Food To Avoid In Diabetic: डायबिटीज से परेशान लोगों को इन 4 चीजों से आज ही बना देनी चाहिए दूरी, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल!

What Not To Eat In Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए कई चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने से परहेज करना चाहिए. अगर आप डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को मेंटेन करके रखते हैं तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है. डायबिटीज में फूड्स नहीं खाने चाहिए (Food To Avoid In Diabetes) जो आपके शुगर लेवल को बढ़ा दें.

Food To Avoid In Diabetic: डायबिटीज से परेशान लोगों को इन 4 चीजों से आज ही बना देनी चाहिए दूरी, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल!

Food To Avoid In Diabetes: डायबिटीज में इन 4 फूड्स को खाने से बचना चाहिए!

खास बातें

  • डायबिटीज में इन 4 चीजों को खाने से बचना चाहिए!
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का सेवन न करें.
  • डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट खास ध्यान रखना होता है.

Food To Avoid In Diabetic: डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए कई चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने से परहेज करना चाहिए. अगर आप डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को मेंटेन करके रखते हैं तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है. डायबिटीज में फूड्स नहीं खाने चाहिए (Food To Avoid In Diabetes) जो आपके शुगर लेवल को बढ़ा दें. ऐसी कई चीजें हैं जो डायबिटीज (Diebetes) के खतरे को बढ़ा सकती हैं. डायबिटीज में ऐसी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जो फाइबर से भरपूर हों और जिनका सेवन करने से शुगर लेवल (Sugar Level) पर नकारात्मक रूप से असर न हो. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Blood Sugar Level) कई हो सकते हैं. हाई ब्लड शुगर वाले मरीज (High Blood Sugar Patients) को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना होता है.

डायबिटीज रोगियों (Diabetics) को शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कुछ असरदार चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करना होता है तो कुछ चीजों से परहेज करना होता है. यहां हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन डायबिटीज रोगियों आज से ही बंद कर देना चाहिए...

डायबिटीज में नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन | These Things Should Not Be Consumed In Diabetes

1. चीकू

डायबिटीज से परेशान लोगों को चीकू के सेवन से बचना चाहिए. चीकू में काफी मात्रा में शुगर पाई जाती है जो ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. यह फल बहुत ही ज्यादा मीठा होता है. इसके अलावा इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा हो सकता है. चीकू का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है.

sapotaFood To Avoid In Diabetes: चीकू का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल पर पड़ सकता है नकारात्मक असर 

2. आलू

डायबिटीज रोगियों को आलू का सेवन करने से भी परहेज करना चाहिए. आलू में भरपूर मात्रा में विटमिन सी, बी, फाइबर, कॉपर, ट्रायप्टोफान, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इसमें पाया जाने वाला हाई कार्बोहाइड्रेट और ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा ब्लड शुगर लेवल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है.

3. तरबूज

तरबूत का सेवन करना एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आप शुगर की मरीज हैं तो आपको इस फल से थोड़ी दूरी ही बनानी चाहिए. शुगर के मरीजों को तरबूज खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स 72 होता है. इससे आपके शुगर में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है.

p5aobl6oFood To Avoid In Diabetes: डायबिटीज में तरबूज के सेवन से बचना चाहिए, बढ़ा सकता है शुगर लेवल

4. किशमिश


कई ड्राईफ्रूट ऐसे हैं जिन्हें डायबिटीज में खाया जा सकता है, लेकिन किशमिश का सेवन करने से परेशानी बढ़ सकती है. किशमिश में अंगूर से बनाया जाता है. जो उसका कांसन्ट्रेटिड फॉर्म होता है. ऐसे में अंगूर तो डायबिटीज में फायदेमंद हो लेकिन किशमिश ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.