Sore Throat Remedies: बैठा हुआ गला चंद मिनटों में हो जाएगा ठीक...बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Sore Throat Remedies for Fast Relief: मौसम में बदलाव के कारण क्या आप भी बैठे हुए गले से परेशान हैं? कभी सर्दी कभी गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों का गला बैठ (Baitha gala) जाता है जो तकलीफदेय होता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं इसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे.

Sore Throat Remedies: बैठा हुआ गला चंद मिनटों में हो जाएगा ठीक...बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

मौसम में बदलाव के कारण क्या आप भी बैठे हुए गले से परेशान हैं?

Sore Throat Remedies for Fast Relief: इन दिनों मौसम ने अजीब करवट ले रखी है, कभी गर्मी तो कभी बारिश हो रही है. ऐसे में इम्यूनिटी वीक (Weak Immunity) हो रही है और लोग बीमारियों से परेशान हैं. खासतौर इस मौसम में गला खराब (Kharab Gala) होना एक आम समस्या है और बैठे हुए गले (Gala baithna) से लोगों को खाने से लेकर बोलने में भी काफी समस्या होती हैं. ऐसे में क्या इसे ठीक करने का कोई घरेलू उपाय (Home Remedies) है?

जी हां, हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बैठे हुए गले (Gala Baithna)को कुछ ही मिनटों में ठीक कर सकते हैं.

बैठे गले से हैं परेशान तो आजमाएं ये अचूक घरेलू नुस्खे | Sore Throat Remedies: Best Natural Options for Relief

1. गर्म नमक के पानी से गरारे करना: बैठे हुए गले को ठीक करने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलकर दिन में 3-4 बार गरारे करें. यह गले की सूजन को कम करने और बैठे गले को ठीक करने में मदद कर सकता है.

2. शहद और नींबू का घोल: एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. गले में खराश को शांत करने के लिए धीरे-धीरे सिप करें.

Eye Strain: लंबे समय तक स्क्रीन के इस्तेमाल से होने वाले आई स्ट्रेन के खतरे को कम करने के 9 कारगर टिप्स

3. अदरक की चाय: ताजा अदरक की जड़ को गर्म पानी में कई मिनट तक उबालें, फिर इसमें स्वादानुसार शहद और नींबू मिलाएं. अदरक में anti inflammatory गुण होते हैं और ये गले में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

4. स्टीम इनहेलेशन: एक कटोरी में गर्म पानी भरें और उसमें यूकेलिप्टस या पेपरमिंट जैसे एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें. अपने सिर को एक तौलिये से ढकें और गले की खराश को शांत करने और जमाव को कम करने में मदद के लिए भाप लें.

5. हल्दी वाला दूध: एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर सोने से पहले पिएं. हल्दी में anti inflammatory गुण होते हैं और ये गले में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.