गर्मी में दूध के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मिलेगी मदद, लू का नहीं होगा असर

How Can I Cool My Body Naturally: गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखना बेहद जरूरी होता है. इस समय में सही डाइट लेना शरीर के लिए फायदेमंद होता है. दूध और कुछ खास चीजें मिलाकर खाने से शरीर की गर्मी कम होती है और आपको ठंडा महसूस होता है.

गर्मी में दूध के साथ मिलाकर खाएं ये चीजें, शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मिलेगी मदद, लू का नहीं होगा असर

गर्मियों में दूध को ठंडा पीना निसंदेह बॉडी को अंदर से शांत करने में मदद करता है.

How To Keep My Body Cool In Summer: गर्मियों के मौसम में शरीर को सुखाने के लिए आपको सही पोषण की जरूरत होती है. गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए ठंडाई वाले फूड्स का सेवन करना एक अच्छा तरीका है. गर्मियों में दूध को ठंडा पीना निसंदेह बॉडी को अंदर से शांत करने में मदद करता है. क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों को आप गर्मियों में दूध के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं और जो आपको ठंडा रखने में मदद कर सकती हैं. गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी है. जल्दी गर्म हो जाने वाले मौसम में यह एक बड़ी चुनौती हो सकती है. यहां उन फूड्स के बारे में जानिए जो जिन्हें शरीर को ठंडा रखने के लिए दूध के साथ मिलाकर खाय जा सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर नेचुरल चमक लाने और उसे सॉफ्ट बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाएं ये चीज, कुछ दिनों में दिखेगा असर

बॉडी को ठंडा रखने के लिए दूध के साथ क्या मिलाकर खाएं? | What to eat mixed with milk to keep the body cool?

सफेद तिल: सफेद तिल शरीर को ठंडा करने में मदद कर सकता है और उसकी गर्मी को दूर कर सकता है. इसे दूध के साथ मिलाकर पीने से आपका शरीर ठंडा रहेगा और आपको ठंडे मौसम का आनंद लेने में मदद मिलेगी.

सौंठ: सौंठ गर्मियों में शारीरिक गर्मी को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे दूध के साथ मिलाकर पीने से शरीर की गर्मी और पचान बढ़ती है.

तुलसी: तुलसी में ठंडाई और स्वादिष्ट गुण होते हैं, जो शरीर को शीतल रखने में मदद करते हैं. दूध में तुलसी का रस मिलाकर पीने से शरीर को अंदर से ठंडा महसूस होता है.

यह भी पढ़ें: क्या जीरा वाकई बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बनाता है? जानें जीरा का सेवन करने के फायदे और नुकसान

खीरा: खीरा भी शरीर को ठंडा करने में मदद कर सकता है और गर्मियों में आपको ठंडा रखने में सहायक हो सकता है. खीरे को दूध के साथ मिलाकर खाने से आपको शरीर को शीतल करने का आनंद मिलेगा.

बदाम: बदाम शरीर को एनर्जी और पोषण प्रदान कर सकता है, साथ ही इसमें प्राकृतिक ठंडाई गुण भी होते हैं. दूध में भिगोकर खाए गए बदाम आपके शरीर को शीतल करने में मदद कर सकते हैं और आपको गर्मियों के दौरान राहत दे सकते हैं.

ताजा फल: गर्मियों में ताजे फलों का सेवन करना शरीर को शीतलता देता है. आप दूध में कटे हुए ताजे फलों को मिलाकर खा सकते हैं, जैसे कि तरबूज, कटहल, आम यह आपके शरीर को शीतल और स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)