Heart को हेल्दी रखने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन 3 कारगर टिप्स को फॉलो करें

Tips For Healthy Heart: पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि एक हेल्दी हार्ट कई कारकों पर निर्भर करता है. एक अच्छी डाइट, अच्छी नींद और पोषक तत्वों का उचित सेवन.

Heart को हेल्दी रखने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन 3 कारगर टिप्स को फॉलो करें

Heart Health: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लें और नियमित रूप से व्यायाम करेंब्ल

खास बातें

  • देसी घी के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले वसा को अपने आहार में शामिल करें.
  • भरपूर पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपके पास पर्याप्त मौसमी फल होने चाहिए
  • हेल्दी हार्ट के लिए एक अच्छे नींद चक्र का होना जरूरी है.

Blood Pressure Control: हेल्दी रहने के लिए हमारी डेली लाइफस्टाइल और भोजन में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं? हार्ट हमारे सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, लेकिन हम अक्सर इसकी देखभाल करने से चूक जाते हैं. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या खाना चाहिए इसके लेकर कई लोग सवाल करते हैं. पोषण और बैलेंस डाइट के बारे में पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर और उनकी टीम एक इंस्टाग्राम वीडियो सीरीज लेकर आई थीं. बड़ी संख्या में लोगों के लिए हृदय की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है और रुजुता दिवेकर के साथ पोषण विशेषज्ञ जिनाल शाह द्वारा साझा किए गए नवीनतम वीडियो में वह उसी के बारे में बात करती हैं.

हेल्दी हार्ट और सामान्य ब्लड प्रेशर नंबर के लिए इन टिप्स का पालन करें

शाह ने कहा कि एक हेल्दी हार्ट बहुत सारे कारकों पर निर्भर करता है. एक अच्छी डाइट, अच्छी नींद और पोषक तत्वों का उचित सेवन. उन्होंने हमारी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलावों को लिस्टेड किया जिससे हमें अपने दिल को हेल्दी रखने और लंबे समय तक हमारे ब्लड प्रेशर लेवल को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिल सके.

1. कुछ अनजान डाइट टिप्स

रोजाना मुट्ठी भर मूंगफली खाएं: हमेशा कहा जाता है कि वाइन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है. यह धारणा इस बात से आती है कि वाइन में रेस्वेराट्रोल होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करती है. हालांकि, किसी भी तरह की शराब का दिल पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए, शाह ने सुझाव दिया कि मूंगफली और काजू को डेली डाइट में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें रेस्वेराट्रोल भी होता है. मूंगफली में मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

हर दिन एक मौसमी फल लें: पोषण विशेषज्ञ ने बताया, यह डाइट में बहुत सारे पोषक तत्व लाता है, और स्वाद कलियों के लिए भी एक इलाज है. एक मौसमी फल का सेवन करना, चाहे वह केला हो या चीकू या आम, हमें तरोताजा महसूस करने में मदद कर सकता है और अंततः आपके दिल को हेल्दी रख सकता है.

kkt0j2ugHeart health: मौसमी फलों को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाएं

घी न छोड़ें: आम धारणा के विपरीत, घी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. भले ही घी कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है, लेकिन इसके कई लाभों की अक्सर उपेक्षा की जाती है. चपाती या चावल के साथ घी खाने से हमें तृप्ति महसूस होती है और पाचन प्रक्रिया तेज होती है.

खाना बनाते समय नमक का प्रयोग करें: भोजन पर सीधे नमक का प्रयोग करने की तुलना में पका हुआ नमक स्वास्थ्यवर्धक होता है. शाह ने अपने फैंस को प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड्स से बचने की सलाह दी और इसके बजाय, खाना पकाने में नमक के बेहतर लेवल का उपयोग करें. यह हृदय की स्थिति को हेल्दी रखने में मदद करेगा.
 

2. नियमित व्यायाम करें

हृदय और ब्लड प्रेशर को हेल्दी रखने के लिए हर हफ्ते के 150 मिनट व्यायाम करने के लिए समर्पित करने की सलाह दी जाती है.

3. उचित नींद


इसके कई फायदे हैं, जितना आप समझ सकते हैं उससे कहीं ज्यादा. उन्होंने सलाह दी कि सोने से 30 मिनट पहले, मन और हृदय को शांत करने और अच्छी नींद के लिए तैयार करने के लिए सभी गैजेट्स को बंद कर देना चाहिए. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि उनके फैंस अपनी हथेली में थोड़ा सा घी लेकर अपने पैरों के तलवों में मल सकते हैं. यह शरीर को शांत करने में मदद करता है. अच्छी नींद शारीरिक गतिविधियों को बढ़ाती है और बदले में हृदय को हेल्दी रखती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.