लाइफस्टाइल की बीमारियों में से एक है.
  • ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स में कार्बोहाइड्रेट की एक सापेक्ष रैंकिंग है.
  • आम खाना ठीक है, इसे कम मात्रा में खाना चाहिए.

What Fruit To Eat In Diabetes: डायबिटीज सबसे आम लाइफस्टाइल की बीमारियों में से एक है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. एक हेल्दी, बैलेंस डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना डायबिटीज को रोकने और मैनेज करने की कुंजी है. डायबिटीज रोगियों को हर उस चीज के ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर ध्यान रखना होता है जो वह खाते हैं. ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स में कार्बोहाइड्रेट की एक सापेक्ष रैंकिंग है, जिसके अनुसार वे अपने ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करते हैं. जिस चीज का जितना ज्यादा ग्लाइसेमिक इडेक्स होगा वह उतनी ही तेजी से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. कुछ फल हैं जिनका ग्लाइसेमिक इडेक्स कम से मध्यम होता है. डायबिटीज रोगी ऐसे फलों को कम मात्रा में खा सकते हैं. डायबिटीज से पीड़ित ज्यादातर लोग अक्सर कुछ भी मीठा, या कोई अतिरिक्त चीनी लेने से परहेज करते हैं.

हालांकि, फलों और कुछ फूड्स में नेचुरल शुगर होती है, जो डायबिटीज रोगियों को भ्रमित करती है कि क्या वे उन खाद्य पदार्थों को खा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए फल का चुनाव करना थोड़ा जटिल हो सकता है. यहां 5 सबसे आम गर्मियों के फलों की लिस्ट है जिन्हें डायबिटीज डाइट में सीमित मात्रा में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगी इन फलों को कम मात्रा में खा सकते हैं | Diabetic Patients Can Eat These Fruits In Moderation

1. आम

फलों के राजा के रूप में जाना जाने वाला आम सबसे पसंदीदा फलों में से एक है जो सभी को पसंद आता है. हालांकि, इसकी मीठी प्रकृति को देखते हुए, यह डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे भ्रमित करने वाले फलों में से एक है, और यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में लो से मध्यम जीआई वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए, जबकि आम खाना ठीक है, इसे कम मात्रा में खाना चाहिए, और आपके ब्लड शुगर लेवल की निगरानी की जानी चाहिए.

g4odjupgFruits To Eat In Diabetes: कम मात्रा में खाएं, और आपके ब्लड शुगर लेवल की निगरानी की जानी चाहिए. 

2. अनानास

अनानास में कोलेस्ट्रॉल और वसा नहीं होता है, वे पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अनानास को मध्यम जीआई मान भी माना जाता है, और इसलिए, जबकि इसका सेवन करना सुरक्षित हो सकता है, इसे केवल कम मात्रा में ही खाना चाहिए.

3. चेरी

चेरी भारत में पहाड़ी क्षेत्रों में उगाई जाती है, और एक अलग स्वाद के साथ एक स्वादिष्ट फल है. चेरी जीआई स्केल पर भी कम हैं. यह उन्हें आपकी डाइट में शामिल करने के लिए एक स्वादिष्ट, हेल्दी और लो जीआई फल बनाता है, खासकर अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं.

4. सेब

सेब आपकी डाइट में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे और सबसे पौष्टिक फलों में से एक है. ये लो जीआई में आता है, इसलिए डायबिटीज रोगियों के लिए एक आदर्श नाश्ता बनाते हैं. सेब का सेवन वजन घटाने वाली डाइट में भी किया जा सकता है क्योंकि वे फाइबर से भरपूर है और एक हेल्दी स्नैक भी.

5. स्ट्रॉबेरीज

अगर आप अपने पेनकेक्स पर या नाश्ते के लिए कुछ स्ट्रॉबेरी रखते हैं, तो अच्छी खबर यह है कि आप डायबिटीज होने पर भी उनका आनंद लेना जारी रख सकते हैं. स्ट्रॉबेरी जीआई मान मध्यम होता है जो उन्हें डायबिटीज रोगियों के लिए सुरक्षित और हेल्दी बनाती है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.