एक्सपर्ट की सलाह: 2022 में फिट रहने के लिए इन 3 गलतियों को बिल्कुल न करें, जानें टारगेट को पाने के बेस्ट टिप्स

Fitness Tips For 2022: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर इंस्टाग्राम के जरिए साल 2022 की शुरुआत के साथ हेल्थ और डायट को लेकर कुछ बहुत इंपोर्टेंट फैक्ट्स और टिप्स बता रही हैं. उन्होंने अपने वीडियो के जरिए सेहत और डायट को लेकर 3 गलतियां करने से बचने की सलाह दी है.

एक्सपर्ट की सलाह: 2022 में फिट रहने के लिए इन 3 गलतियों को बिल्कुल न करें, जानें टारगेट को पाने के बेस्ट टिप्स

2022 में अपने फिटनेस टारगेट को पाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें

कोरोना की तीसरी लहर देश और दुनिया में दस्तक दे दी है. ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपनी इम्यूनिटी बूस्टर करना और सेहत का ख्याल रखना एक बार फिर साल 2020 की प्रायोरिटी लिस्ट में शामिल हो गया है. ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर इंस्टाग्राम के जरिए साल 2022 की शुरुआत के साथ हेल्थ और डाइट को लेकर कुछ बहुत इंपोर्टेंट फैक्ट्स और टिप्स बता रही हैं. उन्होंने अपने वीडियो के जरिए सेहत और डाइट को लेकर 3 गलतियां करने से बचने की सलाह दी है.

एक्सपर्ट के बताए टॉप हेल्थ टिप्स ऑफ 2022 | Top Health Tips Of 2022 By Experts

1. सिंगल न्यूट्रिएंट्स फूड पर न करें फोकस

ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर अपने लेटेस्ट वीडियो में लोगों से अपनी डाइट में ऐसे फूड को शामिल न करने की सलाह दी है जिसे खाने से सिर्फ एक ही पोषण तत्व मिलता हो. वो मानती हैं कि समय के साथ डाइट के ट्रेंड्स बदलते रहते हैं, लेकिन न्यूट्रिएंट्स से भरपूर खाना एक यूनिवर्सल ट्रुथ है जो कभी नहीं बदलता और आपको लंबे समय तक हेल्दी और स्ट्रांग बने रहने में मदद करता है. एक एग्जांपल के जरिए रुजुता दिवेकर ने समझाया कि पहले लोग बिना घी की रोटी खाने को हेल्दी बताते थे, लेकिन अब घी के फायदे जानने के बाद लोग कॉफ़ी में भी घी डालकर पीते हैं. समय इस तरह बदल गया है कि अब घी खाना तो अलाउड हो गया है लेकिन रोटी खाना नहीं.

 2. एक्सरसाइज को पनिशमेंट न बनाएं

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर कहती हैं कि एक्सरसाइज कोई मैथ की इक्वेशन नहीं है जो कैलोरी काउंट के हिसाब से की जाए. एक्सरसाइज का एक इम्पोर्टेन्ट हिस्सा है. इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना है, न कि उन लोगों के लिए सजा जिनका वजन ज्यादा है. एक्सरसाइज़ का उद्देश्य वजन कम करने से कहीं ज्यादा बड़ा है. व्यायाम आपको फ्रेश माइंड देता है और आपकी क्रेविंग को कम करने में मदद करता है.

 3. जेंडर इक्वेशन

शादी के बाद कई महिलाओं को हेयर फॉल, पीसीओएस, कमजोर घुटने, पीठ में दर्द, इरेगुलर पीरियड्स से लेकर अनिद्रा जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में बच्चे, करियर, परिवार, सामाजिक दबाव जैसी कई जिम्मेदारियों के कारण बहुत सी महिलाएं फिटनेस के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं, जबकि पुरुषों के लिए व्यायाम और बाकी की गतिविधियों के लिए समय निकालना आसान होता है. ऐसे में जेंडर इक्वलिटी पर भी ध्यान देने की जरूरत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है