शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो, सुबह करें ये एक काम, HDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मिल सकती है मदद

Blood Circulation Ko Kaise Thik Kare: एलडीएल कोलेस्ट्रॉल शरीर और हार्ट के लिए बहुत खराब माना जाता है. कुछ नट्स हैं जिनको भोगोकर खाने से गंदे कोलेस्ट्रॉल को दूर कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल एचडीएल को बढ़ाया जा सकता है. यहां हम ही नट्स के बारे में बता रहे हैं.

शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो, सुबह करें ये एक काम, HDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मिल सकती है मदद

How To Control Cholesterol: हेल्दी डाइट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद मददगार है.

HDL Cholesterol Increase Food: कभी-कभी लोग कॉलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. कॉलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना दिल की बीमारियों को बढ़ा सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल किसी की भी लाइफ क्वालिटी को खराब कर सकता है. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई हार्ट की बीमारियों का न्यौता देने जैसा है. गंदे कोलेस्ट्रॉल यानि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल घटाकर एचडीएल यानि अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए काम करना चाहिए. बहुत से लोग सवाल करते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कैसे करें? कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज या कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए घरेलू उपाय क्या हैं? हमारी डाइट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बेहद मददगार मानी जाती है. कुछ नट्स हैं जिन्हें भोगोकर खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात मिल सकती है. यहां हम ऐसे ही कुछ नट्स के बारे में बता रहे हैं जो खराब हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रखेंगे.

खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं ये चीजें | Eat these dry fruits to keep bad cholesterol level under control

बादाम: बादाम में मोनो आल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एलएलए) होता है, जो कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इन्हें भिगोकर खाने से उनकी प्रभावकारिता बढ़ जाती है.

अखरोट: अखरोट में विटामिन ई, विटामिन बी6, और ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इस हार्मोन की कमी से नहीं आती नींद, सोने से पहले खाएं ये चीज, अनिद्रा की दिक्कत होगी दूर, हर रोज सोएंगे बच्चों जैसी गहरी नींद

काजू: काजू में अनेक प्रकार के अल्फा-तोकोफेरोल (विटामिन ई) और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं.

अखरोट: अखरोट में लाइनोलिक एसिड और ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो शरीर को सही तरीके से कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

मूंगफली: मूंगफली में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और फाइबर होते हैं, जो कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: किन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, क्या आपको पता हैं हेल्दी माने जाने वाले इस रस के साइडइफेक्ट्स?

इन भीगे हुए नट्स का रेगुलर सेवन करके आप अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित और हेल्दी बनाए रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इन्हें ज्यादा मात्रा में नहीं खाया जाना चाहिए, क्योंकि वे एक्स्ट्रा कैलोरीज का स्रोत भी हो सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)