तेजी से वजन बढ़ाने के 12 आसान स्टेप्स, पतले शरीर पर जल्दी चढ़ जाएगा मांस, हड्डियों की जगह दिखने लगेंगी मसल्स

Weight Gain Foods: वजन बढ़ाने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं जो तेजी से वेट गेन करने में मदद करेंगे. साथ ही आपको एक सुडौल और हेल्दी बॉडी भी बनाए रखेंगे.

तेजी से वजन बढ़ाने के 12 आसान स्टेप्स, पतले शरीर पर जल्दी चढ़ जाएगा मांस, हड्डियों की जगह दिखने लगेंगी मसल्स

Weight Gain: सुडौल शरीर, भरे पूरे गाल पाना हर कोई चाहता है.

Tips For Weight Gain: वजन बढ़ाना काफी मुश्किल लगता है, लेकिन लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. चाहे आप मसल्स गेन करना चाहते हों या हेल्दी वेट गेन करना चाहते हों. कुछ आसान से बदलाव आपका कायाकल्प कर सकते हैं. क्या 1 महीने में वजन बढ़ना संभव है? बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका शरीर छड़ी की तरह पतला होता है. सुडौल शरीर, भरे पूरे गाल पाना हर कोई चाहता है. अगर आप तेजी से वजन बढ़ाने के लिए उपाय तलाश रहे हैं और अपने दुबले पतले शरीर को फिट बनाना चाहते हैं तो आपके लिए हम कुछ कारगर उपाय बता रहे हैं. वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका बहुत ज्यादा खाना नहीं है बल्कि अपनी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन को बैलेंस करना है. यहां यहां शारीरिक कमजोरी को दूर करने के आसान तरीके बता रहे हैं जो आपके लिए कमाल कर सकते हैं.

कॉफी पाउडर में ये मिलाकर लगा लीजिए, हफ्तेभर में चेहरे पर दिखेगा ऐसा निखार, वाह-वाह करते नहीं थकेंगे लोग

वजन बढ़ाने के लिए कारगर उपाय | effective Way To Gain Weight

1. अपनी डाइट में कैलोरी वाली चीजें शामिल करें.
2. हाई फैट वाले स्नैक्स को स्टॉक रखें.
3. दूध और अन्य हाई कैलोरी वाली ड्रिंक्स पिएं.
4. अपना प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं.
5. सब्जियां और फल खूब खाएं.
6. साबुत अनाज की रोटी लें.
7. कुछ मिठाई खाएं.
8. बार-बार खाएं.
9. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को अपने रूटीन में शामिल करें.
10. अपने वर्कआउट से पहले और बाद में कुछ न कुछ जरूर खाएं.
11. जंक फूड खाना छोड़ दें.
12. धीरे-धीरे वजन बढ़ाने पर फोकस करें.

वजन बढ़ाने वाले फूड्स | Weight Gain Foods

1. पीनट बटर

वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर सबसे अच्छी चीजों में से एक माना जाता है. दो बड़े चम्मच पीनट बटर रोज खाएं ये आपको कैलोरी, प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. मूंगफली अमीनो एसिड होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और सहनशक्ति को बढ़ाते हैं.

1 महीने तक खाने में शामिल करें ये चीजें, तेजी से बढ़ने लगेगी बालों की ग्रोथ, घुटनों तक हो जाएंगे लंबे

2. फुल फैट डेयरी

फुल-फैट दूध सबसे अच्छा है. जब आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको फुल फैट वाले दूध में मौजूद हेल्दी फैट, मिनरल और प्रोटीन से लाभ होता है.

dairy products

3. केला

केले डायटरी फाइबर, पोटेशियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. डेली 3 से 4 केले खाने पर फोकस करें.

4. आलू और बाकी और स्टार्च

किसी भी डिश में आलू शामिल करना आपकी डाइट में ज्यादा कैलोरी एड का एक किफायती तरीका है. आलू और अन्य स्टार्चयुक्त सब्जियां कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं और आपकी हेल्दी हाई कैलोरी फूड्स की लिस्ट के लिए जरूरी हैं.

वो Psychological Tricks जो लाइफ को बना देंगी आसान, बढ़ेगा आत्‍मविश्‍वास और सुकून...

5. चावल

चावल आपकी थाली में कैलोरी एड करने का एक किफायती तरीका है. चावल में कैलोरी, कार्ब्स के साथ बहुत कम मात्रा में फैट होता है. जब आप जल्दी में हों, तो बस एक कटोरी चावल के साथ कुछ करी का सेवन करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)