विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2021

Fruit For Stress Relief: ये 8 फल दिलाते हैं मानसिक तनाव से राहत, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

Best Fruit For Stress Relief: अगर मानसिक तनाव का सही समय पर इलाज़ नहीं किया गया तो ये गंभीर ख़तरा बन सकता है. आज हम आपको इस मानसिक तनाव से लड़ने के लिए 8 ऐसे फलों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको मानसिक तनाव से दूर रखेंगे.

Fruit For Stress Relief: ये 8 फल दिलाते हैं मानसिक तनाव से राहत, आज से ही कर दें डाइट में शामिल
Fruits That Relief Stress: कुछ फल आपके मानसिक तनाव से दूर रखने में मददगार हैं

How To Relief Stress: वर्तमान समय में हमारी ज़िंदगी में कई समस्याएं हैं, जिनके कारण हम मानसिक तनाव से गुजरते हैं. रिसर्च बताता है कि चिंता मानव के लिए बहुत ही घातक है. ये चिंता ही कई गंभीर रोगों को जन्म देती है. मानसिक तनाव के कई कारण हो सकते हैं. कई बार स्वास्थ्य से संबंधित होता है तो कई पारिवारिक कलह भी इसका कारण बनता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर मानसिक तनाव का सही समय पर इलाज़ नहीं किया गया तो ये गंभीर ख़तरा बन सकता है. आज हम आपको इस मानसिक तनाव से लड़ने के लिए 8 ऐसे फलों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको मानसिक तनाव से दूर रखेंगे.

तनाव को कम करने में मददगार हैं ये फल | These Fruits Are Helpful In Reducing Stress

1. अंगूर

अंगूर एक ऐसा फल होता है जो रसदार होता है. इसमें पानी, सोडियम, पोटेशियम और लौह तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं, जो मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प है. अंगूर का नियमित सेवन कर हम अपने स्ट्रेस को दूर सकते हैं.

2. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा खूब है. इसका सेवन करने से इंसान को मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है. शोध में पाया गया है कि ब्लूबेरी में विटामिन सी ,ए,बी,इ मिलता है जिससे शरीर को मजबूत रहता है. साथ ही साथ इसके सेवन से याददाश्त तेज रहती है.

3. कीवी

कोरोना काल में मानसिक तनाव बहुत ज्यादा रहा है. ऐसे में कीवी किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें आयरन व फॉलिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. स्ट्रेस झेलने के लिए ये फल बहुत ही लाभदायक है.

4. संतरा

संतरा मानसिक तनाव को दूर करता है. ये फल हमारे लिए सबसे बेहतरीन फल है. इसमें विटामिन सी की प्रचुरता है. शोध में बताया गया है कि ये फल मानसिक तनाव को हमसे दूर करता है.

5. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाया जाता है. यह एक खट्टा-मीठा फल होता है, इसमें पोषक तत्वों विशेष तौर पर पाए जाते हैं. इस फल का नियमित सेवन करने से हम अपने मानसिक तनाव को दूर कर सकते हैं.

6. केला

केला एक बेहद गुणकारी फल है. इसमें कई विटामिन, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है. तनाव की स्थिति में केला का सेवन लाभकारी है. साथ ही ऐसी स्थिति में केले के छिलके से बनी चाय पीने की भी सलाह दी जाती है.

7. अमरूद

अमरूद में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन मानसिक तनाव को कम करता है. इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता की भरमार होती है. आयुर्वेद में इस फल को बेहद उपयोगी बताया गया है. सर्दियों के दिन में इसके सेवन करने से इंसान को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
Fruit For Stress Relief: ये 8 फल दिलाते हैं मानसिक तनाव से राहत, आज से ही कर दें डाइट में शामिल
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com