Exercise Health Benefits: व्यायाम आपके स्वास्थ्य को इन 13 तरीकों से करता है प्रभावित, क्यों एक दिन भी नहीं करना चाहिए मिस?

Benefits Of Exercise: सक्रिय होने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह आपको लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकता है, लेकिन ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे व्यायाम आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है?

Exercise Health Benefits: व्यायाम आपके स्वास्थ्य को इन 13 तरीकों से करता है प्रभावित, क्यों एक दिन भी नहीं करना चाहिए मिस?

Benefits Of Exercise: व्यायाम करने से आप कई बीमारियों को रोकने या नियंत्रित करने में मदद पाएंगे.

खास बातें

  • व्यायाम करने से आप कई बीमारियों को रोकने या नियंत्रित करने में मदद पाएंगे
  • तैराकी, दौड़ना, जॉगिंग, चलना सहित कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियां हैं.
  • यह आपको लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Exercise: हम सभी ने इसे पहले भी कई बार सुना है नियमित व्यायाम आपके लिए अच्छा है, और यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन अगर आपने अभी तक अपनी व्यायाम की आदतों को नहीं बदला है. तो अच्छी खबर यह है कि इसे शुरू करने में कभी देर नहीं होती है. आप धीरे-धीरे शुरू कर सकते हैं, और अपने जीवन में अधिक शारीरिक गतिविधि से खुद को फिट करने के तरीके ढूंढ सकते हैं. व्यायाम करने से आप कई बीमारियों को रोकने या नियंत्रित करने में मदद पाएंगे. तैराकी, दौड़ना, जॉगिंग, चलना और डांस करना सहित कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियां हैं. यह दिखाया गया है कि सक्रिय होने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह आपको लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकता है, लेकिन ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे व्यायाम आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है?

रोजाना एक्सरसाइज करने के अद्भुत लाभ | Amazing Benefits Of Daily Exercise

1. व्यायाम आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के लिए व्यायाम सबसे अच्छे उपचारों में से एक हो सकता है. सक्रिय रहने से न केवल आपकी हृदय गति बढ़ती है - सेरोटोनिन और अन्य हार्मोन जारी होते हैं जो स्वाभाविक रूप से तनाव और चिंता का मुकाबला करते हैं. शोध से यह भी पता चला है कि व्यायाम का मूड पर उतना ही प्रभाव पड़ता है जितना कि अवसादरोधी दवाओं का.

2. व्यायाम वजन घटना में भी मददगार है

वजन कम करना व्यायाम के सबसे प्रसिद्ध स्वास्थ्य लाभों में से एक है. नियमित रूप से दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना जैसी शारीरिक गतिविधियां करना वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. शारीरिक गतिविधि करना अक्सर डाइट या परहेज करने की तुलना में शेप में रखने के लिए और भी अधिक प्रभावी होता है.

6vhfrmjHealth Benefits Of Exercise: व्यायाम करने से आप कई बीमारियों को रोकने या नियंत्रित करने में मदद पाएंगे.

3. हार्ट के लिए फायदेमंद है व्यायाम

नियमित रूप से व्यायाम करने से आपकी आराम करने वाली हृदय गति को कम करने में मदद मिलती है. हार्ट के हमेशा हेल्दी रखने के लिए रोजाना व्यायाम करने पर जोर दिया जाना चाहिए.

4. लाइफ एक्सपेक्टेंसी बढ़ाता है

यह सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आप यथासंभव लंबे समय तक जीवित रहें, व्यायाम करना. वैज्ञानिक पत्रिका जामा (JAMA) इंटरनल मेडिसिन में 2015 में प्रकाशित एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि पैंतालीस साल से अधिक उम्र के लोग जो नियमित रूप से मध्यम या तीव्र शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करते हैं, उनमें गतिहीन जीवन शैली वाले लोगों की तुलना में समय से पहले मृत्यु का जोखिम कम होता है.

COVID-19 and Black Fungus: What Is Mucormycosis | क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव, Watch Video-


5. व्यायाम आत्म-विश्वास में सुधार करता है

हफ्ते में कई बार व्यायाम करने से आपके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वजन कम करने, मांसपेशियों के विकास और बेहतर आकार में होने से, एथलेटिक प्रकारों की शरीर की छवि उन लोगों की तुलना में बेहतर होती है जो गतिहीन जीवन शैली जीते हैं.

6. व्यायाम एकाग्रता में सुधार करता है

2001 के एक अध्ययन के अनुसार, हफ्ते में तीन से पांच बार एरोबिक व्यायाम और मांसपेशियों की कंडीशनिंग को जोड़ने वाली शारीरिक गतिविधि करने से एकाग्रता में सुधार होता है. इससे उन गतिविधियों को करना आसान हो जाता है जिनमें ब्रेनवर्क की जरूरत होती है.

concentration

Health Benefits Of Exercise: शारीरिक गतिविधि करने से एकाग्रता में सुधार होता है.

7. नींद में सुधार करता है व्यायाम

सप्ताह में कई बार व्यायाम करने से आपको जल्दी नींद आने और रात की बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है. नींद की गोली लेने के बजाय, आप रोजना एक्सरसाइज करें और खुद में बदलाव देखें.

8. व्यायाम इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है

सर्दी से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है नियमित व्यायाम करना. दौड़ना, तैरना और कूदना सभी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, जिससे आपको वायरस पकड़ने की संभावना कम हो जाती है.

9. आपको ऊर्जा देता है

हर शाम टीवी के सामने बैठकर आप कभी भी अधिक ऊर्जावान नहीं बनने वाले हैं. आप विशेष रूप से गहन व्यायाम के बाद थकावट महसूस कर सकते हैं, लंबे समय में, आपके पास अधिक ऊर्जा होगी. इसलिए आपके शरीर के तनाव और चिंता को मैनेज करने के लिए ऊर्जा बर्बाद नहीं करनी पड़ेगी.

10. ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, स्तन कैंसर महिलाओं में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है. आप व्यायाम करके इस प्रकार के कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं कि आप हर दिन सक्रिय रहें! इस प्रकार के कैंसर को रोकने के लिए प्रत्येक दिन मध्यम शारीरिक गतिविधि के तीस मिनट की सिफारिश की जाती है.

11. व्यायाम अल्जाइमर रोग से लड़ता है

हफ्ते में कई बार व्यायाम करने वालों की तुलना में जो पुरुष या महिलाएं व्यायाम नहीं करते हैं, उनमें अल्जाइमर रोग होने का खतरा अधिक होता है. 2016 में केंटकी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययनों का यह परिणाम था.

12. डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है

व्यायाम खुद को डायबिटीज से बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. दौड़ना, कूदना और तैरना इंसुलिन को अधिक प्रभावी बनाता है और वे ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं. जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित हैं, वे भी शारीरिक गतिविधि से लाभ उठा सकते हैं. सक्रिय रहने से स्थिति को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

13. आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है

जब हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल की बात आती है तो डाइट की एक प्रमुख भूमिका होती है, लेकिन शारीरिक गतिविधि भी आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है. आपको कम से कम तीस मिनट के लिए सप्ताह में पांच बार स्केटिंग या साइकिल चलाना जैसे खेल करना चाहिए.

कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.