Foods to Help Fight Stress: तनाव से रहना है दूर तो डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड आइटम 

लंबे समय तक तनाव आपके शारीरिक (physical) और भावनात्मक स्वास्थ्य (emotional health) पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है. यही नहीं यह आपके हृदय रोग और डिप्रेशन जैसी स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है. ऐसे में ऐसे मैनेज करना बेहद जरूरी है.

Foods to Help Fight Stress: तनाव से रहना है दूर तो डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड आइटम 

Foods to Help Fight Stress: तनाव से रहना है दूर तो डाइट में आज ही शामिल करें ये फूड आइटम 

नई दिल्ली:

Foods to Help Fight Stress: आजकल हर कोई स्ट्रेस यानी तनाव में है. किसी को पढ़ाई का तनाव है तो किसी को करियर बनाने का तो किसी को बने हुए करियर में आगे बढ़ने का. ऐसे में कोई भी तनाव से बच नहीं सकता है. एक्सपर्ट की मानें तो तनाव आज किसी भी दूसरी बड़ी बीमारी (major disease) से ज्यादा खतरनाक है. स्ट्रेस खतरनाक ही नहीं यह कई बीमारियों का कारण भी है. लंबे समय तक तनाव आपके शारीरिक (physical) और भावनात्मक स्वास्थ्य (emotional health) पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है. यही नहीं यह आपके हृदय रोग और डिप्रेशन जैसी स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है. ऐसे में ऐसे मैनेज करना बेहद जरूरी है. एक्सपर्ट कहते है खुश रहकर, ध्यान और योग को जीवन का अहम हिस्सा बनाकर तनाव को कम किया जा सकता है. हालांकि कुछ फूड आइटम (food items) ऐसे भी हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर तनाव को मैनेज किया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम की जानकारी दे रहे हैं. 

STI Diseases: क्या आप यौन बीमारियों से पीड़ित हैं?, जानिए उन बीमारियों के बारे में जिनके लक्षण नहीं दिखते

ग्रीन टी (Green Tea)

वजन को संतुलित रखने के लिए ग्रीन टी का प्रचलन बढ़ा है, लेकिन क्या आप जानते हैं ग्रीन टी की एक घूट तनाव को दूर भगाती है. कारण कि ग्रीन टी में एल-थियानिन होता है जो कार्टिसोल हार्मोन को कम करता है. कार्टिसोल एक स्ट्रेस हार्मोन है, जिसके बढ़ने पर आप तनाव का अनुभव करते हैं. एल-थियानिन एक एमिनो एसिड है, जो दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ तनाव को कम करने का काम करता है. 

रोज खाएं अंडे (Eggs)

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे का कॉन्सेप्ट पुराना है. एक्सपर्ट भी बच्चे-बूढ़े सभी को अंडे खाने की सलाह देते हैं. अंडा न सिर्फ आपकी सेहत को बनाता है बल्कि आपको खुश भी रखता है. दरअसल अंडे में मैग्नीशियम और अमीनो एसिड पाया जाता है, जो हैप्पी हार्मोन के उत्पादन में सहायक हैं. ऐसे में रोज अंडा खाएं और अपने तनाव को दूर भगाएं. 

Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित हैं तो पहचानें त्वचा पर नजर आने वाले इन संकेतों को और हो जाएं सतर्क

नट्स (Nuts)

अगर आप बादाम, पिस्ता और अखरोट खाना पसंद करते हैं तो तनाव को दूर भगाने का इससे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता. नट्स में विटामिन-बी, जिंक और मैग्नीशियम होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ आपके स्ट्रेस को भी कम करता है. 

स्पेन में सफाई कर्मचारी की त्वचा के भीतर रेंगने लगे कीड़े, डॉक्टर हुए हैरान, पढ़ें पूरा मामला

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो तनाव को कम करने का काम करता है. हालांकि इसका सेवन भी संतुलित मात्रा में करना चाहिए, वरना वजन असंतुलित हो जाएगा और आप एक अलग तनाव से घिर जाएंगे.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.