क्या वाकई डार्क चॉकलेट खाने से LDL Cholesterol कम होता है? जानिए क्यों की जाती है हाई कोलेस्ट्रॉल Chocolate खाने की सिफारिश

Dark Chocolate For Cholesterol Control: डार्क चॉकलेट खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. यहां जानिए क्यों हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों को चॉकलेट का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

क्या वाकई डार्क चॉकलेट खाने से LDL Cholesterol कम होता है? जानिए क्यों की जाती है हाई कोलेस्ट्रॉल Chocolate खाने की सिफारिश

How To Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को डार्क चॉकलेट से कंट्रोल किया जा सकता है.

How To Reduce Cholesterol Level: ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल आपको स्ट्रोक सहित कई डिजीज के जोखिम में डाल सकता है, लेकिन अच्छी लाइफस्टाइल से इस कंडिशन को कंट्रोल किया जा सकता है, जैसे कि हेल्दी डाइट फॉलो करना, रेगुलर एक्सरसाइज करना आदि. जब हम हेल्दी कोलेस्ट्रॉल डाइट के बारे में बात करते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? स्ट्रिक्ट कार्ब का सेवन, उबला हुआ खाना, है ना? लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आपके कोलेस्ट्रॉल को डार्क चॉकलेट से कंट्रोल किया जा सकता है. जी हां, डार्क चॉकलेट का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. यहां जानिए कैसे.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट का स्वाद न केवल आपकी स्वाद कलिकाओं को तृप्त करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी योगदान देता है. इसके सेवन को बैलेंस कर हम डार्क चॉकलेट को अपने सिस्टम में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में सहयोगी बना सकते हैं. यहां जानिए एलडीएल 'खराब कोलेस्ट्रॉल' को घटाने के लिए डार्क चॉकलेट कैसे मदद कर सकती है.

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये सेल्स को एक सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं, जो उन्हें फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. इसके साथ ही उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण होने से रोकने की उनकी क्षमता है, जिसकी वजह से आर्टरी प्लाक की संभावना कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें: पानी में इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन, हफ्तेभर में कम होने लगेगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड लेवल, जोड़ों का दर्द होगा गायब

2. अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है

डार्क चॉकलेट एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाती है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल जिसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, हमारे ब्लड फ्लो से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने का काम करता है, जिससे संभावित रूप से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

3. फ्लेवोनोइड्स का फ्लो

डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स को बाहर निकालती है, जो एक प्रकार का प्लांट यौगिक है. अपने सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए प्रसिद्ध, फ्लेवोनोइड का सेवन संभावित रूप से एक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल को सपोर्ट करता है.

4. एलडीएल ऑक्सीकरण को कम करता है

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीकरण कर सकता है और आर्टरी प्लाक का निर्माण हो सकता है. अच्छी खबर यह है कि डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स एलडीएल ऑक्सीकरण को रोकते हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

यह भी पढ़ें: दूध में ये 6 चीज मिलाने पर बन जाता अमृत, फायदे हो जाएंगे डबल, ये बीमारियां कभी नहीं करेंगी परेशान, बच्चों को सोने से पहले पिलाएं

5. फ्यूल नाइट्रिक ऑक्साइड बनता है

कोको फ्लेवनॉल्स, डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले यौगिक, नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाने में सहायक होते हैं. नाइट्रिक ऑक्साइड हमारी ब्लड वेसल्स को आराम देने, बेहतर ब्लड फ्लो को बढ़ावा देने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद करने में भूमिका निभाता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)