क्या आप भी पपीता में ये एक चीज मिलाकर खाते हैं? ये कॉम्बनेशन शरीर में बना सकता है जहर

Papaya And Lemon Juice: अगर आप नहीं जानते हैं कि पपीता का कुछ चीजों के साथ सेवन करने करने पर यह जहरीला हो सकता है. यहां पपीता के खतरनाक प्रभावों के बारे में जानें.

क्या आप भी पपीता में ये एक चीज मिलाकर खाते हैं? ये कॉम्बनेशन शरीर में बना सकता है जहर

Papaya Side effects: पपीता और नींबू को साथ खाने के खतरनाक प्रभावों के बारे में जानें.

खास बातें

  • पपीता में नींबू का रस नहीं मिलाना चाहिए.
  • नींबू का रस और पपीता दोनों एक साथ नुकसान कर सकते हैं.
  • यहां जानिए क्या होता है दोनों को एक साथ खाने पर.

Papaya Side Effects: कुछ चीजों को एक साथ खाने की मनाही होती है, क्योंकि वे आपस में रिएक्शन कर सेहत को खराब कर सकते हैं. चाहे आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, पाचन में सुधार कर रहे हों या डायबिटीज को मैनेज कर रहे हों, एक फल जिसके बारे में ज्यादातर लोग बात करते हैं वह है पपीता. यह इस फल के अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के कारण है. पपीता विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों के साथ सेवन करने पर यह फल जहरीला और जानलेवा भी हो सकता है. यहां पपीता के खतरनाक प्रभावों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

चेहरे पर जवानी में ही आने लगी हैं झुर्रियां तो ये हो सकती हैं 7 बड़ी वजह, 40 में 20 का दिखने के लिए इन गलतियों से बचें

पपीता सेहत के लिए बेहतरीन फल क्यों है?

यह फल डायटरी फाइबर, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ए, ई, बी, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे अल्फा और बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे पोषक तत्वों से भरा है जो सेल रिजनरेशन में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं.

ज्यादातर लोग इस फल को डेली सेवन करने का सुझाव देते हैं क्योंकि इसमें डायटरी फाइबर और मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा होता है. यह मीठा और कुरकुरा फल पपैन नामक एंजाइम से भरा होता है, जो एलर्जी से लड़ने और घावों को भरने में मदद करता है. बड़े पैमाने पर खाए जाने वाले इस फल के बारे में सभी अच्छी चीजों के बावजूद, अगर इसे कुछ चीजों के साथ सेवन किया जाए तो यह जहरीला हो सकता है.

अक्सर गैस और पेट दर्द हो तो इन 2 मसालों से बनाएं काढ़ा, पेट को मिलेगा तुरंत आराम, Gas के लिए है रामबाण

पपीता और नींबू

अगर आप पपीते के सलाद में नीबू का रस मिला रहे हैं, तो यह अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है. नींबू और पपीता मिलकर विषाक्त हो जाते हैं और एनीमिया और हीमोग्लोबिन असंतुलन पैदा कर सकते हैं, जो बच्चों के साथ-साथ एडल्ट्स के लिए भी खतरनाक हो सकता है. इस कॉम्बिनेशन से बचने की सलाह दी जाती है. पपीते का सेवन करते समय कुछ अन्य सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए.

पपीते का सेवन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

एक कटोरी पपीता या तीन पतले स्लाइस आपके शरीर को सही मात्रा में पोषण देने के लिए काफी माने जाते हैं, लेकिन इस फल का बहुत ज्यादा सेवन हानिकारक भी हो सकता है. पपीते में एक एंजाइम पपैन की होता है जो एलर्जी, सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द, चकत्ते जैसी परेशानी पैदा कर सकता है.

पपीते में इन चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, दाग का होगा सफाया निकल जाएगी अंदर तक की गंदगी, मिलेगी खिली त्वचा

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.