विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

लिवर की अंदर से सफाई कर स्ट्रॉन्ग बनाते हैं ये फूड्स, बढ़ जाती है Liver की वर्किंग कैपेसिटी

How To Get Strong Liver: लिवर की गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आपकी डाइट में लिवर के लिए कुछ हेल्दी फूड शामिल होने चाहिए. यहां 5 फूड्स के बारे में जानिए जो लिवर को क्लीन करने और उसकी कार्यक्षमता में सुधार करते हैं.

लिवर की अंदर से सफाई कर स्ट्रॉन्ग बनाते हैं ये फूड्स, बढ़ जाती है Liver की वर्किंग कैपेसिटी
Healthy Liver Diet: लिवर का काम ब्लड को प्रोसेस्ड करके पोषक तत्व बनाना है.

Healthy Liver Diet: बिना किसी रुकावट के शारीरिक कार्य करने के लिए आपके अंगों को लगातार सक्रिय रखने की जरूरत है. पौष्टिक डाइट का चुनाव करना हमेशा फायदेमंद साबित होता है, जो आपके शरीर के जरूरी अंग लिवर के लिए भी अच्छा होता है. हमारे डायजेशन सिस्टम की हेल्थ काफी हद तक लिवर पर निर्भर करती है. आंत और पेट से ब्लड आपके लिवर से होकर गुजरता है. लिवर का काम ब्लड को प्रोसेस्ड करके पोषक तत्व बनाना है. ये शरीर के कई कार्यों के लिए जिम्मेदार है जैसे, लिवर पित्त और ग्लूकोज बनाना, टॉक्सिन्स को तोड़ता है और जरूरी पोषक तत्वों को स्टोर करने में मदद करता है. यहां लिवर के लिए सबसे अच्छे 5 फूड्स हैं जो लिवर को साफ करने में सहायता कर सकते हैं और इसकी कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं.

लिवर की कार्यक्षमता बढ़ाने वाले फूड्स | Foods that increase liver function

1. सेब, अंगूर और खट्टे फल

अपनी फलों की टोकरी को सेब, अंगूर और संतरे और नींबू जैसे खट्टे फलों से भरें, ये सभी लिवर फ्रेंडली फल हैं. आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट लेवल को बढ़ाने और आपके लिवर को टॉक्सिन्स से बचाने के लिए कच्चे अंगूर का सेवन करें. सेब के टुकड़े खाने से आपके पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. खट्टे फलों को शामिल करने से आपके लिवर को एंजाइम मिलते हैं जो लिवर के डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करते हैं.

2. ब्रोकोली, पत्तागोभी, फूलगोभी

ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों के सेवन से लिवर को साफ करने वाले एंजाइमों के लिए जरूरी ग्लूटाथियोन लेवल मिलता है. ये ग्लूकोसाइनोलेट को भी बढ़ाता है, जो आपके शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: 7 दिन तक रोजाना करें ये काम, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, मिलेगा परफेक्ट बॉडी शेप

3. ऑलिव ऑयल

जैतून के तेल से अपने लिवर एंजाइम में सुधार करें और इसके सेवन के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य लाभों का अनुभव करें. किसी भी लिवर रोग की शुरुआत फैट जमा होने से होती है. इसलिए अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल के तेल को शामिल करना एक बुद्धिमान विकल्प है क्योंकि ये लिवर में फैट लो लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. कॉफी और ग्रीन टी

अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए एक अच्छा विकल्प है. इसके अलावा, लिवर एंजाइम पर उनके सकारात्मक प्रभाव के कारण वे आपको क्रोनिक लिवर रोगों से भी बचाते हैं.

ये भी पढ़ें: हर महीने बढ़ रहा है वजन तो गेहूं की बजाय खाएं इस आटे की रोटियां, 1 महीने में पेट की चर्बी और वजन रह जाएगा आधा

5. नट्स

अपनी लिवर हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए नट्स जैसे हेल्दी स्नैक्स के विकल्प चुनें, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट और अनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं. नट्स आपके लिवर को एनएएफएलडी से बचाने के लिए जाने जाते हैं. अखरोट और बादाम ऐसे कई विकल्पों में से दो हैं जिन्हें आप स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
लिवर की अंदर से सफाई कर स्ट्रॉन्ग बनाते हैं ये फूड्स, बढ़ जाती है Liver की वर्किंग कैपेसिटी
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;