Oral Cancer: ये होते हैं ओरल कैंसर के शुरुआती संकेत, पहचान लिया तो इलाज हैं संभव

एनडीटीवी ने बीएलएक्स मैक्स अस्पताल के विशेषज्ञ डॉ. सुरेंद्र कुमार डब्बास जाना कि ओरल कैंसर के शुरुआत संकेत क्या होते हैं और इनकी पहचान कैसे की जा सकती है.

Oral Cancer: ये होते हैं ओरल कैंसर के शुरुआती संकेत, पहचान लिया तो इलाज हैं संभव

ओरल कैंसर के शुरुआती संकेत.

Warning Signs for Oral Cancer: पिछले कुछ सालों में ओरल कैंसर (Oral Cancer) के मामले तेजी से बढ़े हैं. ओरल कैंसर का एक बड़ा कारण तंबाकू (Tobacco) है. तंबाकू का सेवन चाहे सिगरेट के रूप में हो या गुटखा, खैनी आदि के रूप में ये ओरल कैंसर की वजह बन सकता है. कैंसर को अगर समय रहते पहचान लिया जाए तो इसका इलाज संभव है. ऐसे में इस बीमारी के शुरुआत लक्षणों (Oral Cancer Symptoms) को पहचानना जरूरी है. एनडीटीवी ने बीएलएक्स मैक्स अस्पताल के विशेषज्ञ डॉ. सुरेंद्र कुमार डब्बास (Dr.Surender Dabas) जाना कि ओरल कैंसर के शुरुआती संकेत क्या होते हैं और इनकी पहचान कैसे की जा सकती है.

ओरल कैंसर के लक्षण और जांच (Oral Cancer Symptoms And Diagnosis)

सवाल- ओरल कैंसर को शुरुआती फेज में ही कैसे पहचाना जा सकता है? इसके लक्षण क्या हैं?

जवाब- किसी भी तरह का कैंसर हो उसके पहले प्री कैंसर का स्टेज होता है. इस प्री कैंसर के स्टेज में ही इस बीमारी को डिटेक्ट कर लिया गया तो इलाज संभव होता है. ओरल कैंसर के मामने में शार्प टूथ या कोई ट्रॉमा या इंफेक्शन हो. मुंह के अंदर कहीं इंफ्लेमेशन दिखाई देता है तो ये कैंसर में बदल सकता है.

अगर अल्सर है और वो 2-3 हफ्तों में ठीक नहीं हो रहा तो ये भी आगे जाकर कैंसर का रूप ले सकता है. जीभ, जबड़े या मुंह के अंदर कहीं कोई घाव हो और ठीक न हो रहा हो तो कैंसर का रूप ले सकता है. इसके अलावा बकल के कलर में बदलाव हो तो. जैसे आमतौर पर ये पिंक कलर का होता है, लेकिन अगर कोई व्हाइट पैच या रेड पैच हो तो ध्यान देना जरूरी है, ये कैंसर का लक्षण हो सकता है. गले में कहीं गांठ हो तो उसकी जांच कराएं, ये कैंसर का लक्षण हो सकता है.

oral cancer 620

Oral Cancer Symptoms and Early Warning Signs:  किसी भी तरह का कैंसर हो उसके पहले प्री कैंसर का स्टेज होता है.

सवाल- कैंसर के लिए कौन से जांच उपलब्ध हैं, जिससे इसका पता लगाया जा सके?

जवाब- मुंह के अंदर कोई घाव हो जो दो-तीन हफ्ते में हील नहीं हो रहा तो बायोप्सी करानी चाहिए, इसी के जरिए कैंसर को डिटेक्ट किया जा सकता है. इसके अलावा सलाइवा टेस्ट भी कराते हैं, लेकिन बायोप्सी सबसे बेहतर है जांच के लिए, इसे करने से ही कंफर्म होता है.  

Eye Flu or Conjunctivitis: Symptoms, Causes, Treatment | आंख आना : कैसे बचें, कौन सी दवा से होगा ठीक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.