6 Soaked Raisins डेली खाने से मिलते हैं ताबड़तोड़ फायदे, जिनकी आपने नहीं की होगी कल्पना, देखें Video

Health Benefits Of Soaked Black Raisins: काली किशमिश के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं, खासकर तब जब आप इन्हें भिगोकर खाते हैं. ल्यूक कॉटिन्हो ने भीगी हुई काली किशमिश के स्वास्थ्य लाभों को शेयर किया है.

6 Soaked Raisins डेली खाने से मिलते हैं ताबड़तोड़ फायदे, जिनकी आपने नहीं की होगी कल्पना, देखें Video

Soaked Black Raisins को रोजाना खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • काले किशमिश को भिगोकर खाना स्वास्थ्य के लिए करेगा चमत्कार.
  • डेली 6 किशमिश खाने से मिलते हैं 8 जबरदस्त फायदे.
  • काली किशमिश के चमत्कारिक लाभ आपको हैरान कर सकते हैं.

Benefits Of Soaked Raisins Overnight: हम सभी काली किशमिश जैसे भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने 6 भीगी हुई काली किशमिश के फायदों (Benefits Of Black Raisins) के बारे में बताया है. रोजाना भीगी हुई किशमिश खाना एक पावरफुल प्रैक्टिस है. ल्यूक कहना है कि ये एक सरल लेकिन प्रभावशाली लाइफस्टाइल बदलाव हो सकता है. बस 6 काली किशमिश लें और उन्हें रात भर पानी में भिगो दें. इसे सुबह खाली पेट लें. बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इस रूटीन को फॉलो करें. अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक वीडियो में ल्यूक ने भीगे हुई किशमिश के फायदों (Benefits Of Raisins) के बारे में बताया. अगर आप भी इस सुपरनट के बेहतरीन फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

रातभर भीगी हुई काली किशमिश को खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Black Raisins Overnight

1) भीगी हुई काली किशमिश फाइबर का स्रोत

ल्यूक के अनुसार, भीगी हुई काली किशमिश में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यह एक रेचक के रूप में काम करता है. हाई फाइबर सामग्री सुबह सबसे पहले एक स्मूद बाउल मूवमेंट में मदद करता है. आपके पेट और मल त्याग की गुणवत्ता आपकी त्वचा और बालों की क्वालिटी और स्वास्थ्य को दर्शाती है. कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए काली भीगी हुई किशमिश काफी फायदेमंद हो सकती है.

स्‍तनों के विकास से लेकर प्‍यूबिक हेयर तक, Teenage में आ रही बेटी को दें उनके हर सवाल का जवाब, खुद भी समझें Puberty के Stages

2. ये पेट लंबे समय तक भरा रखता है

कोई भी चीज जो फाइबर से भरपूर होती है, आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है. इसलिए जब भी आप फल और सब्जियां या फाइबर से भरपूर अन्य फ्रूट्स खाते हैं, तो आप लंबे समय तक भरे रहते हैं. यह वजन को मैनेज करने में अहम भूमिका निभाता है.

3. काली किशमिश विटामिन से भरपूर होती है

ल्यूक का कहना है कि हमारे देश में लगभग 70 प्रतिशत लोग एनीमिक हैं, और यह एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है. ऐसे में काली किशमिश शरीर की आयरन की जरूरत को पूरा करती है.

डायबिटीज, मोटापा, तनाव और बर्थ कंट्रोल पिल्स हो सकती हैं पीरियड्स में देरी की वजह, जानें कारण और घरेलू उपचार

4. हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

काली किशमिश हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है, खासकर ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए. इसके अलावा काली किशमिश में बोरॉन की मात्रा अधिक होती है. यह हाई कैल्शियम सामग्री वाला खनिज है और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

raisins

5. हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए फायदेमंद है

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को काली किशमिश खानी चाहिए क्योंकि इनमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल, या हाई ट्राइग्लिसराइड लेवल वाले और हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है.

6. काली किशमिश में विटामिन बी और सी से भरपूर है

यह काली किशमिश को एक बेहतर इम्यूनिटी बढ़ाने वाला फूड है. डायबिटीज वाले भी उन्हें तब तक खा सकते हैं जब तक वे इसे 2-3 अखरोट और 4-5 बादाम के साथ खाते हैं. इसलिए जब किशमिश से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो बादाम और अखरोट की मात्रा भी बढ़ा देनी चाहिए.

रातभर भ‍िगोकर सुबह खाली पेट पी लें इन बीजों का पानी, मोटापा घटाने, कब्‍ज से तुरंत राहत, गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने समेत Periods के दर्द को करेगा छू...

7. काली किशमिश ओरल हाइजीन के लिए बेहतरीन

अगर आपकी सांसों से दुर्गंध आती है, तो काली किशमिश आपको इससे छुटकारा दिलाने में मदद करेगी. यह एक जीवाणुरोधी है और मुंह के अंदर मौजूद रोगाणुओं और जीवाणुओं को मारता है.

8. त्वचा के लिए कमाल है काली किशमिश

अपने डिटॉक्सिफाइंग गुणों के कारण, काली किशमिश मुंहासों और स्किन केयर के लिए अच्छी होती है. जब बालों की बात आती है, तो काली किशमिश ब्लड सर्कुलेशन और स्कैल्प के स्वास्थ्य में मदद कर सकती है.

रेड, ब्राउन या ब्लैक, क्या संकेत देते हैं पीरियड ब्लड ये कलर? कहीं आपको ये समस्या तो नहीं!

किशमिश खाने से पहले भिगोना क्यों जरूरी है? | Why Is It Important To Soak Raisins Before Eating Them?

1) भिगोने की प्रक्रिया किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाती है.

2) यह किसी भी फाइटिक एसिड को हटा देता है.

3) ड्राई फ्रूट्स में विटामिन को सिस्टम में बेहतर अवशोषित होने में मदद करता है.

4) यह बहुत हाइड्रेटिंग भी है.

यहां देखें ल्यूक कॉटिन्हो का वीडियो:

इसलिए, चाहे गर्मी हो, सर्दी हो या मानसून, अपने स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ उनमें मौजूद विटामिन और खनिजों के लाभों को प्राप्त करने के लिए रोजाना भीगी हुई किशमिश का सेवन करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.