Upset Stomach, अपच और पेट दर्द से तुरंत निजात पाने के लिए 6 अचूक घरेलू उपचार

Home Remedies For Upset Stomach: बेहतर महसूस करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों को आजमाएं, क्योंकि पेट की समस्याओं को ठीक करने के लिए नेचुरल उपाय काफी लाभकारी माने जाते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Upset Stomach, अपच और पेट दर्द से तुरंत निजात पाने के लिए 6 अचूक घरेलू उपचार

Stomach Home Remedies: यहां पेट की समस्याओं को ठीक करने के लिए नेचुरल उपाय हैं.

खास बातें

  • पेट की समस्याओं को ठीक करने के लिए नेचुरल उपाय काफी फायदेमंद हैं.
  • पेट की खराबी आपको कई बार असहज महसूस करा सकती है.
  • मतली के लिए हर्बल दवाएं भी प्रभावी हैं.

Upset Stomach: पेट की खराबी आपको कई बार असहज महसूस करा सकती है. पेट की गैस, सूजन, अपच, मतली, उल्टी, कब्ज या दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों (Gastrointestinal Symptoms) की एक सीरीज है जो पेट की आम समस्याएं हैं. अगली बार जब आप इनमें से किसी भी लक्षण को महसूस कर रहे हों, तो बेहतर महसूस करने के लिए कुछ घरेलू उपचारों को आजमाएं, क्योंकि पेट की समस्याओं (Stomach Problems) को ठीक करने के लिए नेचुरल उपाय काफी लाभकारी माने जाते हैं. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

पेट के रोगों ठीक करने में मददगार घरेलू नुस्खे | Home Remedies Helpful In Curing Stomach Diseases

1) पुदीना का तेल

सदियों से पुदीने के तेल का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. पेपरमिंट ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, इम्यूनोमॉड्यूलेटिंग और एनेस्थेटिक एक्टिविटी होती हैं, ये सभी आंत विकारों में मदद कर सकते हैं. पेपरमिंट ऑयल आपके भोजन नली के साथ दर्दनाक मांसपेशियों के संकुचन को कम कर सकता है.

क्यों आती है दिन में भयंकर नींद, पूरे दिन काम करते समय नींद न आए इसके लिए क्या करें, जानिए

2) नीलगिरी का तेल

नीलगिरी में ऐसे तत्व होते हैं जो पेट पर रगड़ने पर सुखदायक प्रभाव प्रदान कर सकते हैं. इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है और सूजन को कम करता है. इसमें मेन्थॉल, कपूर का तेल और जायफल का तेल भी होता है, जिसका इस्तेमाल दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है.

3) अदरक

मतली के लिए हर्बल दवाएं भी प्रभावी हैं. परेशान पेट को शांत करने के लिए अदरक की जड़ का उपयोग भी किया जाता है. आरामदेह पेय के लिए नींबू के साथ अदरक की चाय का प्रयोग करें.

Dark underarms को चमकाने की आसान Home Remedy, नींबू में मिलाकर लगाएं हल्दी, जानें और भी गजब तरीके

4) नॉन कैफीनेटेड सोडा

पेट खराब होने के साथ उल्टी और दस्त से डिहाइड्रेशन हो सकता है. इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ स्पोर्ट्स ड्रिंक डिहाइड्रेशन को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है. आप गैर-कैफीनयुक्त सोडा भी पी सकते हैं.

कैफीनयुक्त सोडा से बचने के लिए सावधानी बरतें, क्योंकि कैफीन आपके पेट को खराब कर सकता है. सोडा से कार्बोनेशन पेट को फुलाता है जबकि उसका आंतरिक दबाव बढ़ाता है. उच्च दबाव और कैफीन के प्रभाव के संयोजन से एसिड रिफ्लक्स की संभावना अधिक हो जाती है.

कंघी करते टाइम भी नहीं टूटेंगे बाल, ना ही नहाते समय हाथों पर आयेगा गुच्छा बस बालों पर लगाए ये 5 चीजें

5. सौंफ के बीज

सौंफ में फेनचोन और एस्ट्रैगोल सहित कुछ तेल यौगिक होते हैं जो आंतों के मार्ग से गैस को रोकने या हटाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. ये वाष्पशील तेल गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे पाचन प्रक्रिया सुचारू होती है.

6. अजवायन

अजवायन कई पाचन विकारों को ठीक करने के लिए जाना जाता है, जिसमें अपच, एसिडिटी, पेट फूलना, आदि शामिल हैं. अजवाइन में सक्रिय एंजाइम गैस्ट्रिक जूस को सुगम बनाकर पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. अजवाइन को पानी के साथ लगभग एक हफ्ते तक लें और आपको फर्क नजर आने लगेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com