स्‍तनों के विकास से लेकर प्‍यूबिक हेयर तक, Teenage में आ रही बेटी को दें उनके हर सवाल का जवाब, खुद भी समझें Puberty के Stages

Understanding Puberty (for Parents): हर बच्चों को इस अवस्था के लिए तैयार करने और इससे जुड़ी जानकारी देने की जिम्मेदारी पेरेंट्स की होती है. बेटी के लिए मां सबसे अच्छी सहेली होती है. ऐसे में मां की जिम्मेदारी है कि अपनी बेटी के हर सवाल का जवाब दें.

स्‍तनों के विकास से लेकर प्‍यूबिक हेयर तक, Teenage में आ रही बेटी को दें उनके हर सवाल का जवाब, खुद भी समझें Puberty के Stages

Signs Of Puberty: लड़कियों के लिए, इसकी शुरुआत 8 से 13 साल के बीच होती.

खास बातें

  • यौवन यानी युवावस्था विकास (Puberty) और परिवर्तन का समय होता है
  • लड़कियों के लिए, इसकी शुरुआत 8 से 13 साल के बीच होती.
  • लड़कियों के शरीर (Puberty In Females) में अधिक परिवर्तन होते हैं.

Puberty guide: Signs and stages for girls: यौवन यानी युवावस्था विकास (Puberty) और परिवर्तन का समय होता है और हर एक बच्चे को इसका सामना अलग तरह से करना पड़ता है. लड़कियों के लिए, इसकी शुरुआत 8 से 13 साल के बीच होती. लड़कियों के शरीर (Puberty In Females) में लड़कों की अपेक्षा अधिक परिवर्तन होते हैं. उनके स्तनों का आकार बढ़ने से लेकर शरीर पर आने वाले बाल और पीरियड्स (Peiods) तक ये सभी बदलाव यौवन का संकेत (Puberty signs in girls) हैं. हर बच्चों को इस अवस्था के लिए तैयार करने और इससे जुड़ी जानकारी देने की जिम्मेदारी पेरेंट्स की होती है. बेटी के लिए मां सबसे अच्छी सहेली होती है. ऐसे में मां की जिम्मेदारी है कि अपनी बेटी के हर सवाल का जवाब दें और शरीर में हो रहे बदलाव (Changes in Body) को सकारात्मक तरीके से उसके सामने रखे और जरूरी जानकारी साझा करें.

टीनएज में इन बदलावों को महसूस करती हैं लड़कियां, इस तरह होता है विकास | Physical Development in Girls: What to Expect During Puberty

यौवन या प्यूबर्टी में होने वाले 5 बदलाव (What physical changes occur in females during puberty?)


यौवन या प्यूबर्टी (puberty) को लेकर टीनेज में हर बच्चे के दिमाग में बहुत सारे सवाल होते हैं. एक लड़की को अपने शरीर में हो रहे बदलाव को देख कभी घबराहट होती है तो कभी जिज्ञासा. आप भी एक बेटी की मां हैं तो ध्यान दीजिए इन संकेतों पर, जो ये बताते हैं कि आपकी बेटी यौवन की तरफ बढ़ रही है.

International Yoga Day 2022 Theme: 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस? जानें खासियत और इस साल की थीम

1. स्तन का आकार बढ़ना - At what age are a girl's breasts fully developed?

यह प्यूबर्टी के सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक है. कुछ लड़कियों में महज 8 साल की उम्र में ही स्तन का आकार बढ़ने लगता है और कुछ के विकास में देरी होती है. जैसे-जैसे शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ता है, स्तन ग्रंथियां इस हिस्से में फैट बढ़ाने और जमा करने लगती हैं.

2. कब शुरु होते  हैं पीरियड्स - Starting periods


आमतौर पर माहवारी तब होती है जब ब्रेस्ट विकसित हो जाते हैं और प्यूबिक हेयर भी बढ़ने लगते हैं. पीरियड्स की शुरुआत लड़कियों में प्यूबर्टी का सबसे अहम चरण है. पीरियड्स आमतौर पर 3 से 8 दिन तक रहते हैं और साथ में पेट में ऐंठन, सिरदर्द और मतली की शिकायतें भी हो सकती है.

