Exercise For Brain Health: याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

How To Improve Memory Power: कई लोग सवाल भी करते हैं कि माइंड के लिए एक्सरसाइज या याददाश्त बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज कौन सी हैं? यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

Exercise For Brain Health: याददाश्त बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए सबसे सरल और कारगर हैं ये 5 एक्सरसाइज

Exercise For Brain Health: सभी उम्र के लोग कुछ सरल माइंड एक्सरसाइज से लाभ उठा सकते हैं.

खास बातें

  • आप किसी भी उम्र में कुछ सरल माइंड एक्सरसाइज करके लाभ उठा सकते हैं.
  • शोध बताते हैं कि व्यायाम से मानसिक तीक्ष्णता को सुधार सकते हैं.
  • मस्तिष्क व्यायाम करना दैनिक कार्यों को तेज और आसान बना सकता है.

Brain Exercise For Sharp Memory: याददाश्त, ध्यान या डेली परफॉर्मेंस में सुधार के लिए मस्तिष्क का व्यायाम करना कई लोगों के लिए पहली प्राथमिकता है. खासकर जब वे बड़े हो जाते हैं. मैमोरी पावर कैसे बढ़ाएं ये सबसे बड़ा सवाल है. सभी उम्र के लोग अपनी डेली लाइफ में कुछ सरल माइंड एक्सरसाइज को शामिल करने से लाभ उठा सकते हैं. न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर बल्कि हमारे संज्ञानात्मक स्वास्थ्य पर भी व्यायाम करने का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. हम जानते हैं कि नियमित शारीरिक व्यायाम जरूरी है. खासकर जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं और उम्र बढ़ने से जुड़ी बीमारियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करना चाहते हैं. उदाहरण के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मांसपेशियों के निर्माण और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. बैलेंस ट्रेनिंग गिरने से रोकने में मदद कर सकती हैं.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग के अनुसार, लचीलेपन और स्ट्रेचिंग व्यायाम गति की सीमा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. कई लोग सवाल भी करते हैं कि माइंड के लिए एक्सरसाइज या याददाश्त बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज कौन सी हैं? यहां कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं.

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शोध से पता चला है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी मानसिक तीक्ष्णता को सुधार सकते हैं और अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं, चाहे आप किसी भी उम्र के हों. अपनी याददाश्त, एकाग्रता और ध्यान को बढ़ाने में मदद करने के लिए कुछ मस्तिष्क व्यायाम करना दैनिक कार्यों को तेज और आसान बना सकता है...

1. डेली कुछ पजल गेम खेलें

चाहे आप एफिल टॉवर की 1,000-टुकड़ों की फोटो को एक साथ रख रहे हों या मिकी माउस बनाने के लिए 100 टुकड़ों को जोड़ रहे हों, पहेली पर काम करना आपके दिमाग को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है. शोध से पता चला है कि जिग्स पजल्स करने से कई संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाने में मदद मिलती है. यह आपके मस्तिष्क को चुनौती देने और व्यायाम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है.

2. कार्ड बनाने में अपना हाथ आजमाएं

आपने पिछली बार ताश का खेल कब खेला था? वयस्कों के लिए मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधियों पर एक अध्ययन के अनुसार एक क्विक कार्ड गेम मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में सुधार कर सकता है. एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि ताश के खेल से याददाश्त और सोचने की क्षमता में सुधार हो सकता है.

3. अपनी वोकैबलरी बनाएं

एक अच्छी वोकैबलरी आपको स्मार्ट बनाने का एक तरीका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक क्विक वोकैब लेशन को एक एक्साइटिंग ब्रेन गेम में भी बदल सकते हैं? शोध से पता चलता है कि मस्तिष्क के कई क्षेत्र शब्दावली कार्यों में शामिल हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जो दृश्य और श्रवण प्रोसेसिंग के लिए जरूरी हैं. नीचे संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने वाली गतिविधियां हैं-

  • पढ़ते समय एक नोटबुक अपने पास रखें.
  • एक अपरिचित शब्द लिखें, फिर परिभाषा देखें.
  • अगले दिन पांच बार उस शब्द का प्रयोग करने का प्रयास करें.

4. दिल खोलकर डांस करें

कई शोधों से पता चलता है कि आपके मस्तिष्क की प्रोसेसिंग स्पीड और स्मृति बढ़ सकती है. आप साल्सा, टैप, हिप-हॉप या समकालीन डांस क्लास ले सकते हैं. ज़ुम्बा कर सकते हैं, मजेदार डांस मूव्स के साथ एक ऑनलाइन वीडियो देखें जिसे आप हमेशा से सीखना चाहते हैं.

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5. अपनी सभी इंद्रियों का प्रयोग करें


2015 की एक शोध रिपोर्ट बताती है कि अपनी सभी इंद्रियों का उपयोग करने से आपके मस्तिष्क को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. अपनी इंद्रियों और अपने मस्तिष्क को कसरत देने के लिए ऐसी गतिविधियां करने का प्रयास करें जो एक साथ आपकी सभी पांच इंद्रियों को शामिल करें. आप एक ही समय में सूंघने, छूने, चखने, देखने और सुनने पर ध्यान केंद्रित करें हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.