विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 03, 2023

STI Diseases: क्या आप भी हैं यौन बीमारियों से पीड़ित?, जानिए उन sexual diseases के बारे में जिनके लक्षण ही नहीं दिखते

STI Diseases: ज्यादातर लोग यौन बीमारियों को लेकर डॉक्टर के पास तभी जाते हैं जब वे उससे ज्यादा परेशान हो जाते हैं. लेकिन कुछ यौन बीमारियां ऐसी होती हैं जिनके लक्षण प्रत्यक्ष नहीं होते हैं. लक्षण प्रत्यक्ष नहीं होने के कारण अक्सर इन बीमारियों के उपचार में देरी हो जाती है. 

Read Time: 4 mins
STI Diseases: क्या आप भी हैं यौन बीमारियों से पीड़ित?, जानिए उन sexual diseases के बारे में जिनके लक्षण ही नहीं दिखते
STI Diseases: जानिए उन बीमारियों के बारे में जिनके लक्षण ही नहीं दिखते
नई दिल्ली:

STI Diseases: ज्यादातर लोग अपनी यौन बीमारियों को लेकर डॉक्टर के पास नहीं जाते, इसका कारण झिझक के साथ बीमारियों के लक्षण का स्पष्ट नहीं होना है. एक संक्रमित व्यक्ति आमतौर पर यौन बीमारी (sexual illness) के लक्षण दिखते है, फिर भी, कुछ सेक्सअुली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STIs) ऐसे होते हैं जो कोई प्रत्यक्ष लक्षण नहीं दिखाते हैं. इन लक्षणों को एक चेतावनी के तौर पर लें, खासकर तब जब आप एक नए साथी के संपर्क में जा रहे हैं या फिर भविष्य में गर्भवती होने पर विचार कर रहे हैं. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही सेक्सअुली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन के बारे में बता रहे हैं जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित हैं तो पहचानें त्वचा पर नजर आने वाले इन संकेतों को और हो जाएं सतर्क

ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human papillomavirus)

शायद आप एचपीवी से परिचित नहीं हो, लेकिन आपको अपने जीवन में किसी समय एचपीवी हो सकता है. एचपीवी यानी ह्यूमन पैपिलोमा वायरस सबसे ज्यादा होने वाला एसटीआई इंफेक्शन है. इस इंफेक्शन को कंडोम भी कभी-कभी रोकने में सक्षम नहीं होता है. आप इसे बिना किसी बाहरी लक्षण के फैला सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि कई स्ट्रेन जेनाइटल वॉर्ट्स (genital warts) उत्पन्न नहीं करते हैं, और कुछ करते हैं.

ट्राइकोमोनिएसिस (Trichomoniasis​)

यह एसटीआई परजीवी द्वारा बहुत तेजी से फैलता है. ट्राइकोमोनिएसिस के बारे में माना जाता है कि यह 3.7 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है, फिर भी लगभग 30% लोग ही एसटीआई के लक्षणों का अनुभव करते हैं. इसके लक्षणों में खुजली, जलन, लालिमा, बेचैनी, अनप्लीजेंट पेशाब, और योनि से असामान्य स्राव और मछली जैसी गंध आना ये सभी ऐसे संकेत हो सकते हैं जिन्हें कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए.

स्पेन में सफाई कर्मचारी की त्वचा के भीतर रेंगने लगे कीड़े, डॉक्टर हुए हैरान, पढ़ें पूरा मामला

गोनोरिया (Gonorrhoea​)

गोनोरिया भी सबसे ज्यादा होने वाले सेक्सअुली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन में से एक है, जो नीसेरिया गोनोरिया जीवाणु द्वारा लाया जाता है. कई गोनोरिया से संक्रमित महिलाओं में कोई बाहरी लक्षण दिखाई नहीं देते हैं और इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. इससे पेट में दर्द, फैलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज, पेल्विक इन्फ्लेमेशन, प्रेग्नेंट होने में समस्या और स्केयर टिश्यू जैसी समस्या हो सकते हैं. 

क्लैमाइडिया (Chlamydia​)

क्लैमाइडिया, महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाला एसटीआई है. इसे "साइलेंट" संक्रमण के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि अधिकांश महिलाओं में कभी भी इसके होने के कोई लक्षण नहीं दिखते. इसके लक्षणों में पेशाब करते समय जलन होना, कम गंभीर संक्रमण जैसे कि यीस्ट संक्रमण या बैक्टीरियल वेजिनोसिस का होना शामिल है. इसलिए, यदि आप डिस्चार्ज, पर्सनल एरिया में दर्द या जलन का अनुभव करते हैं, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए. 

बच्चों के साथ आप भी करते हैं ऐसा बर्ताव, तो जज्बाती रूप से कमजोर हैं आप, जानिए कैसे लाएं बदलाव

जननांग दाद (Genital herpes​)

जेनाइटल दाद, ओरल, एनस और वाइजनल सेक्स से हो सकते हैं. बहरहाल, इस प्रकार के दाद के फैलने की संभावना बहुत कम होती है. जेनिटल हर्पीस के लक्षण हो भी सकते है और नहीं भी. इसके लक्षण काफी हल्के होते हैं, इसलिए इस बीमारी से पीड़ित लोगों का उपचार करना मुश्किल हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ
STI Diseases: क्या आप भी हैं यौन बीमारियों से पीड़ित?, जानिए उन sexual diseases के बारे में जिनके लक्षण ही नहीं दिखते
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Next Article
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;