Periods को टफ बनाता है Menorrhagia, बेइंतहां दर्द के साथ हर घंटे बदलने पड़ते हैं पैड, बढ़ जाता है खून का बहाव, कुछ भी करना लगता है बहुत मुश्‍किल, जानें सबकुछ

3. जननांगों का विकास 

इस प्रक्रिया में कुछ तो बाहर से दिखाई देते हैं और कुछ आंतरिक रूप से होते हैं. हालांकि इस बदलाव के साथ वजाइना का बाहरी हिस्सा या वल्वा में प्यूबिक हेयर ग्रो करने लगते हैं. वहीं वजाइना लंबा है और गर्भाशय बड़ा होने लगता है.

4. मुंहासे होना


मुंहासे के कारण प्री-टिन या किशोरावस्था में बच्चों को परेशानी होती है. मुंहासे भी हार्मोनल बदलाव की ही वजह से होते हैं. त्वचा के पोरों में वसामय ग्रंथियां होती हैं जिनसे सीबम बाहर निकलता है. यह एक प्रकार का तेल है जो स्किन और बालों दोनों के लिए ज़रूरी होता है. लेकिन, कभी-कभी सीबम का अधिक स्राव होता है और डेड स्किन सेल्स के साथ यह पोर्स में भर जाते हैं, जिससे मुंहासे निकल जाते हैं.

signs of puberty in kids

5 stages of puberty in a girl: अपनी बेटी के हर सवाल का जवाब दें और शरीर में हो रहे बदलाव को सकारात्मक तरीके से उसके सामने रखे और जरूरी जानकारी साझा करें.

लड़कियों में puberty के stages | What are the 5 stages of puberty in a girl?

स्टेज 1
रीप्यूबर्टल है. इस चरण में, लड़कियों ने किसी भी परिवर्तन का अनुभव देख कर नहीं किया जा सकता.

स्टेज 2
 शारीरिक परिवर्तन शुरू होते हैं. 8 और 13 साल की उम्र के बीच, लड़कियां आमतौर पर अनुभव करती हैं:

  • उनके स्तन फूलने लगते हैं और उनके एरोला (निप्पल के चारों ओर रंजित क्षेत्र) बढ़ जाते हैं.
  • छोटे जघन बाल दिखाई देते हैं.
  • लंबाई प्रतिवर्ष लगभग 2¾ इंच बढ़ जाती है.

रातभर भ‍िगोकर सुबह खाली पेट पी लें इन बीजों का पानी, मोटापा घटाने, कब्‍ज से तुरंत राहत, गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने समेत Periods के दर्द को करेगा छू...

स्टेज 3
शारीरिक परिवर्तन तेज हो जाते हैं. 9 और 14 की उम्र के बीच:

  • उनके स्तन फूलते रहते हैं.
  • अंडरआर्म के बाल बढ़ने लगते हैं और प्यूबिक हेयर भी बढ़ते रहते हैं. जघन बाल मोटे, घुंघराले और त्रिकोण के आकार में होते हैं.
  • प्रति वर्ष 3 इंच से अधिक की वृद्धि में वृद्धि होती है.
  • उनकी त्वचा तैलीय हो जाती है और मुंहासे विकसित हो जाते हैं.

स्टेज 4

  • ब्रेस्ट बढ़ते रहते हैं और उनके निप्पल बाहर निकलने लगते हैं.
  • लंबाई करीब 2¾ इंच हर वर्ष की दर से जारी रह सकता है.
  • मुंहासों की समस्या अब भी रहती है.
  • मासिक धर्म (मासिक धर्म) आम ​​तौर पर 12 साल की उम्र के करीब शुरू हो जाते हैं.

चरण 5
शारीरिक विकास आमतौर पर इस चरण में पूरा होता है. लड़कियां वयस्कता तक पहुंचती हैं. ज्यादातर लड़कियां 16 साल की एज तक अपनी चरम ऊंचाई पा लेती हैं, लेकिन कुछ 20 साल की उम्र तक बढ़ती रह सकती हैं.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.