विज्ञापन
Story ProgressBack

पानी में इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन, हफ्तेभर में कम होने लगेगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड लेवल, जोड़ों का दर्द होगा गायब

Uric Acid Kaise Kam Kare: डाइट से कुछ चीजें हटाकर और कुछ को शामिल कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे सबसे असरदार माने जाते हैं. यहां एक ऐसा उपाय है जो चमत्कार कर सकता है.

Read Time: 3 mins
पानी में इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन, हफ्तेभर में कम होने लगेगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड लेवल, जोड़ों का दर्द होगा गायब
How To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने का घरेलू नुस्खा.

How To Control Uric Acid Naturally: शरीर में यूरिक एसिड लेवल एक सीमा से ज्यादा नहीं होना चाहिए. हालांकि आज के समय में कई लोग हाई यूरिक एसिड की समस्या से भी परेशान हैं और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय तलाश रहे हैं. हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए दवा भी दी जाती है, लेकिन अगर समस्या का इलाज कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से नेचुरल तरीके से हो जाए तो इससे भला और क्या हो सकता है. शरीर में यूरिक एसिड ज्यादातर हमारे अनहेल्दी खानपान की वजह से बढ़ता है ऐसे में जब आपको इस गंभीर समस्या का पता चले तो डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है. अपनी डाइट से कुछ चीजें हटाकर और कुछ को शामिल कर आप यूरिक एसिड की समस्या का खात्मा कर सकते हैं. हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए घरेलू नुस्खे असरदार माने जाते हैं. यहां हम एक ऐसे कारगर उपाय के बारे में बता रहे हैं जो आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या से मुक्ति दिला सकता है.

हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए घरेलू नुस्खा | Home Remedy To Reduce High Uric Acid

यूरिक एसिड को कम करने के लिए हल्दी वाले पानी में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से यूरिक एसिड की समस्या को दूर किया जा सकता है. यहां जानिए ये घरेलू नुस्खा कैसे मदद करता है:

1. हल्दी: इस मसाले में करक्यूमिन नामक यौगिक होता है, जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह गाउट जैसी कंडिशन से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो खून में यूरिक एसिड लेवल के कारण होता है.

2. काली मिर्च: इसमें पिपेरिन नामक यौगिक होता है, जो हल्दी में करक्यूमिन के एब्जॉर्प्शन को बढ़ाता है. इसका मतलब यह है कि हल्दी को काली मिर्च के साथ मिलाने से सूजन और कई और स्वास्थ्य समस्याओं को मैनेज करने में करक्यूमिन की प्रभावशीलता बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें: ये 7 वेजिटेरियन फूड्स खाकर भी घटा सकते हैं अपना फैट, मोटा पेट और चर्बी, हेल्दी नेचुरल तरीके से शेप में आएगी बॉडी

काली मिर्च के साथ हल्दी का पानी बनाने के लिए

  • एक चम्मच हल्दी पाउडर
  • एक चुटकी काली मिर्च
  • एक गिलास गर्म पानी

एक गिलास पानी उबालें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें. गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं. हल्दी पाउडर और काली मिर्च पूरी तरह घुलने तक अच्छी तरह हिलाएं. आप स्वाद के लिए शहद या नींबू का रस मिला सकते हैं.

इस मिश्रण का रोजाना खाली पेट सेवन करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि काली मिर्च के साथ हल्दी का पानी कुछ राहत दे सकता है, लेकिन यह मेडिकल ट्रीटमेंट का ऑप्शन नहीं है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कृति खरबंदा ने शेयर किया अपना फिटनेस वीडियो, जानिए खुद को फिट रखने के लिए करती हैं कितनी मेहनत
पानी में इन 2 चीजों को मिलाकर करें सेवन, हफ्तेभर में कम होने लगेगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड लेवल, जोड़ों का दर्द होगा गायब
Yoga for Height Gain: कम है बच्चे की हाइट? तो रोज बस 15 मिनट कराएं ये 5 योगासन, तेजी से लंबा होगा कद
Next Article
Yoga for Height Gain: कम है बच्चे की हाइट? तो रोज बस 15 मिनट कराएं ये 5 योगासन, तेजी से लंबा होगा कद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;