विज्ञापन
Story ProgressBack

इस एक वजह से भी कम होने लगती है आपकी उम्र, नहीं जी पाते लंबा जीवन, दीर्घायु रहने के लिए करें ये काम

How To Live A Long Life: जीवन में एक्टिव रहना कितना जरूरी है इसका अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि लॉन्ग लाइफ को बढ़ावा देने में एक्टिव लाइफस्टाइल का बड़ा रोल है. यहां जानिए आपको पूरे दिन कैसे एक्टिव रहना चाहिए.

Read Time: 4 mins
इस एक वजह से भी कम होने लगती है आपकी उम्र, नहीं जी पाते लंबा जीवन, दीर्घायु रहने के लिए करें ये काम
Longevity Tips: तनाव कम करने वाली एक्टिविटी जैसे दौड़ना या प्रकृति के साथ फिर से जुड़ने का अभ्यास करें.

Longevity Tips: लंबी उम्र के लिए एक्टिव रहना जरूरी है, क्योंकि एक्टिव लाइफस्टाइल का फिजिकल और मेंटल हेल्थ पॉजिटिव असर होता है. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. यह कैलोरी बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे डायबिटीज और कुछ कैंसर जैसी मोटापे से रिलेटेड कंडिशन का खतरा कम होता है. एक आलसी जीवनशैली दीर्घायु में कमी ला सकती है. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी से कई हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं और इसकी कमी से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, मोटापा और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी कंडिशन का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा एक आलसी जीवनशैली से खराब ब्लड सर्कुलेशन, कमजोर मांसपेशियां और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो ऑल ओवर हेल्थ को प्रभावित कर सकती हैं. जीवनशैली में बदलाव करने से आपकी दीर्घायु बढ़ सकती है.

दीर्घायु को बढ़ावा देने के लिए करें ये काम | Do These Things To Promote Longevity

1. रेगुलर एक्सरसाइज

हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मॉडरेट इंटेंसिटी वाली एरोबिक एक्सरसाइज या 75 मिनट की तेज एक्सरसाइज साथ ही दो या ज्यादा दिनों में मसल्स को मजबूत करने वाली एक्टिविटीज को शामिल करें. उन एक्टिविटीज से शुरुआत करें जिनका आप आनंद लेते हैं, जैसे चलना, जॉगिंग, तैराकी या साइकिल चलाना. धीरे-धीरे तीव्रता और समय बढ़ाएं.

2. पूरे दिन घूमें

लंबे समय तक बैठे रहने या इनएक्टिविटी से बचें. खड़े होने, स्ट्रेच करने या चलने के लिए हर घंटे छोटे-छोटे ब्रेक लें. एक स्टैंडिंग डेस्क खरीदें और लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में सुबह उठने के बाद नहीं करने चाहिए ये 5 काम, पूरा दिन जाएगा खराब, सेहत पर भी पड़ेगा बुरा असर

3. स्ट्रेंथ ट्रैनिंग

हफ्ते में कम से कम दो दिन स्ट्रेंथ ट्रैनिंग प्रैक्टिस शामिल करें. मसल्स ग्रुप को मजबूत करने के लिए रेजिस्टेंस बैंड, वजन या बॉडीवेट एक्सरसाइज का उपयोग करें.

4. फ्लेसिबिलिटी और बैलेंस ट्रेनिंग

ऐसी एक्टिविटीज को करें जो फ्लेसिबिलिटी और बैलेंस में सुधार करती हैं. लचीलेपन और बैलेंस को बढ़ाने के लिए योग या ताई ची को अपने रूटीन में शामिल करें.

5. हेल्दी मील

बैलेंस एवं पौष्टिक डाइट अपनाएं. कई प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट का सेवन करें. प्रोसेस्ड फूड्स और एक्स्ट्रा शुगर को कम करें.

यह भी पढ़ें: किशमिश को दूध में भिगोकर खाने मिलते हैं ये अभेद्य लाभ, किसी चमत्कारिक कॉम्बिनेशन से कम नहीं ये मिश्रण

Latest and Breaking News on NDTV

6. हाइड्रेशन

पूरे दिन पर्याप्त पानी पीकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें. एक पानी की बोतल साथ रखें और हर दिन कम से कम 8 कप पानी पीने का लक्ष्य रखें.

7. अच्छी नींद

हर रोज 7-9 घंटे की क्वालिटी वाली नींद लेने का टारगेट रखें. एक रेगुलर नींद रूटीन बनाएं, एक आरामदायक नींद का माहौल बनाएं और सोने से पहले स्क्रीन टाइम को कम करें.

8. स्ट्रेस को मैनेज करें

स्ट्रेस कम करने वाली एक्टिविटीज को करें. स्ट्रेस लेवल को मैनेज करने के लिए माइंडफुलनेस, ध्यान, डीप ब्रीदिंग लेने के व्यायाम या शौक शामिल करें.

यह भी पढ़ें: दही में ये चीज मिलाकर लगाने से पिगमेंटेशन होगी दूर, दाग-धब्बे और झाइयां हटाने का रामबाण नुस्खा, 10 दिन में देखें असर

9. रेगुलर हेल्थ चेकअप

रेगुलर हेल्थ चेकअप और स्क्रीनिंग में भाग लें. प्रीवेंटिव केयर के लिए हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स के साथ रेगुलर हेल्थ चेकअप कराएं.

10. सोशल रिलेशन

सोशल रिलेशन को बढ़ावा दें. सोशल एक्टिविटी में शामिल हों, दोस्तों और परिवार के साथ संबंध बनाए रखें और कम्यूनिटी प्रोग्राम में भाग लें.

Benefits Of Drinking Garlic Tea | लहसुन की चाय पीने के ये हैं फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
इस एक वजह से भी कम होने लगती है आपकी उम्र, नहीं जी पाते लंबा जीवन, दीर्घायु रहने के लिए करें ये काम
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;