इन 5 चीजों को खाने से पावरफुल बन सकता है पाचन तंत्र, डेली डाइट में शामिल कर स्ट्रॉन्ग बनाएं अपना हाजमा

How Can I Increase Digestion Power: खराब खान-पान के चलते पाचन तंत्र का खराब होना आम बात है. पाचन तंत्र को सही रखने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर बहुत जरूरी है.

इन 5 चीजों को खाने से पावरफुल बन सकता है पाचन तंत्र, डेली डाइट में शामिल कर स्ट्रॉन्ग बनाएं अपना हाजमा

How To Improve Digestion:पाचन को बेहतर रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

How To Improve Digestion: खराब खान-पान के चलते पाचन तंत्र का खराब होना आम बात है. पाचन तंत्र को सही रखने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर बहुत जरूरी है.अनहेल्दी खाने की आदतों की वजह से पेट में खाना ठीक तरीके से पच नहीं पाता, जिसकी वजह से पेट में गैस और पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. लगातार कई दिनों तक ये परेशानी कई बड़ी बीमारियों कारण भी बन सकती है. पाचन तंत्र को सही रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. पाचन को बेहतर रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें. फाइबर पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो डाइजेशन को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

हेल्दी पाचन तंत्र के लिए खाएं ये चीजें | Eat these things for a healthy digestive system

1. सौंफ

सौंफ एक ऐसा मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी गुणकारी मानी जाती है. सौंफ (Fennel) मुंह की बदबू को दूर करने में भी मददगार है. खाने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

2. पपीता

पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगा. पपीता हर मौसम में मिलता है. पपीता को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पपीता खाने से डाइजेशन सिस्टम को बेहतर रखा जा सकता है.

गर्मियों में बेल पत्र का जूस पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे, हेल्दी पाचन से लेकर बड़ी बीमारियों तक में है रामबाण

3. अदरक

अदरक को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक की चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं अदरक पानी पीने से मोटापा और पाचन गैस में राहत मिल सकती है.

4. चिया सीड्स

चिया सीड्स जिसे सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है. चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल हटाकर HDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए सुबह करें ये एक काम, जल्द ही बिना रुकावट नसों में बहेगा खून

5. सेब

अगर आप पाचन अपच, गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप अपनी डाइट में सेब को शामिल कर सकते हैं. सेब में प्रोटीन फाइबर और विटामिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)