Morning Anxiety Remedies: सुबह उठने के बाद होती है एंजायटी, तो सुबह की चिंता को शांत करने के लिए इन 7 उपायों को आजमाएं

How To Avoid Morning Anxiety: कई लोग सुबह तनाव और चिंता के साथ उठते हैं. सुबह की एंजायटी के लक्षणों को पहचानकर इससे निपटने के उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है. आप इन भावनाओं से कैसे छुटकारा पा सकते हैं? यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप सुबह की चिंता को दूर कर सकते हैं.

Morning Anxiety Remedies: सुबह उठने के बाद होती है एंजायटी, तो सुबह की चिंता को शांत करने के लिए इन 7 उपायों को आजमाएं

Morning Anxiety Home Remedies: एंजायटी के लक्षणों को पहचानकर इससे निपटने के उपाय करना जरूरी है

खास बातें

  • कई लोग सुबह तनाव और चिंता के साथ उठते हैं.
  • एंजायटी के लक्षणों को पहचानकर इससे निपटने के उपाय करना जरूरी है.
  • हां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप सुबह की चिंता को दूर कर सकते हैं.

How Can I Stop Morning Anxiety: आपका अलार्म बंद हो जाता है. तरोताजा और ऊर्जावान जागने के बजाय, एक बहुत ही अलग एहसास होता है - चिंता. जब आप सुबह चिंतित विचारों या भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो यह आपके मन की शांति को छीन लेता है और आपके पूरे दिन के लिए टोन सेट कर देता है. लगभग हर कोई अपने जीवन में कभी न कभी तनाव या चिंता की भावनाओं का अनुभव करता है. दैनिक आधार पर, उस तनाव या चिंता को अक्सर सुबह सबसे अधिक महसूस किया जाता है. जब आप जागते हैं, तो दिन के कार्यों को पूरा करने का दबाव भारी लग सकता है, और जैविक रूप से, आपके हार्मोन उस तनाव को और भी खराब कर सकते हैं. कई लोग सुबह तनाव और चिंता के साथ उठते हैं. सुबह की एंजायटी के लक्षणों को पहचानकर इससे निपटने के उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है. आप इन भावनाओं से कैसे छुटकारा पा सकते हैं? यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप सुबह की चिंता को दूर कर सकते हैं.

सुबह की चिंता के लक्षण | Morning Anxiety Symptoms

  • तेजी से दिल धड़कना
  • तेज सांस लेना
  • डर या उठने और दिन की शुरुआत करने में असमर्थता की भावना
  • ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल होना.
  • थकान

सुबह चिंता को कैसे मैनेज करें | How To Manage Morning Anxiety

1. चिंता को स्वीकार करें

अपनी सुबह की चिंता को जीवन के अपरिहार्य हिस्से के रूप में स्वीकार करने के बजाय इसे दूर करने के लिए कदम उठा सकते हैं. एक समस्या और उसके स्रोत को पहचानना इसे उचित ध्यान देने और सुधारने की दिशा में पहला कदम है.

2. हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

सुबह में लो ब्लड शुगर, जो रात भर नहीं खाने के बाद आम है, पसीने और नकारात्मक भावनाओं जैसे लक्षण पैदा कर सकता है. इससे बचने के लिए मैग्नीशियम वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो चिंता को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं.

आप बहुत सारे ब्रेकफास्ट के अनुकूल फूड्स में मैग्नीशियम पा सकते हैं, जिनमें शामिल हैं-

  • बादाम, काजू और हेज़लनट्स जैसे मेवे
  • चोकर अनाज और अन्य साबुत अनाज
  • स्मोक्ड सैल्मन सहित मछली

3. कैफीन का सेवन न करें

कुछ शोध इंगित करते हैं कि चिंता विकार वाले लोग विशेष रूप से कैफीन के प्रभावों के प्रति संवेदनशील होते हैं, जो माना जाता है कि चिंता के लक्षणों को और खराब कर देता है. आप अपनी सुबह की कॉफी या चाय का सेवन सीमित कर सकते हैं या इसे पूरी तरह से टाल सकते हैं.

4. व्यायाम करने का प्रयास करें

नियमित व्यायाम आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने में मदद करता है, और आपकी चिंता को कम करने में मदद कर सकता है. सुबह व्यायाम करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है. किसी भी समय नियमित व्यायाम में शामिल होने से चिंता के कम जोखिम से जुड़ा होता है.

5. विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

अगर आप एक शांत सुबह चाहते हैं, तो इन दिमागीपन और विश्राम तकनीकों को शामिल करना महत्वपूर्ण है. काफी जल्दी उठें. जल्दबाजी करने से आप अधिक तनावग्रस्त और चिंतित महसूस करेंगे. थोड़ा पहले उठना आपको अपनी सुबह पर नियंत्रण महसूस करने में मदद करेगा और आपको चिंता को रोकने के लिए कदम उठाने का समय देगा, जैसे नाश्ता करना और व्यायाम करना.

dsuna5f

Morning Anxiety Remedies: जल्दीबाजी में नहीं, सुबह जल्दी उठें

6. मॉर्निंग रुटीन का पालन करें

सुबह की चिंता के साथ उठना और बाहर निकलना मुश्किल हो सकता है. दिन के पहले दो घंटों के लिए एक ठोस दिनचर्या रखने से आप अपना दिन शुरू कर सकते हैं और अपने सिर में घूमने वाले नकारात्मक विचारों को बाधित कर सकते हैं. उठो और नाश्ता करो. एक शांत, पौष्टिक शुरुआत के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करें. ओटमील को फल और नट्स के साथ ट्राई करें, जिसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है.

व्यायाम करें या माइंडफुलनेस का अभ्यास करें: 10 मिनट टहलें या 5 मिनट ध्यान करें. आप दोनों को एक साथ करने के लिए वॉकिंग मेडिटेशन का अभ्यास भी कर सकते हैं.

शावर लें: अपने व्यायाम या ध्यान के बाद आराम सेशावर लें. आप शास्त्रीय संगीत या अपनी पसंदीदा शांत धुन भी सुन सकते हैं.

7. बेहतर नींद लें

सुबह की चिंता से बचना भी एक रात पहले बेहतर नींद लेने से शुरू हो सकता है. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से आम है जिन्हें चिंता विकार है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.