विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2022

Fig With Milk Benefits: सर्दियों में रात को सोने से पहले अंजीर वाला दूध पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे, जानें बनाने का तरीका

Fig And Milk: अंजीर में डायटरी फाइबर भी होता है. इसी तरह कच्चे अंजीर में हेल्दी प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है. इसके साथ ही दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. दूध और अंजीर का एक साथ सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है.

Read Time: 5 mins
Fig With Milk Benefits: सर्दियों में रात को सोने से पहले अंजीर वाला दूध पीने से मिलते हैं ये गजब फायदे, जानें बनाने का तरीका
Fig With Milk Benefits: दूध और अंजीर का एक साथ सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है.

Fig Milk Health Benefits: गर्म दूध में अंजीर मिलाना सर्दियों में ठंड से बचाने के लिए सबसे अच्छी ड्रिंक हो सकती है. अंजीर में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम से भरपूर होता है. हालांकि ताजे अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों की मात्रा अधिक होती है. अंजीर में डायटरी फाइबर भी होता है. इसी तरह कच्चे अंजीर में हेल्दी प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है. इसके साथ ही दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. दूध और अंजीर (Fig And Milk) का एक साथ सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकता है. दोनों के पोषक तत्व मिलने से ये एक पावरफुल ड्रिंक बनाते हैं. अंजीर के फायदे (Benefits Of Anjeer) किसी से छिपे नहीं हैं. दूध के स्वास्थ्य लाभों (Milk Health Benefits) से भी लोग परिचित हैं. यहां बताया गया है सर्दियों में रात को सोने से पहले अंजीर वाला दूध पीने से कौन से फायदे मिलते हैं.

घर पर कैसे बनाएं अंजीर वाला दूध? (How To Make Fig Milk At Home?)

इस स्वादिष्ट और हेल्दी बेडटाइम ड्रिंक को बनाने के लिए बस एक गिलास दूध उबालें. 3 सूखे अंजीर डालें. मिश्रण को उबालें और 2-3 केसर की किस्में डालें, अगर आप फायदे और स्वाद को बढ़ाना चाहते हैं. खासकर, सर्दियों में यह ड्रिंक आपके शरीर को जरूरी पोषण देगा.

इन 7 चीजों को लेकर रहते हैं परेशान, तो Almond है सबका रामबाण इलाज, शुगर, बीपी और मोटापा सबकी करेगा छुट्टी

आप अंजीर को आधा कप गर्म पानी में भिगोकर और फिर आधा कप दूध के साथ उबालकर भी पेय को पतला कर सकते हैं.

लैक्टोज इंटोलरेंस होने पर आप अंजीर चबा सकते हैं और इसे सोया मिल्क, ओट्स दूध या बादाम दूध जैसे शाकाहारी दूध के विकल्प के साथ पी सकते हैं. इसके अलावा, सूखे अंजीर में सुक्रोज की मात्रा ताजी अंजीर की तुलना में अधिक होती है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प नहीं हो सकता है. इस प्रकार इस पेय को अपने आहार में शामिल करने से पहले मेडिकल गाइडेंस लेने की सलाह दी जाती है.

दूध में अंजीर मिलाकर पीने से आती है अच्छी नींद:

गर्म दूध के साथ अंजीर का मिश्रण एक हेल्दी बेड टाइम ड्रिंक बना सकता है, जो इम्यूनिटी, हड्डियों, दांतों के लिए बहुत अच्छा है और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है, सूजन कम करता है, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द कम करता है, पाचन, मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और कामोत्तेजक के रूप में काम करता है.

डायजेशन पावर बढ़ाने और कब्ज से बचने के लिए डिनर के बाद करें ये 5 अद्भुत योगासन

दूध प्रोटीन, फैट और खनिजों से भरा होता है, तो यह गर्म पेय ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन नामक यौगिकों की उपस्थिति के कारण नींद को प्रेरित करने में मदद करता है.. ट्रिप्टोफैन की उपस्थिति सेरोटोनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में एक बड़ी भूमिका निभाती है.

दूध में अंजीर मिलाने से यह ड्रिंक कब्ज या ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि सूखे अंजीर में रेचक, मूत्रवर्धक प्रभाव के साथ-साथ एंटीकैंसर, हाइपोग्लाइसेमिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, रोगाणुरोधी और हाइपोलिपिडेमिक गुण होते हैं, जो इसे सर्दियों के लिए अच्छा बनाते हैं, जब इम्यूनिटी कम हो और मौसमी परिवर्तनों का मुकाबला करने के लिए शरीर को पर्याप्त मजबूती की जरूरत हो.

रोजाना की 5 आदतें आपको बना सकती हैं बावासीर का मरीज, आज ही छोड़ दें और अपनाएं ये डाइट टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;