पपीते में इन चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, दाग का होगा सफाया निकल जाएगी अंदर तक की गंदगी, मिलेगी खिली त्वचा

Papaya For Skin: पपीता को स्किन पर कई तरीकों से लगाया जा सकता है. हम सभी जानते हैं कि ये फल चेहरे की रंगत को बेहतर करने में मदद कर सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि पपीता में क्या मिलाकर लगाने से चेहरा खिल जाएगा.

पपीते में इन चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, दाग का होगा सफाया निकल जाएगी अंदर तक की गंदगी, मिलेगी खिली त्वचा

Skin Care Tips: चेहरे पर पपीता का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है.

खास बातें

  • चमकदार स्किन पाने के लिए पीपते का इस्तेमाल कारगर माना जाता है.
  • पपीता स्किन प्रोब्लम्स के छुटकारा दिलाने के लिए फायदेमंद है.
  • यहां जानिए चेहरे पर कैसे करें पपीता का इस्तेमाल.

Papaya Face Pack: पपीता खाने के लिए एक बेहद ही हेल्दी फल है. पपीता के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. पपीता का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में भी किया जाता है. विटामिन और खनिजों का बेहतरीन स्रोत होने के साथ ये शरीर के सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने के लिए जाना जाता है. पपीता फेशियल (Papaya Facial) के अलावा फाइबर से भरपूर ये फल पाचन में भी मदद कर सकता है. पपीता फेशियल त्वचा के लिए लाभकारी है. चमकदार स्किन पाने के लिए पीपते का इस्तेमाल बहुत पहले से ही किया जाता रहा है. पपीते में प्राकृतिक गुण होते हैं जो आपको काले धब्बों और मुंहासों के निशान को हल्का करने में मदद करते हैं. इस फल का चेहरे पर इस्तेमाल करने से ये आपकी त्वचा नमीयुक्त रखता है और त्वचा चिकनी हो जाएगी. यहां जानिए चेहरे पर पपीता का इस्तेमाल करने के आसान और बेस्ट तरीके.

चेहरे पर पपीते का इस्तेमाल करने के तरीके | Ways To Use Papaya On Face

1. दूध और पपीता

शहद में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, इसके रोगाणुरोधी लाभों के अलावा ये आपकी त्वचा को कोमल और चिकनी बनाए रखने में मदद कर सकता है. दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मैश कर लें. मैश किए हुए पपीते में दूध और शहद मिलाएं. एक महीन पेस्ट बनने पर अच्छी तरह मिलाएं. इस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं.

कॉफी के साथ मिलाकर लगाएं ये दो चीजें, हफ्ते भर में दिखेगा गजब का निखार, गायब हो जाएंगी झुर्रियां

2. शहद और पपीता

पपीते में एंजाइम, शहद के रोगाणुरोधी गुणों और नींबू के रस में कसैले गुणों के साथ मिलकर त्वचा को साफ करने और रोमछिद्रों को खोलने में मदद करते हैं, जिससे हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं. पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मैश कर लें. शहद, नींबू का रस और चंदन पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. ध्यान रखें कि चंदन में कोई गांठ न हो. इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर पर लगाएं.

c1qh599g

3. खीरा, केला और पपीता

खीरा त्वचा को हाइड्रेट और शांत करने में मदद करता है और सीबम को कम करके त्वचा को चमक देने वाले प्रभाव और एंटी एक्ने इफेक्ट भी देता है. केले में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं. खीरे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें पपीते और केले के साथ चिकना होने तक मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. मास्क को गुनगुने पानी से धो लें और उसके बाद त्वचा को और आराम देने के लिए ठंडे पानी से धो लें.

चेहरे पर चमक लाने के लिए गर्मियों में बेस्ट है मुल्तानी मिट्टी, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो नेचुरल ग्लो देख हो जाएंगे खुश

4. अंडे और पपीता

अंडे में मौजूद प्रोटीन स्किन इलास्टिसिटी को बढ़ाता है. इसके अलावा अंडे का सफेद भाग लगाने के बाद जब यह सूख जाता है तो त्वचा पर प्राकृतिक रूप से कसाव महसूस होता है. यह त्वचा को टोन करने और रोमछिद्रों को कसने में मदद कर सकता है. पपीते के टुकड़ों को मैश करके अलग रख दें. अंडे की सफेदी को तब तक फेंटें जब तक वह फूली हुई न हो जाए. पपीते को धीरे से फोल्ड करें और मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे कम से कम 15 मिनट के लिए या मास्क के सूखने तक लगा रहने दें. इसे हफ्ते में एक बार दोहराएं.

Video: सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.