विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में ये 3 चीजें खाने के लिए कहते हैं एक्सपर्ट्स, जरूर कर लेनी चाहिए डाइट में शामिल, क्या जानते हैं आप

Winter Diet: अगर आप भी अपने खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, तो कुछ चुनिंदा चीजें हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए. यहां जानिए उनके बारे में सब कुछ.

Read Time: 3 mins
सर्दियों में ये 3 चीजें खाने के लिए कहते हैं एक्सपर्ट्स, जरूर कर लेनी चाहिए डाइट में शामिल, क्या जानते हैं आप
Winter Diet: ये चीजें इस विंटर आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

Winter Health Tips: सर्दी का मतलब अच्छा खाने और खुद की सेहत पर ज्यादा ध्यान देने से है. जब टेंपरेचर गिरता है ठंड बढ़ती है तो अपनी डाइट में बदलाव करना, इम्यूनिटी को बढ़ावा देना और हेल्थ प्रोब्लम्स को दूर रखना और भी जरूरी हो जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि किस तरह का खाना आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होगा, तो तीन ऐसा चीजों के बारे में बता रहे हैं जो इस विंटर आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. इस भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल में अगर आप खुद की सेहत पर ध्यान नहीं दे पा पहे हैं तो इन 3 चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करना न भूलें.

सर्दियों सेहत के लिए रामबाण हैं ये 3 चीजें | 3 Things Are Amazing For Winter Health

1. गोंद

खाए जाने वाला गोंद कमाल कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं और इंफेक्शन को रोक सकते हैं. दिवेकर ने कहा, आप या तो गोंद राब का सेवन कर सकते हैं या एक लड्डू बना सकते हैं या आप गोंद का हलवा भी खा सकते हैं. यह आपके पेट को बेहतर बनाने में मदद करेगा और यह हड्डियों के लिए भी अच्छा है.

यह भी पढ़ें: कम उम्र में ही दाढ़ी होने लगी है सफेद, तो करें ये 4 काम, दाढ़ी को काला और घना होने में नहीं लगेगा ज्यादा समय

2. हरा लहसुन

दूसरी चीज है हरा लहसुन. सर्दियों में हरा लहसुन सेहत के लिए कमाल कर सकता है. आप इसकी चटनी बना सकते हैं या अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर सब्जी बना सकते हैं. इसका स्वाद बहुत अच्छा है और इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

3. शलजम या शलगम

सर्दियों में तीसरी चीज जो आपको जरूर खानी चाहिए वह है शलगम या शलजम. इसका उपयोग आम तौर पर अचार बनाने या सब्जी में किया जाता है. यह फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें मैंगनीज से सेलेनियम तक कई मिनरल होते हैं. अगर आपका काम स्क्रीन पर घूरने तक सीमित है, तो यह आपके काम पर असर डाल सकता है. शलजम आंखों के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं.

यह भी पढ़ें: आंखों से चश्मा उतारना है तो रोज करें ये एक्सरसाइज, योग गुरु बता रहे हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

Frequent urination Causes | ये 4 बीमारियां होने पर बार-बार आता है पेशाब

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान
सर्दियों में ये 3 चीजें खाने के लिए कहते हैं एक्सपर्ट्स, जरूर कर लेनी चाहिए डाइट में शामिल, क्या जानते हैं आप
जापान में मांस खाने वाले बैक्टीरिया फैलने से हाई अलर्ट, स्ट्रेप्टोकोकल टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम से कुछ ही समय में हो रही है मौत
Next Article
जापान में मांस खाने वाले बैक्टीरिया फैलने से हाई अलर्ट, स्ट्रेप्टोकोकल टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम से कुछ ही समय में हो रही है मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;