विज्ञापन
This Article is From Dec 28, 2021

Ajwain Water Drinking Benefits: सुबह खाली पेट अजवाइन पानी पीने के 6 अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Ajwain Water: भारतीय किचन में मौजूद मसाले न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अजवाइन को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Ajwain Water Drinking Benefits: सुबह खाली पेट अजवाइन पानी पीने के 6 अद्भुत फायदे
Ajwain Water Drinking Benefits: अजवाइन को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Ajwain Water: भारतीय किचन में मौजूद मसाले न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. किचन में मौजूद हर एक मसाला अपने आयुर्वेदिक गुणों के लिए जाना जाता है. और उन्हीं में से एक है अजवाइन. अजवाइन में प्रोटीन, फैट, खनिज पदार्थ, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन भी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. आपको बता दें कि अजवाइन को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं अजवाइन पानी पीने से होने वाले फायदे.

अजवाइन पानी पीने के फायदेः (Health Benefits Of Drinking Ajwain Water)

1. वजनः

मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने के लिए अजवाइन के पानी का उपयोग किया जा सकता है. सुबह खाली पेट अजवाइन पानी के सेवन से वजन (Weight) को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

jgo9qns8

मोटापे की समस्या को नियंत्रित करने के लिए अजवाइन के पानी का उपयोग किया जा सकता है.  

2. पाचनः

पाचन (Digestion) की समस्या से परेशान हैं तो अजवाइन का इस्तेमाल करें. अजवाइन गैस, अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार मानी जाती है. अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं, जो गैस और अपच की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल करने के लिए आप अजवाइन पानी का सेवन कर सकते हैं. अजवाइन के बीज में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम करने में मदद कर सकता है.

4. दांत दर्दः

अगर आप दांतों के दर्द (Tooth Pain) से परेशान रहते हैं, तो अजवाइन आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. अजवाइन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण ओरल बैक्टीरिया से बचाव में मददगार हो सकते हैं. अजवाइन का पानी दांत दर्द में आराम दिला सकता है. 

5. सिरदर्दः

रोजाना अजवाइन पानी पीने से सिरदर्द के साथ नींद में भी आराम मिल सकता है. सिरदर्द से परेशान हैं, तो एक कप अजवाइन का पानी पीएं. इससे सिरदर्द (Headache) में राहत मिल सकती है. 

6. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अजवाइन के पानी का सेवन. अजवाइन का पानी रोजाना पीने से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Ajwain Water Drinking Benefits: सुबह खाली पेट अजवाइन पानी पीने के 6 अद्भुत फायदे
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com