Food To Avoid In Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये 5 चीजें, अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इनका सेवन!

What Not Eat In Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया की बीमारी (Arthritis) हो सकती है. ऐसे में गठिया के रोगी को शरीर में अकड़न (Stiffness In Body), जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्याओं का समाना करना पड़ता है. स्थिति बिगड़ने पर अर्थराइटिस मरीज हमेशा के लिए बिस्तर पकड़ सकता है. गठिया से राहत पाने के लिए यूरिक एसिड को घटाना (Reducing Uric Acid) जरूरी है.

Food To Avoid In Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये 5 चीजें, अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इनका सेवन!

Food To Avoid In Uric Acid: गठिया से बचने के लिए और यूरिक एसिड घटाने के लिए न खाएं ये चीजें

खास बातें

  • यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया होने का खतरा.भी बढ़ जाता है.
  • यहां जानें कौन सी चीजें खाने से बढ़ता है यूरिक.
  • गठिया के रोगी इन चीजों को न करें डाइट में शामिल.

Food To Avoid In Uric Acid: शरीर में प्‍यूरिन के टूटने से यूरिक एसिड (Uric Acid) बनने लगता है. प्‍यूरिन खाने की चीजों में पाया जाता है. खाने के जरिए यह शरीर में पहुंचता है और फिर खून के जरिए किडनी तक. कई लोग सवाल भी करते हैं कि यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not Eat In Uric Acid) तो ऐसी कई चीजें हैं जिनसे परहेज करने की जरूरत है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से गठिया या अर्थराइटिस की बीमारी (Arthritis) हो सकती है. ऐसे में गठिया के रोगी को शरीर में अकड़न (Stiffness In Body), जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्याओं का समाना करना पड़ता है. स्थिति बिगड़ने पर अर्थराइटिस मरीज हमेशा के लिए बिस्तर पकड़ सकता है. गठिया से राहत पाने के लिए यूरिक एसिड को घटाना (Reducing Uric Acid) जरूरी है. इसके लिए कुछ फूड्स (Foods) को डाइट से दूर करने की जरूरत हैं.

आम तौर पर यूरिक एसिड मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता, जिससे शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा बढ़ने लगती है. यूरिक एसिड से बचने के लिए भोजन (Food To Avoid In Uric Acid) में कुछ चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए. नहीं तो यह आपको ताउम्र परेशान कर सकता है. कई लोग यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Uric Acid) भी करते हैं लेकिन जब तक अपनी डाइट से ऐसी चीजों को नहीं निकाला जाएगा जो यूरिक एसिड (Uric Acid) को बढ़ाती है तब तक आपको परेशानी हो सकती है.

यूरिक एसिड घटाने के तरीके (Ways To Reduce Uric Acid) तो कई हैं, लेकिन आप गठिया के रोगी हैं तो अर्थराइटिस में यूरिक एसिड कम करने के लिए आपको कुछ चीजों से परहेज करना होगा.

fhj9nntgFood To Avoid In Uric Acid: यूरिक बढ़ने पर अर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है, इन फूड्स से करें परहेज!

अर्थराइटिस में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये चीजें | These Things Increase Uric Acid In Arthritis

1. दही

अर्थराइटिस के मरीजों को दही का सेवन करने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि यह यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है. दही में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. दही में मौजूद ट्रांस फैट शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को और बढ़ा सकते हैं. अगर आप डाइट से दही को शामिल नहीं करते हैं तो आपको काफी हद तक बचाव हो सकता है. इसलिए यूरिक एसिड के मरीज दही से परहेज करें.

2. फास्ट फूड

कई लोग फास्ट फूड्स का ज्यादा सेवन करते हैं ऐसे में अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको इससे काफी परेशानी हो सकती है. फास्ट फूड और आइसक्रीम का सेवन आमतौर पर भी शरीर के लिए लाभकारी नहीं होता है. गठिया के मरीजों को यूरिक एसिड यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आज से ही फास्ट फूड्स का सेवन बंद कर देना चाहिए.

3. मांस-मछली

गठिया के रोगियों को मांस मछली के सेवन से परहेज करना चाहिए. इस तरह के फूड में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है. अगर आप ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं तो न सिर्फ यूरिक एसिड बढ़ सकता है बल्कि इससे शरीर में जोखिम बढ़ने की आशंका अधिक रहती है. अगर आप गठिया के मरीज नहीं भी हैं और यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आज से ही मांस मछली का सेवन बंद कर दें.

op8grfcFood To Avoid In Uric Acid: मांस मछली का सेवन बढ़ा सकता है यूरिक एसिड! 

4. शुगर युक्त ड्रिंक्स

हमारे शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान ये शुगर ड्रिंक्स पहुंचा सकती है न सिर्फ यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है बल्कि शरीर में शुगर की मात्रा भी बढ़ा सकती है. खास कर जिन फलों में शुगर की अधिक मात्रा होती है, उन फलों का जूस न पीएं. इसके अलावा चीनी युक्त सोडा जैसे पेय पदार्थों को न पिएं. गठिया के मरीज भी इनसे परहेज करें.

5. बेकरी फूड्स


गठिया से राहत पाने के लिए हमें अफनी डाइट को संतुलित रखना चाहिए जिससे यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखा जा सके. बेकरी फूड जैसे कि पेस्ट्री, केक, पैनकेक, क्रीम बिस्कुट ट्रांस फैट से भरपूर चीजें यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकते हैं. अगर आप गठिया में राहत पाना चाहते हैं या यूरिक एसिड कम करना चाहते हैं इन चीजों से परहेज करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.