वो Psychological Tricks जो लाइफ को बना देंगी आसान, बढ़ेगा आत्‍मविश्‍वास और सुकून...

Psychological Tricks to Make Life Easier: आज हम कुछ ऐसे ही साइकोलॉजिकल टिप्स (Psychological Tricks) आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी जिंदगी की उलझनों को काफी हद तक सुलझा सकते हैं.

वो Psychological Tricks जो लाइफ को बना देंगी आसान, बढ़ेगा आत्‍मविश्‍वास और सुकून...

Ways to Make Life Easier and Less Stressful: जिंदगी को आसान बनाएंगे ये 5 टिप्स.

खास बातें

  • हम साइकोलॉजिकल टिप्स (Psychological Tricks) आपके साथ शेयर कर रहे हैं
  • ये Psychological Tricks जिंदगी की उलझनों को काफी हद तक सुलझा सकते हैं.
  • Psychological Tricks: आपको खुद पर विश्वास रखना जरूरी है.

Psychological Tricks To Make Life Easier: आप अपनी जिंदगी में खुश रहते हैं या नहीं इसकी वजह भी आप खुद है. कई बार आप अपने व्यवहार की वजह से खुद को दुखी कर लेते हैं. ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं और अपने जीवन में उन्हें उतारते हैं तो आप जीवन की छोटी-मोटी उलझनों से आसानी से निकल सकते हैं और खुद को हर परिस्थिति के लिए तैयार कर सकते हैं. आज हम कुछ ऐसे ही साइकोलॉजिकल टिप्स (psychological tips) आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी जिंदगी की उलझनों को काफी हद तक सुलझा सकते हैं.

मन को समझाएं ये 5 बातें (Psychological Tricks to Make Life Easier and Less Stressful)

1. खुद पर रखें कंट्रोल

कई बार ऐसा होता है कि किसी से बातचीत के दौरान वह सामान्य बातचीत भी बहस में बदल जाती है. ऐसे में अगर दोनों एक दूसरे पर चिल्लाएं तो किसी की बात भी स्पष्ट नहीं होती और केवल मनमुटाव होता है. लिहाजा अगर सामने वाले ऊंची आवाज में बात करता है, तो उस वक्त के लिए आप शांत हो जाएं और ऐसे में सामने वाला खुद अपनी गलती समझ पाएगा.

2. फैसला लेने से पहले विकल्पों पर करें विचार

अगर आप फैसला लेते वक्त कंफ्यूज रहते हैं, तो किसी भी फैसले को लेने से पहले उसके हर विकल्प पर अच्छे से विचार करें और फिर फैसला लें.

Sensitive Skin? एक भी गलती पड़ सकती है भारी, जानें संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें और किन चीजों से बनाएं दूरी

3. ऐसे, रिश्ते बनाना होगा आसान

अगर आप कहीं काम करना शुरू कर रहे हैं और वहां लोगों ने मधुर संबंध बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले उनके नाम याद कर लें और बात करते वक्त उन्हें नाम से पुकारे, ऐसा करने से आप उनसे बेहतर कनेक्ट कर पाएंगे.

4. कॉन्फिडेंस रखना

ये बात आपने पहले भी सुनी होगी कि कुछ भी अचीव रखना चाहते हैं तो आपको खुद पर विश्वास रखना जरूरी है. आत्म विश्वास ही वो हथियार है, जिसके जरिए आप जिंदगी की हर जंग जीत सकते हैं.

Drinking Water In The Morning: सुबह उठते ही पानी पीने की डालें आदत, जानें भरपूर पानी पीने के फायदे...

5. अपनी बात साफ-साफ बताएं

अगर आपको किसी से मदद चाहिए तो आपको अपनी बात साफ-साफ रखनी चाहिए. अगर आप स्पष्ट रूप से अपनी बात नहीं रखेंगे तो वह उसे समझ नहीं पाएगा और सही फैसला नहीं ले सकेगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)