ये चीजें आपके बोन मिनरल कर देती हैं खत्म, जवानी में ही होने लगती है जोड़ों में दर्द और अकड़न, आज ही छोड़ दें

Bone Weakening Foods: ये फूड्स आपकी हड्डियों पर बुरा प्रभाव डालकर आपके बीएमडी को कम कर सकते हैं. इनसे मिनरल डेंसिटी को भी नुकसान होता है.

ये चीजें आपके बोन मिनरल कर देती हैं खत्म, जवानी में ही होने लगती है जोड़ों में दर्द और अकड़न, आज ही छोड़ दें

Bone Health: कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर बैलेंस डाइट पर ध्यान दें.

Worst Food For Bones: आपकी डाइट बोन डेंसिटी को प्रभावित कर सकती है. हेल्दी बोन के लिए कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का सेवन जरूरी है. लो कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन लो बीएमडी का कारण बन सकती है और ऑस्टियोपोरोसिस के रिस्क को बढ़ा सकती है. डाइट रिलेटेड फैक्टर्स बीएमडी को प्रभावित कर सकते हैं. हम यहां उन फूड्स को लेकर आए हैं जो आपके बीएमडी को कम कर सकते हैं और आपको जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती है.

ये फूड्स खाने से कम होती है बोन मिनरल डेंसिटी | Eating These Foods Reduces Bone Density

1. सोडा

सोडा खासतौर कोला का रेगुलर सेवन, इसकी हाई फॉस्फोरिक एसिड के कारण हड्डियों के मिनरल डेंसिटी को कम करने से जुड़ा हुआ है, जो कैल्शियम एब्जॉर्प में रुकावट पैदा कर सकता है. पानी, हर्बल चाय या बिना शुगरी ड्रिंक्स का चयन करें.

2. नमक

हाई सोडियम के सेवन से यूरीन के जरिए से कैल्शियम का इमिशन बढ़ सकता है, जिससे बोन डेंसिटी कम हो सकती है. प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन सीमित करें, स्वाद के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करें और लो सोडियम वाले विकल्प चुनें.

यह भी पढ़ें: सर्वाइकल कैंसर क्या है, इसके शुरुआती लक्षण, कारण और 90 फीसदी बचाव देने वाले उपाय

3. कैफीन

कॉफी, एनर्जी ड्रिंक या कुछ चाय से बहुत ज्यादा कैफीन के सेवन से कैल्शियम का एब्जॉर्प्शन कम हो सकता है और कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ सकता है. कैफीन का सेवन सीमित करें या डिकैफिनेटेड विकल्प, हर्बल टी पर स्विच करें.

4. शराब

बहुत ज्यादा शराब का सेवन कैल्शियम संतुलन को बिगाड़ सकता है, हड्डियों को खराब कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा सकता है. शराब का सेवन कम करें या नॉन-अल्कोहल ऑप्शन पर स्विच करें.

यह भी पढ़ें: लड़कियों को 15 साल से पहले लेनी चाहिए HPV Vaccine, वर्ना इस कैंसर का रहता है खतरा, जानें टीका लेने का पूरा शेड्यूल

Latest and Breaking News on NDTV

5. हाई शुगर वाले फूड्स

हाई शुगर वाली डाइट से सूजन बढ़ सकती है और हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. प्रोसेस्ड मिठाइयों के बजाय साबुत फल चुनें और शहद या स्टीविया जैसे प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनें.

6. हाई सोडियम प्रोसेस्ड मीट

बेकन, सॉसेज और डेली मीट जैसे प्रोसेस्ड मीट में अक्सर सोडियम, प्रीजरवेटिव्स और अनहेल्दी फैट का हाई लेवल होता है, जो हड्डियों के नुकसान में योगदान कर सकता है. लीन, अनप्रोसेस्ड मीट या फलियां, टोफू या टेम्पेह जैसे प्रोटीन स्रोतों का चयन करें.

7. रेड मीट

बड़ी मात्रा में रेड मीट का सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इसमें हाई प्रोटीन होता है और ये एसिडिक प्रकृति का है. रेड मीट का सेवन कम मात्रा में करें या प्लांट बेस्ड प्रोटीन स्रोतों को शामिल करें.

यह भी पढ़ें: खुश रहने का सबसे आसान तरीका क्या है? यहां जानें हमेशा खुश रहने के लिए क्या करना चाहिए? ये है खुश रहने का मूल मंत्र

8. हाई फैट डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी को आमतौर पर हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. हाई फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा मात्रा में सेवन न करें, इससे हड्डियों का नुकसान बढ़ सकता है. लो फैट वाले या नॉन-फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स चुनें और प्लांट बेस्ड प्लांट बेस्ड मिल्क जैसे ऑप्शनल कैल्शियम स्रोतों पर विचार करें.

9. ऑक्सालेट वाले फूड्स

ऑक्सालेट से भरपूर कुछ फूड्स, जैसे पालक, रूबर्ब और चुकंदर, कैल्शियम एब्जॉर्प्शन को रोक सकते हैं और किडनी की पथरी को बढ़ा सकते हैं. इन फूड्स का सेवन सीमित मात्रा में करें और इन्हें कैल्शियम से भरपूर फूड्स के साथ बैलेंस करें.

10. बहुत ज्यादा शराब

बहुत ज्यादा शराब का सेवन हार्मोनल बैलेंस को रिस्ट्रिक्ट कर सकता है और बोन हेल्थ के लिए जरूरी पोषक तत्वों का उपयोग करने की शरीर की क्षमता को खराब कर सकता है. शराब का सेवन कम करें या नॉन-अल्कोहल ऑप्शन पर स्विच करें.

बढ़ते Screen Time की वजह से सिरदर्द, पीठ दर्द की शिकायत : Survey



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)