Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित हैं तो पहचानें त्वचा पर नजर आने वाले इन संकेतों को और हो जाएं सतर्क

Blood Sugar Rise Symptoms on Skin: डायबिटीज के मरीजों को शारीरिक परेशानियों के साथ त्वचा पर होने वाले बदलाव के प्रति सर्तक रहना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसका संबंध ब्लड में शुगर की बढ़ती मात्रा से हो सकता है.

Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित हैं तो पहचानें त्वचा पर नजर आने वाले इन संकेतों को और हो जाएं सतर्क

Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित हैं तो पहचानें त्वचा पर नजर आने वाले इन संकेतों को और हो जाएं सतर्क

नई दिल्ली:

Blood Sugar Rise Symptoms on Skin: कई बार आप और हम त्वचा पर पड़ने वाल दाग-धब्बों और दानों को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा नहीं है. कारण कि मधुमेह की बीमारी त्वचा के साथ ही शरीर के कई अंगों को प्रभावित कर सकती है. डायबिटीज के मरीजों को शारीरिक परेशानियों के साथ त्वचा पर होने वाले बदलाव के प्रति सर्तक रहना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसका संबंध ब्लड में शुगर की बढ़ती मात्रा से हो सकता है. यहां हम आपको कुछ लक्षणों की जानकारी दे रहे हैं जिससे आप जान सकते हैं कि शुगर के बढ़ने से त्वचा पर क्या असर पड़ सकता है. स्पेन में सफाई कर्मचारी की त्वचा के भीतर रेंगने लगे कीड़े, डॉक्टर हुए हैरान पढ़ें पूरा मामला

त्वचा पर पड़ने वाले दाग धब्बे

शुगर की मात्रा अधिक होने पर डायबिटीज के मरीजों की त्वचा पर लाल, भूरे या पीले दाने होने लगते हैं, जो पिंपल्स की तरह नजर आते हैं, बाद में ये दाने पैच में बदल जाते हैं. दाग-धब्बों के साथ ही डायबिटीज के मरीजों की त्वचा के रंग में भी बदलाव हो सकता है. इन जगहों की त्वचा काली होने लगती है. ये बदलाव मरीज के कमर, गर्दन और बगल के साथ शरीर के दूसरे हिस्से पर भी देखे जा सकते हैं.

स्किन इंफेक्शन

जिन लोगों को डायबिटीज होता है उन्हें स्किन में इंफेक्शन हो सकता है. स्किन इंफेक्शन में मरीज को सूजी हुई स्किन, जिसमें दर्द हो सकता है. इसके अलावा खुजली वाले दाने, छोटे-छोटे छाले, पैर की उंगलियों के बीच इंफेक्शन, नाखूनों में इंफेक्शन हो सकता है. 

बच्चों के साथ आप भी करते हैं ऐसा बर्ताव, तो जज्बाती रूप से कमजोर हैं आप, जानिए कैसे लाएं बदलाव

फंगल इंफेक्शन 

हाई ब्लड शुगर होने से ब्लड सर्कुलेशन खराब और तंत्रिका क्षति हो सकती है. इससे घाव या फंगल इंफेक्शन हो सकता है. इस इंफेक्शन को डायबिटीक अल्सर भी कहा जाता है. ये घाव ज्यादातर पैरों में होते हैं. 

ड्राई स्किन और स्किन में खुजली

डायबिटीज के मरीजों में ड्राई स्किन की संभावना अधिक होती है. ड्राई स्किन होने से त्वचा में खुजली का होना स्वाभिक है. हाई ब्लड शुगर के कारण ऐसा हो सकता है. ड्राई स्किन के कारण कई बार मरीज खुजली करके परेशान हो जाता है.

Parenting Tips: टीनेजर्स में अपनी बॉडी को लेकर आते हैं ये नेगेटिव थॉट्स, पेरेंट्स कैसे करें उनसे डील, जानिए

स्किन टैग

त्वचा पर एक मस्से की तरह सफेद, ग्रे या पीले रंग के उभरे हुए दाने नजर आने लगते हैं. ये दाने दूर से ही नजर आते हैं. ये मस्से बताते हैं कि शुगर की अधिकता से ब्लड में बहुत अधिक इंसुलिन आ रहा है.    

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.