विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 11, 2021

Eating Tips For Diabetics: शुगर लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए इन 6 कारगर तरीकों को फॉलो करना न भूलें

Diabetes Diet: अगर आप ब्लड शुगर लेवल को मैनेज नहीं करते हैं, तो आपकी डायबिटीज की जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय करना बहुत ज्यादा जरूरी है. इन टिप्स और ट्रिक्स को आजमाएं.

Eating Tips For Diabetics: शुगर लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए इन 6 कारगर तरीकों को फॉलो करना न भूलें
Eating Tips For Diabetics: डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय करना बहुत ज्यादा जरूरी है.

What To Eat In Diabetes: जब आपको टाइप 2 डायबिटीज होता है, तो जीवन अक्सर एक करतब दिखाने जैसा महसूस हो सकता है. आपको यह संतुलित करना होगा कि आप कितना खाते हैं, और जब आप इसे खाते हैं, तो सही मात्रा में व्यायाम के साथ खाएं. एक अच्छा संतुलन बनाएं रखने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रह सकता है. अगर आप ब्लड शुगर लेवल को मैनेज नहीं करते हैं, तो आपके डायबिटीज की जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय करना बहुत ज्यादा जरूरी है. कई लोग डायबिटीज डाइट को इग्नोर कर देते हैं जिससे बाद में परेशानियां बढ़ने लगती हैं. अगर आपको खाने के बाद ब्लड शुगर को हेल्दी लेवल में रखने में परेशानी होती है, तो आप अकेले नहीं हैं. आप कौन से फूड्स खा सकते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आप कौन से अन्य कदम उठा सकते हैं? इन टिप्स और ट्रिक्स को आजमाएं.

डायबिटीज रोगियों के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Diabetics

1. हेल्दी कार्बोहाइड्रेट चुनें

भोजन में पाए जाने वाले प्रमुख पोषक तत्वों में से कार्ब्स, प्रोटीन और वसा, कार्ब्स आपके ब्लड शुगर लेवल पर सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ऊर्जा के लिए कार्ब्स सबसे जल्दी ग्लूकोज में टूट जाते हैं. बहुत अधिक कार्ब्स, या गलत प्रकार के कार्ब्स खाने से आपके ब्लड शुगर में वृद्धि हो सकती है.

qn49t4h8Eating Tips For Diabetics: कार्ब्स सबसे जल्दी ग्लूकोज में टूट जाते हैं.

2. फैट और प्रोटीन के साथ ऑफसेट कार्ब्स

जब प्रोटीन और फैट वाले भोजन के हिस्से के रूप में कार्ब्स का सेवन किया जाता है, तो वे ब्लड शुगर को धीरे-धीरे प्रभावित करते हैं. इस कारण से, हेल्दी, संतुलित भोजन करना अच्छे डायबिटीज मैनेज करने का तरीका है.

3. प्रोटीन से करें दिन की शुरुआत

नाश्ता में प्रोटीन का सेवन करने का सबसे अच्छा समय है. कम वसा वाले पनीर और अंडे का सफेद प्रोटीन के बेहतर स्रोत हैं. अपने ब्लड शुगर को ट्रैक करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि कई ब्रेकफास्ट फूड्स आपको विशेष रूप से कैसे प्रभावित करते हैं.

4. अधिक फाइबर खाएं

फाइबर एक विशेष प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर द्वारा तोड़ा नहीं जाता है, इसलिए इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. यह पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है और भोजन के बाद आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

3on7kjkgEating Tips For Diabetics: आपको अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

5. नाश्ते में नट्स का सेवन करें

स्नैक्स भूख को कम करने का एक शानदार तरीका है ताकि आप भोजन के दौरान अधिक न खाएं, लेकिन अपनी पसंद के बारे में होशियार रहें. ऐसे स्नैक्स पर ध्यान दें जो ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद करने के लिए कार्ब्स, प्रोटीन और वसा को मिलाते हैं.

6. अधिक पानी पीना

आप जो खाते पीते हैं वह डायबिटीज के साथ आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. पानी और बिना चीनी वाली चाय बढ़िया विकल्प हैं. डायटरी सोडा मीठा सोडा के लिए एक स्वस्थ विकल्प नहीं है. सबसे प्राकृतिक और स्वस्थ विकल्प पानी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैंसर का जल्दी पता लगाने वाले अमेरिकी स्टार्टअप नवॉक्स को मिली फंडिंग, इंडियन मार्केट में एंट्री की तैयारी
Eating Tips For Diabetics: शुगर लेवल को अच्छी तरह से कंट्रोल करने के लिए इन 6 कारगर तरीकों को फॉलो करना न भूलें
त्रिपुरा में अब तक 2023-24 में लगभग 1790 लोग एचआईवी/एड्स से संक्रमित हुए, पॉजिटिविटी रेट 0.89 प्रतिशत
Next Article
त्रिपुरा में अब तक 2023-24 में लगभग 1790 लोग एचआईवी/एड्स से संक्रमित हुए, पॉजिटिविटी रेट 0.89 प्रतिशत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;