Exercise And Weight Loss: तेजी से कम करनी है शरीर की चर्बी और वजन, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें टाइम वेस्ट!

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज कई हैं, लेकिन कई बार आप कुछ ऐसा चुन लेते हैं जो आपको अच्छा रिजल्ट नहीं देता है. कुछ एक्सरसाइज इन मानदंडों में पूरी तरह से फिट होते हैं, जबकि कुछ प्रभावी नहीं हो सकते हैं. यहां 5 एक्सरसाइज हैं जो वजन कम करने का प्लान बना ते समय आपको बहुत तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद नहीं कर सकते हैं.

Exercise And Weight Loss: तेजी से कम करनी है शरीर की चर्बी और वजन, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें टाइम वेस्ट!

Weight Loss Tips: कई बार आप कुछ ऐसा चुन लेते हैं जो आपको अच्छा रिजल्ट नहीं देता है.

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न करना पड़ती है.
  • कुछ एक्सरसाइज आपके वेट लॉस टारगेट को अधूरा रख सकती है.
  • वजन घटाने के लिए ये 5 एक्सरसाइज करते हैं तो सपने में भी कम नहीं होगा वजन!

Exercise Is Not Good For Weight Loss?: शारीरिक रूप से सक्रिय रहना अच्छे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. चाहे दौड़ना हो, योग हो या जॉगिंग करना, शारीरिक गतिविधि के ये सभी रूप आपको अपना टारगेट प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन जब वजन घटाने की बात आती है, तो आपको व्यायाम के बारे में अपनी पसंद के बारे में थोड़ा ध्यान देना होना. हम सभी जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न करना पड़ती है. जितनी अधिक कैलोरी आप बर्न करेंगे, उतना ही वजन कम होगा. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज कई हैं, लेकिन कई बार आप कुछ ऐसा चुन लेते हैं जो आपको अच्छा रिजल्ट नहीं देता है. तेजी से वजन घटाने का टारगेट केवल हाई-तीव्रता वाले व्यायाम करने से प्राप्त किया जा सकता है, जहां आपके शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है और अपनी सीमा को धक्का देना पड़ता है. कुछ एक्सरसाइज इन मानदंडों में पूरी तरह से फिट होते हैं, जबकि कुछ प्रभावी नहीं हो सकते हैं. यहां 5 एक्सरसाइज हैं जो वजन कम करने का प्लान बना ते समय आपको बहुत तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद नहीं कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए अच्छे नहीं हैं ये व्यायाम | These Exercises Are Not Good For Weight Loss  

1. योग

हर दिन योग करने से आप अधिक लचीले हो सकते हैं. अपने दिमाग को शांत कर सकते हैं और आपको आराम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह एक्स्ट्रा किलो बहाने में उतना प्रभावी नहीं हो सकता है. योग एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है, जहां आपको स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ सेकंड के लिए हर मुद्रा को धारण करना होता है. आप पारंपरिक योग प्रदर्शन करके उस कई कैलोरी को नहीं जलाते हैं.

o2l5nk2c

Weight Loss Tips: योग एक्स्ट्रा किलो बहाने में उतना प्रभावी नहीं हो सकता है.

2. बैरे एक्सरसाइज

बैरे को मांसपेशियों की ताकत को अधिकतम करने और अपने संतुलन में सुधार करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है. यह अकेले किलो को बहाने में मदद नहीं कर सकता है जैसे कि केवल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करके वजन कम नहीं किया जा सकता. बैरे के साथ, आपको कुछ कार्डियो अभ्यास करने होंगे जैसे दौड़ना और साइकिल चालाना आदि.

3. क्रोस फिट

क्रॉसफिट के स्वास्थ्य लाभ कई हैं लेकिन शुरुआती लोगों के लिए एक आदर्श व्यायाम नहीं है. अगर आपने वजन कम करने के लिए व्यायाम करना शुरू कर दिया है तो क्रॉसफिट व्यायाम करने से चोट लग सकती है. यह वर्कआउट काफी तीव्र है और आपको इसे अपने वर्कआउट रूटीन में तभी शामिल करना चाहिए जब आप फिट, एक्टिव और एथलेटिक हों.

4. इंडोर साइकिलिंग

जो लोग फिट हैं, उनके लिए इंडोर साइक्लिंग क्लासेस बेहतरीन हैं. अगर आप फिटनेस की दुनिया में नए हैं, तो आक्रामक मूवमेंट से चोट का खतरा बढ़ सकता है और यहां तक कि जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है. यह निराशा की ओर ले जाएगा और आपके वजन घटाने के लक्ष्य को तोड़ देगा.

5. जॉगिंग


जॉगिंग एक हृदय व्यायाम है जो पुरानी दिल की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है, आपके रक्तचाप को नियंत्रित रख सकता है और आपके मनोदशा को उठा सकता है, लेकिन बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए जरूरी ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए जॉगिंग पर्याप्त नहीं है. स्प्रिंटिंग और रनिंग बेहतर विकल्प हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.