Honey: शहद को खाते समय की गई एक गलती पड़ सकती है भारी, जान लें इसे खाने का सही तरीका

Honey Disadvantage: शहद को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व हमारी स्किन, बालों, आंखो और हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आज तक आपने शहद के फायदों के बारे में ही सुना होगा लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं?

Honey: शहद को खाते समय की गई एक गलती पड़ सकती है भारी, जान लें इसे खाने का सही तरीका

Honey Disadvantage: शहद खाने के नुकसान

खास बातें

  • औषधीय गुणों का खजाना होता है शहद.
  • शहद का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान.
  • इन चीजों के साथ भूलकर भी ना करें शहद का सेवन.

Honey Disadvantage: आर्युवेद में सेहत का खजाना माने जाने वाला शहद के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे. शहद को कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व हमारी स्किन, बालों, आंखो और हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आज तक आपने शहद के फायदों के बारे में ही सुना होगा लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं? आपको भी यकीन नहीं हो रहा होगा कि आखिर शहद आपको नुकसान कैसे पहुंचा सकता है, तो हम आपको बता दें कि इसका गलत तरीके और गलत चीज के साथ सेवन करने से ये आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. शहद का सेवन उन चीजों के साथ करना जो इसकी गुणवत्ता को नष्ट कर देते हैं आपके लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि आपको किस तरह से शहद का सेवन नहीं करना चाहिए.

चेहरे पर होने वाले मुंहासों और धब्बों के लिए इन 5 तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल, निखर जाएगी त्वचा

क्या शहद से नुकसान पहुंच सकता है?

शहद खाते समय की गई कुछ गलतियां आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं. चलिए जानते हैं कि आपको किन चीजों के साथ शहद का सेवन नहीं करना है.

  1. अक्सर लोग शहद को गर्म पानी के साथ मिलाकर पीते हैं. लेकिन आपको ये गलती नहीं करनी चाहिए. सिर्फ गर्म पानी के साथ ही नहीं बल्कि गर्म चीजों के साथ भी इसका सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.
  2. कई बार खाने की कई चीजों में हम शहद को मिलाते हैं, लेकिन आपको ये गलती नहीं करनी चाहिए. किसी भी तरह के मसालेदार खाने के साथ शहद को मिलाकर खाना इसकी गुणवत्ता को नष्ट कर आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

चेहरे को निखारने के लिए लगाती हैं शहद तो कुछ बातों का रखें ख्याल, नहीं तो स्किन हो जाएगी खराब

  1. शहद और घी दोनों ही फायदेमंद होते हैं, लेकिन इन दोनों को साथ में मिलाकर इनका सेवन करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए भूलकर भी इन दोनों चीजों को साथ में मिलाकर ना खाएं.
  2. एल्कोहल और फर्मेंटेड ड्रिंक्स के साथ भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. 
  3. सरसों के साथ भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. सरसों का साग, काली सरसों, पीली सरसों या सरसों के तेल से बनाई गई किसी भी चीज के साथ शहद का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.
  4. शरीर का तापमना बहुत गर्म हो, या फिर आप तेज धूप से आएं हो तब भी आपको शहद का सेवन नहीं करना चाहिए.

सूखी खांसी में इन चीजों का सेवन देता है गले को आराम, आप भी हैं परेशान तो लीजिए आजमा

शहद को गर्म चीजों के साथ क्यों नहीं खाना

शहद के अंदर प्राकृतिक तौर पर कई औषधीय गुण पाएं जाते हैं. लेकिन जब आप शहद को गर्म करते हैं या इसे किसी गर्म चीज के साथ मिलाते हैं तो इसके न्यूट्रिऐंट्स खत्म हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपके पास शहद के तौर पर एक टॉक्सिन्स से भरा पदार्थ बचता है, जो आपके पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.