विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 02, 2023

रोजाना 10 हजार कदम चलने से सभी को एक जैसा फायदा होता है? जानें Weight Loss के साथ और क्या लाभ मिलेंगे

Weight Loss: अपने स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए आप लिफ्ट या एस्केलेटर लेने के बजाय कुछ सीढ़ियां चढ़ें. आप अपनी कार को थोड़ी दूर पार्क कर सकते हैं. इसके अलावा, दुकान पर सामान लेने पैदल जा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
रोजाना 10 हजार कदम चलने से सभी को एक जैसा फायदा होता है? जानें Weight Loss के साथ और क्या लाभ मिलेंगे
Weight Loss: चलने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Walking 10,000 Steps A Day: आजकल ज्यादातर लोगों की लाइफस्टाइल में एक्टिविटी बहुत कम हो गई हैं. दिनभर बैठे रहना और ज्यादा से ज्यादा कार का प्रयोग करना हमारी फिजिकल एक्टिविटी में रोड़े अकटा रहा है. चलना एक बहुत सरल और प्रभावी एक्सरसाइज है. यह एक ऐसी एक्टिविटी है जिसे कहीं भी किया जा सकता है. चलने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि यह वजन कम करने वाला व्यायाम है. नियमित रूप से चलने से कार्डियोवस्कुलर फिटनेस को बढ़ावा मिलता है, मांसपेशियों में दर्द या जकड़न को ठीक करने मदद मिलती है, सहनशक्ति बढ़ती है और शरीर का फैट कम होता है. अपने स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए आप लिफ्ट या एस्केलेटर लेने के बजाय कुछ सीढ़ियां चढ़ें. आप अपनी कार को थोड़ी दूर पार्क कर सकते हैं. इसके अलावा, दुकान पर सामान लेने पैदल जा सकते हैं.

बैठा हुआ गला चंद मिनटों में हो जाएगा ठीक...बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

क्या एक दिन में 10,000 कदम चलना एक बेहतरीन वर्कआउट है?

जब हम स्टेप काउंट की बात करते हैं तो हमारा अर्थ कैलोरी बर्निंग को लेकर होता है. वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों की डेली स्टेप काउंट की संख्या अलग-अलग हो सकती है.

इसलिए, हर दिन 10,000 कदम चलना हर किसी की बॉडी के लिए समान रूप से फायदेमंद नहीं होता है. इसलिए एक दिन में 10,000 कदम एक व्यक्ति को चलने के लिए जरूरी स्टेप्स की संख्या नहीं है. यह मूल रूप से लोगों को चलने और व्यायाम करने के लिए प्रेरित करने का एक तरीका है. इसे ध्यान में रखते हुए एक्टिव रहने के लिए एक दिन में 10,000 कदम चलने की अभी भी सलाह दी जाती है, लेकिन ये संख्या सभी के लिए अलग-अलग हो सकती है. तेज गति से चलने से हमें पसीना आता है, हमारी हार्ट बीट बढ़ती है और हमारी मांसपेशियों में खिंचाव होता है.

लंबे समय तक स्क्रीन के इस्तेमाल से होने वाले आई स्ट्रेन के खतरे को कम करने के 9 कारगर टिप्स

रोजाना 10,000 कदम चलने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Walking 10,000 Steps A Day

ये हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है. रोजाना 10,000 कदम चलने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है क्योंकि यह ब्लड प्रेशर में सुधार करता है और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है. एक्टिव रहने से हम अपने शरीर में जमा फैट और शुगर को ऊर्जा में बदल सकते हैं. एक दिन में 10,000 कदम चलने से नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद मिल सकती है.

मूड डिसऑर्डर के जोखिम को कम कर सकता है. अवसाद और चिंता जैसे मूड विकारों को कम व्यायाम, नींद की खराब क्वालिटी और लो एक्टिविटी से जोड़ा जाता है। इसलिए, टहलने के लिए पार्क में जाना, भले ही वह केवल आधे घंटे के लिए ही क्यों न हो, व्यक्ति को व्यायाम करने के साथ-साथ नए लोगों से मिलने में मदद करके बेहतर मूड को बढ़ावा देता है.

सुबह ये योगासन करने से दिनभर नहीं महसूस होगी सुस्ती और आलस, बॉडी भी बनेगी फ्लेक्सिबल, जानें सही तरीका

नींद में सुधार करता है. रात की अच्छी नींद के लिए व्यायाम करना जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम करने से हमें अपने शरीर में एनर्जी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है और हमें थकान होती है.

वजन घटाने को बढ़ावा देता है. तेज या तेज गति से चलने से हमें वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है.

Stretching Exercises to Improve Flexibility | रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
रोजाना 10 हजार कदम चलने से सभी को एक जैसा फायदा होता है? जानें Weight Loss के साथ और क्या लाभ मिलेंगे
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;