विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 03, 2023

स्पेन में सफाई कर्मचारी की त्वचा के भीतर रेंगने लगे कीड़े, डॉक्टर हुए हैरान, पढ़ें पूरा मामला

स्पेन में एक सफाई कर्मचारी में राउंडवॉर्म का संक्रमण इतना भयंकर था कि डॉक्टर उसकी त्वचा के नीचे लार्वा को रेंगते हुए देख सकते थे. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि सफाई कर्मचारी को संक्रमण कैसे हुआ.

Read Time: 4 mins
स्पेन में सफाई कर्मचारी की त्वचा के भीतर रेंगने लगे कीड़े, डॉक्टर हुए हैरान, पढ़ें पूरा मामला
स्पेन में सफाई कर्मचारी की त्वचा के भीतर रेंगने लगे कीड़े, डॉक्टर हुए हैरान
नई दिल्ली:

worms under skin: वैसे तो राउंडवॉर्म का संक्रमण सामान्य होता है लेकिन स्पेन में एक असामान्य मामला सामने आया है. स्पेन में एक सफाई कर्मचारी में राउंडवॉर्म का संक्रमण इतना भयंकर था कि डॉक्टर उसकी त्वचा के नीचे लार्वा को रेंगते हुए साफ-साफ देख सकते थे. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में 64 वर्षीय व्यक्ति के दुर्लभ हाइपरिनफेक्शन (hyperinfection) के बारे में बताया गया है. इसमें कहा गया है कि सफाई कर्मचारी जब अस्पताल में उपचार के लिए आया तो उसकी त्वचा के नीचे कीड़े रेंग रहे थे. सफाई कर्मचारी कुछ समय से हल्के दस्त और खुजली वाले दाने से ग्रसित था. जब वह ज्यादा परेशान होने लगा तो उसे लगा कि उसके साथ कुछ गड़बड़ है इसके बाद वह अपना इलाज कराने अस्पताल पहुंच गया.

बच्चों के साथ आप भी करते हैं ऐसा बर्ताव, तो जज्बाती रूप से कमजोर हैं आप, जानिए कैसे लाएं बदलाव

उस व्यक्ति ने मैड्रिड के अस्पताल विश्वविद्यालय को सूचना दी. डॉक्टरों ने पाया कि वह व्यक्ति स्ट्रॉन्गिलॉयड्स स्टर्कोरेलिस से संक्रमित था जो एक प्रकार की परजीवी राउंडवॉर्म प्रजाति है जो दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है और स्ट्रॉन्गिलॉयडियासिस (strongyloidiasis) नाम की बीमारी का कारण होती है. 

अध्ययन में मरीज की कुछ तस्वीरों को साझा किया गया. इन तस्वीरों में परजीवी किसी खराब तरीके से किए गए टैटू की तरह लग रहे थे, क्योंकि डॉक्टरों ने त्वचा के नीचे लार्वा के शुरुआती प्लेसमेंट की रूपरेखा तैयार की थी, जिसमें दिखाया गया था कि वे 24 घंटों के दौरान चले गए. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि सफाई कर्मचारी को संक्रमण कैसे हुआ, डॉक्टरों ने कहा कि आदमी में कई पर्यावरणीय कारक थे जो उसे परजीवी के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील बनाते थे.

Parenting Tips: टीनेजर्स में अपनी बॉडी को लेकर आते हैं ये नेगेटिव थॉट्स, पेरेंट्स कैसे करें उनसे डील, जानिए

वहीं न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने समझाया कि स्ट्रॉन्ग्लॉइड्स आम तौर पर एसिस्टोमेटिक (asymptomatic) होते हैं, जिनका वर्षों तक पता नहीं चल पाता है. डॉक्टरों को संदेह है कि शुरुआत में सफाई कर्मचारी के साथ ऐसा ही हुआ था. हालांकि, उसके लक्षण सामने आने के कारण घातक रीढ़ की हड्डी के संपीड़न के लिए हार्मोन थेरेपी थी जिसने उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा दिया, जिससे परजीवी प्रभावी रूप से शरीर में फैल गया. इसलिए रोगी अतिसंक्रमण की स्थिति में चला गया. लार्वा की अधिकता से सेप्सिस और आर्गेन फेलियर का खतरा हो सकता था. मरीज ऐसी स्थिति में पहुंच गया जहां राउंडवॉर्म उसकी त्वचा के नीचे रेंग रहे थे. आउटलेट के अनुसार, मरीज के मल के नमूनों में भी लार्वा दिखाई दे रहे थे.

अध्ययन में कहा गया कि मरीज इस मामले में सौभाग्यशाली रहा कि डॉक्टर पावरफुल एंटी-परजीवी दवाओं की मदद से उसका इलाज करने में सक्षम थे. अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा कि मौखिक इवरमेक्टिन के साथ इलाज के बाद, रोगी के दाने और दस्त कम हो गए.

Skin Care Tips: गर्मियों में बेजान और ऑयली हो जाती है स्किन, इन टिप्स को अपनाकर रखें स्किन को हर टाइम चमकदार और जवां

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
स्पेन में सफाई कर्मचारी की त्वचा के भीतर रेंगने लगे कीड़े, डॉक्टर हुए हैरान, पढ़ें पूरा मामला
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;