विज्ञापन
This Article is From Dec 28, 2021

Kidney Health: किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें, जल्द बना लें दूरी

किडनी की सेहत का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है जितना जरूरी दिल या दिमाग की सेहत को बनाए रखना है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाने से किडनी पर बड़ा ही बुरा असर पड़ सकता है. ऐसी चीजों से जितनी दूरी बनाएंगे किडनी के लिए उतना ही अच्छा होगा.

Kidney Health: किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें, जल्द बना लें दूरी
कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाने से किडनी पर बड़ा ही बुरा असर पड़ सकता है.

शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में किडनी अहम रोल अदा करती है. ये शरीर का ऐसा पार्ट है जो कई जरूरी तत्वों का बैलेंस भी बना कर रखता है. शरीर में कोई ऐसा एसिड या अन्य तत्व ज्यादा हो जाए, जो हानिकारक हो तो उसे यूरिन के जरिए बाहर निकालने का जिम्मा किडनी ही संभालती है. ऐसे में किडनी की सेहत का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है जितना जरूरी दिल या दिमाग की सेहत को बनाए रखना है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाने से किडनी पर बड़ा ही बुरा असर पड़ सकता है. ऐसी चीजों से जितनी दूरी बनाएंगे किडनी के लिए उतना ही अच्छा होगा.

किडनी की सेहत के लिए जरूरी है इन 5 चीजों से दूर रहना |  Foods to Avoid If You Have Kidney Disease 

1. अल्कोहल: एक हद के बाद शराब का सेवन करने से किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादा शराब पीने से किडनी के फंक्शन पर असर पड़ता है, जो बाकी अंगों के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है.

2. कॉफी: कॉफी में मौजूद कैफीन किडनी के लिए नुकसानदायक है. खासतौर से अगर किडनी में पहले ही कोई छोटी बड़ी परेशानी हो तब कॉफी का उपयोग भूल कर भी न करें. इसका कैफीन किडनी की मुश्किल तो बढ़ाएगा, ये पथरी का कारण भी बन सकता है.

Remedies For Constipation: अपनी लाइफस्टाइल आज ही करें ये 5 बदलाव और कब्ज की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

3. नमक: जरूरत से ज्यादा नमक भी किडनी के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है. किडनी का काम ही होता है एक्स्ट्रा सॉल्ट्स को शरीर से बाहर करना. ऐसे में ज्यादा नमक का सेवन सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है. ये सोडियम, पोटैशियम के साथ मिलकर शरीर में फ्लूड को संतुलित रखता है. नमक ज्यादा होगा तो फ्लूड की मात्रा भी बढ़ेगी, जिसका दबाव किडनी को ही झेलना होगा.

4. रेड मीट: रेड मीट में ऐसा मीट शामिल होता है जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो. प्रोटीन शरीर के विकास के लिए जरूरी है लेकिन लगातार रेड मीट का सेवन मेटाबॉलिज्म पर असर डालता है. इस मीट की वजह से किडनी में स्टोन का खतरा बढ़ जाता है.

Ajwain Water Drinking Benefits: सुबह खाली पेट अजवाइन पानी पीने के 6 अद्भुत फायदे

5. आर्टिफिशियल स्वीटनर: अगर आप बाहर का मीठा खाने के शौकीन हैं तो ये जान लीजिए कि मिठाइयों, कुकीज और ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का उपयोग बहुत ज्यादा होता है. ये स्वीटनर किडनी पर बुरा प्रभाव डालते हैं. खासतौर से शुगर पेशेंट्स के लिए ऐसे स्वीटनर बहुत हानिकारक होते हैं. क्योंकि, शुगर पेशेंट्स को किडनी से जुड़ी तकलीफ होने की संभावनाएं भी ज्यादा ही होती हैं, इसलिए यही बेहतर है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर से दूरी बनाकर रखी जाए.

Benefits Of Capsicum: शिमला मिर्च खाने के 6 बेजोड़ फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Kidney Health: किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें, जल्द बना लें दूरी
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com