Fennel Water कब्ज से निजात पाने के लिए वरदान, पुरानी Constipation को तोड़कर आंतों को चुटकियों में करेगा साफ

Home Remedies For Constipation: सौंफ विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं सौंफ का पानी पीने से पाचन तंत्र को फायदा होता है और कब्ज से राहत मिलती है.

Fennel Water कब्ज से निजात पाने के लिए वरदान, पुरानी Constipation को तोड़कर आंतों को चुटकियों में करेगा साफ

Fennel Water For Constipation: सौंफ का पानी फाइबर से भरपूर होता है जो कब्ज से राहत दिलाता है.

खास बातें

  • आमतौर पर सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है.
  • कब्ज एक ऐसी समस्या है जो हमारे पाचन तंत्र को कमजोर बना देती है.
  • लंबे समय से सौंफ के पानी का उपयोग कब्ज से छुटकारा दिला सकता है.

Fennel Water For Constipation: आमतौर पर सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है, लेकिन यह आपके द्वारा किए गए सभी भारी भोजन को पचाने में भी आपकी मदद करता है. कब्ज एक ऐसी समस्या है जो हमारे पाचन तंत्र (Digestive System) को कमजोर बना देती है इसका असर हमारे डेली काम पर पड़ता है. कब्ज के लिए सौंफ का पानी (Fennel Water) रामबाण माना जाता है. लंबे समय से सौंफ के पानी का उपयोग कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं के इलाज (Digestive Problems Treatment) के लिए किया जाता रहा है. कब्ज से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Constipation) कई हो सकते हैं लेकिन ये आसान उपाय आपको तुरंत आराम दिला सकता है.

ये 5 संकेत देते हैं शरीर में आयरन की कमी का इशारा, नोटिस करें नहीं तो बाद में होगी दिक्कत

सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, सी और डी की मात्रा इसे आपके पेट को साफ करने का एक बेहतरीन उपाय बनाती है. इतना ही नहीं, यह कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो इसे आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद बनाता है. यहां तीन तरीके बताए गए हैं कि कैसे सौंफ का पानी कब्ज से राहत दिलाने (fennel water to relieve constipation) में आपकी मदद कर सकता है:

कब्ज के लिए सौंफ का पानी कैसे फायदेमंद? | How Is Fennel Water Beneficial For Constipation?

1. यह फाइबर से भरपूर होता है

सौंफ फाइबर का समृद्ध स्रोत है. माना जाता है कि एक चम्मच सूखी सौंफ में लगभग दो ग्राम फाइबर होता है, जबकि एक सेब में केवल तीन-चार ग्राम फाइबर होता है! तो, जैसा कि आप देख सकते हैं, यह आपके दैनिक फाइबर सेवन को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है. इसके अलावा, अगर आपको कब्ज है, तो फाइबर बेहतर पाचन को बढ़ावा देकर आपकी मदद करेगा.

चाय के साथ ही इन चीजों को खाने की आदत तो आज ही छोड़ दें, वर्ना पछताएंगे बहुत

ls5ovqq8

2. इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं

अरेबियन जर्नल ऑफ केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सौंफ में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं, जो आपके पाचन को बाधित करने वाले किसी भी बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं, जिससे मल त्याग को बढ़ावा मिलता है.

ये 7 गंदी आदतें बना सकती हैं आपको अंधा, आज से ही छोड़ दें वर्ना Eyesight हो जाएगी बिल्कुल कमजोर

3. सूजन-रोधी गुणों से भरपूर

सौंफ के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपको सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आंत में किसी भी जलन को शांत किया जा सकता है, और इस प्रकार पाचन में सुधार होता है. इसके अलावा, यह कब्ज के किसी भी लक्षण को दूर करने के लिए आंत में मांसपेशियों को आराम भी दे सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.